NDTV Khabar

Osteoporosis Prevention: महज झुकने, खांसने या छींकने से ही टूट सकती हैं हड्डियां! इन चीजों को खाने से बचें

Osteoporosis Treatments: ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों (Bones) को कमजोर और नाजुक बनाता है. इस स्थिति में, रोगी को फ्रैक्चर होने की आशंका ज्यादा रहती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से इस रोग का खतरा बढ़ सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Osteoporosis Prevention: महज झुकने, खांसने या छींकने से ही टूट सकती हैं हड्डियां! इन चीजों को खाने से बचें

What Is Osteoporosis: हड्डियों को हेल्दी बनाने के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें

Osteoporosis Prevention: ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों (Bones) को कमजोर और नाजुक बनाता है. इस स्थिति में, रोगी को फ्रैक्चर होने की आशंका ज्यादा रहती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से इस रोग का खतरा बढ़ सकता है. ऐसी खाने से दूर रहें जो आपकी हड्डियों को कमजोर कर रहा है. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जो हड्डियों पर इफेक्ट डालती है. यह हड्डियों को कमजोर और नाजुक बनाती है. कमजोर हड्डियों की सुरक्षा के लिए घरेलू उपाय ढूंढते हैं, तो कुछ हड्डियों की कमजोरी का इलाज कैसे करें लेकिन अगर आपको कमजोर हड्डियों के लक्षण पहचान में आ रहे तो कुछ परहेज कर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित व्यक्ति को फ्रैक्चर होने का खतरा ज्यादा रहता है. जरा सी चोट लगने पर हड्डियां टूट सकती हैं. कभी-कभी झुकने, खांसने या छींकने से भी फ्रैक्चर हो सकता है. ऐसे कई कारण हैं जो इस रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं. इन कारणों में कुछ को हम बदल सकते हैं जबकि कुछ को नहीं. जीवनशैली और आहार (Diet) में कुछ बदलाव आपको ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह जगजाहिर है कि कैल्शियम हड्डियों के लिए अच्छा होता है. अपने आहार में अधिक कैल्शियम लेने के अलावा आपको अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार से कुछ ऐसी चीजों को हटाना होगा जो इस रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

हड्डियां बनानी हैं मजबूत और करनी है कैल्शियम की कमी दूर, तो यह पढ़ें

Osteoporosis Symptoms: इन चीजों से बचें

1. कार्बोनेटेड ड्रिंक (Carbonated Drinks)


कार्बोनेटेड पेय आपके स्वास्थ्य और हड्डियों के लिए भी खराब हैं. इन ड्रिंक का कोई फायदा नहीं है और चीनी से भरे हुए होते हैं. नियमित रूप से सोडा या कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन करने से हड्डियों का घनत्व (Density) कम हो सकती है. आप कुछ स्वस्थ विकल्पों जैसे कि नींबू पानी, ताजा जूस, नारियल पानी, दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

खूब जमता है सेहत का रंग जब मिलते हैं 'नमक और पानी'...

qs047p4o

Bone health: सोडा आपकी हड्डियों और शरीर के वजन के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

2. ज्यादा नमक खाना (Too Much Salt)

ज्यादा नमक आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है. यह आपकी हड्डियों के लिए भी खतरनाक हो सकता है. नमक कैल्शियम के स्तर को प्रभावित कर सकता है, इससे भी हड्डियों में कैल्शियम कम हो जाता है. हड्डियों में कैल्शियम की कमी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा सकती है. रोजाना के खाने में नमक को कम कर ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. 

Cough Home Remedies: लगातार खाँसी आपको परेशान कर रही है? अनानास का जूस दे सकता है जल्द राहत

61o6t1tg

Osteoporosis Risk: कैफीन का कम सेवन करने से आप हड्डियों को हेल्दी रख सकते हैं.

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स

3. कैफीन ( Caffeine)

क्या आप भी चाय या कॉपी पीना पसंद करते हैं. यह आपके हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. कैफीन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कैल्शियम तो प्रभावित होता ही है साथ ही हड्डियां भी कमजोर होती हैं. कई ड्रिंक्स में कैफीन होता है. कैफीन का सेवन कम करें, जिससे आप अपनी हड्डियों को भी सुरक्षित रख सकते हैं.  
उच्च रेडियो विकिरण से कैंसर की आशंका ज्यादा

4. शराब का सेवन (Alcohol)  

शराब आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी हड्डियों के लिए भी खराब है. शराब का सेवन आपकी हड्डियों के फ्रैक्चर के खतरे को बढ़ा सकता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए.

Home Remedies: कैसे घर पर कम करें बुखार, शरीर का तापमान कम करने के 6 नुस्खे

और खबरों के लिए क्लिक करें

इस Fitness Freak जनरेशन में भी 70% से ज्यादा लोगों की मसल्स हैं कमजोर

टिप्पणियां

कैंसर से हंसते हुए लड़ रहे हैं इरफान खान, यूं गुजर रहा है लंदन में समय... देखें तस्वीरें

पैरों को कमजोर कर सकती है स्मोकिंग की आदत...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement