Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्व

Osteoporosis Diet: ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति की हड्डियों को प्रभावित करती है. इस स्थिति में, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. कुछ मामलों में, हड्डियां इतनी कमजोर हो सकती हैं कि गिरने या छींकने से भी फ्रैक्चर हो सकता है.

Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्व

खास बातें

  • ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों को प्रभावित करती है.
  • यह स्थिति फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाती है.
  • स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है.

Osteoporosis Diet: ऑस्टियोपोरोसिस में क्या खाएं और क्या नहीं. इसकी सही जानकारी आपको ऑस्टियोपोरोसिस में राहत दिला सकता है. कई बार लोग यह जानना चाहते हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस क्या होता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति की हड्डियों को प्रभावित करती है. इस स्थिति में, हड्डियां कमजोर (Bones Weak and Brittle) हो जाती हैं. कुछ मामलों में, हड्डियां इतनी कमजोर हो सकती हैं कि गिरने या छींकने से भी फ्रैक्चर हो सकता है. यह स्थिति फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाती है और आपके दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित करती है. स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो स्वस्थ वजन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है. एक अच्छी तरह से संतुलित आहार भी आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है. यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जिनका ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोग अपना सकते हैं.

Osteoporosis Diet: ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए (Important nutrients you should not miss)

1. कैल्शियम

स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है. स्वस्थ हड्डियों और दांतों के विकास के लिए बचपन से ही पर्याप्त कैल्शियम का सेवन करने की सलाह दी जाती है. डेयरी उत्पाद आम तौर पर कैल्शियम में उच्च होते हैं.

f91qrcjg

Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस में कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है.Photo Credit: iStock

2. विटामिन डी

कैल्शियम ठीक से काम करे इस‍के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन डी जिसे धूप विटामिन यानी सनशाइन विटामिन (sunshine vitamin) के रूप में भी जाना जाता है, सेवन किए गए आहार से कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है. मशरूम, वसायुक्त मछलियां और अंडे की जर्दी जैसे कई खाद्य पदार्थ विटामिन डी के कुछ खाद्य स्रोत हैं.

3. प्रोटीन

प्रोटीन आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए. यह आपके ऊतकों और मांसपेशियों के लिए आवश्यक है. अध्ययनों से पता चलता है कि कम प्रोटीन का सेवन फ्रैक्चर के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है. प्रोटीन एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है.

cjnb0vr

प्रोटीन हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. Photo Credit: iStock

4. विटामिन सी

विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है. यह कैल्शियम के अवशोषण में भी भूमिका निभाता है. विटामिन डी के साथ संयुक्त होने पर इसका परिणाम बेहतर अवशोषण हो सकता है. विटामिन सी की अच्छी खुराक के लिए आप अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं.

5. जिंक

अध्ययनों के अनुसार, कम जस्ता यानी जिंक इंटेक खराब हड्डी के स्वास्थ्य से जुड़े हैं. कुछ जिंक युक्त खाद्य पदार्थ जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं वे हैं बीन्स, नट्स, सीफूड, साबुत अनाज और डेयरी उत्पाद.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.