Post-Workout Drink: वर्कआउट के बाद ग्रीन टी पीना क्यों है फायदेमंद, एक्सपर्ट ने बताया जवाब

Green Tea Benefits: क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी का सेवन वर्कआउट ड्रिंक (Workout Drink) के रूप में किया जा सकता है. ग्रीन टी वजन घटाने (Weight Loss) सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है. यहां जानें वर्कआउट के बाद ग्रीन टी पीना क्यों है बेस्ट ऑप्शन..

Post-Workout Drink: वर्कआउट के बाद ग्रीन टी पीना क्यों है फायदेमंद, एक्सपर्ट ने बताया जवाब

Drinking green tea can help in weight loss

खास बातें

  • प्रभावी परिणामों के लिए ग्रीन टी का सेवन करें
  • ग्रीन स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.
  • ग्रीन टी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकती है.

Best Post-Workout Drink: वर्कआउट के बाद का हाइड्रेशन बेहद जरूरी है. यह जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी तो दूर किया जाए. इससे न सिर्फ बेहतर परिणाम मिल सकते हैं बल्कि हेल्दी भी रहा जा सकता है. वर्कआउट ड्रिंक (Workout Drink) के रूप में आमतौर पर प्रोटीन शेक (Protein Shake) और कई तरह की ड्रिंक्स का सेवन किया जाता है. क्योंकि प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है और वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप वर्कआउट के बाद भी ग्रीन टी पी सकते हैं.

आमतौर पर ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन वजन घटाने के लिए किया जाता है. यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है. पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक (Post-Workout Drink) के रूप में ग्रीन टी क्यों फायदेमंद है यह समझने के लिए हमने स्वीडल त्रिनिदाद से बात की जो कि पी डी हिंदुजा हॉस्पिटल में एक न्यूट्रिशनिस्ट हैं. 

ग्रीन टी को वर्कआउट के बाद पीना बेहतर | Better To Drink Green Tea After A Workout

स्वेडल बताती हैं, "जब बिना छीले हुए चाय की पत्ती को पीसा जाता है, तो यह पन्ना हरा रंग बनाती है, इसलिए इसका नाम ग्रीन टी है. चाय एक बहुत ही ताज़ा पेय है और ग्रीन टी इसका एक प्रकार है जिसमें काफी कम कैफीन होता है, जो चाय की तरह ही काम करती है लेकिन ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ कई होते हैं”

h7rmk40oPost Workout Drinks: ग्रीन टी पोस्ट-वर्कआउट पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है

"इसमें एमिनो एसिड एल-थीनिन होता है, जो दिमाग को बेहतर बनाने के लिए कैफीन के साथ सहक्रियाशील रूप से काम कर सकता है; साथ ही ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होता है जो एक प्राकृतिक यौगिक है. यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. कैटेचिन को एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) कहा जाता है जो प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है वर्कआउट के बाद शरीर में आई सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और कोशिकाओं की क्षति को रोकने के लिए काफी मददगार हो सकता है"

वह आगे बताती हैं कि वर्कआउट करने के बाद ग्रीन टी पीना क्यों फायदेमंद है

1. मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है: ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) होता है जो वर्कआउट के बाद मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. रिलेक्सिंग इफेक्ट: ग्रीन टी पीने से यह आपको अंदर से रिलेक्स कर देती है जिससे यह वर्कआउट के बाद एक अच्छा विकल्प है.

3. गिल्टी-फ्री लो-कैलोरी ड्रिंक: शुगर-फ्री ग्रीन टी में शून्य कैलोरी होती है.

4. एंटीऑक्सिडेंट: ग्रीन टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की सूजन और मांसपेशियों में दर्द को कम कर सकते हैं.

u440e6soPost Workout Drink: आप एक दिन में दो कप ग्रीन टी पी सकते हैं

औसतन ग्रीन टी के हर कप में लगभग 40 मिलीग्राम कैफीन होता है, कोई भी व्यक्ति प्रतिदन लगभग 2 कप ग्रीन टी पी सकता है और लाभ उठा सकता है.

(स्वीडल त्रिनिदाद, क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, पी. डी हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.