NDTV Khabar

Diwali 2019: अस्थमा के मरीज अपनाएं ये टिप्स...

Diwali Health Tips: दिवाली के मौके पर अस्थमा (Asthma) से पीडि़त हैं. सांस से जुड़ी समस्याओं से परेशान लोगों के लिए दिवाली की शाम और उसके बाद के कुछ दिन बहुत ही मुश्किल हो सकते हैं. इसकी दो वजहें हैं एक तो दिवाली (Diwali) पर होने वाला प्रदूषण और दूसरा बदलता मौसम. दिवाली (Diwali and Health) जैसे ही और बड़े मौकों जैसे क्रिसमस, ईद और न्यू ईयर पर हर साल जमकर पटाखे चलाए जाते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Diwali 2019: अस्थमा के मरीज अपनाएं ये टिप्स...

Diwali 2019: अस्थमा के मरीजों को दिवाली के मौके पर कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  1. दिवाली 27 अक्टूबर को है.
  2. अस्थमा से परेशान लोगों को तो दिवाली के दौरान बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है.
  3. अस्थमा के मरीज कैसे पटाखों और प्रदूषण से बच सकते हैं.

Diwali Health Tips In Hindi: दिवाली 27 अक्टूबर को है. इस हिंदू त्योहार को दुनियाभर में मनाया जाता है. 5 दिनों तक मनाया जाने वाला यह पर्व धनतेरस से शुरू होता है और नरक चतुर्थी या छोटी दिवाली, गोवर्धन पूजा (Govardhan Pooja) और फिर भाई दूज (Bhai Dooj) के साथ समाप्त होता है. लेकिन दिवाली के मौके पर अस्थमा (Asthma) से पीडि़त हैं. सांस से जुड़ी समस्याओं से परेशान लोगों के लिए दिवाली की शाम और उसके बाद के कुछ दिन बहुत ही मुश्किल हो सकते हैं. इसकी दो वजहें हैं एक तो दिवाली (Diwali) पर होने वाला प्रदूषण और दूसरा बदलता मौसम. दिवाली (Diwali and Health) जैसे ही और बड़े मौकों जैसे क्रिसमस, ईद और न्यू ईयर पर हर साल जमकर पटाखे चलाए जाते हैं. इनसे धुआं और प्रदूषण (Diwali Pollution) बढ़ जाता है, जो लोगों को खांसी, सांस लेने में दिक्कत या गले के संक्रमण (Throat Infection) जैसी समस्याएं पैदा कर देता है. अस्थमा से परेशान लोगों को तो दिवाली के दौरान बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है. तो हम लाएं हैं अस्थमा से परेशान लोगों (Asthma Patient) के लिए दिवाली को वाकई हेप्पी (Happy Diwali) बनाने वाले हेल्थ टिप्स. जानें कि अस्थमा के मरीज कैसे पटाखों और प्रदूषण से बच सकते हैं और दिवाली का लुत्फ उठा सकते हैं-  

बच्चों में मोटापा बढ़ सकता है अस्थमा का खतरा


Diwali 2019, Health Tips: दिवाली पर अस्थमा, दिल के रोगी और गर्भवती के लिए हेल्थ टिप्स

Diwali 2019: दिवाली पर अस्थमा या दमा के मरीजों के लिए टिप्स | Precautionary Tips For Asthma During Diwali

- दिवाली वाले दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करें. 

- आप किसी को रोक तो नहीं सकते कि वह पटाखे न जलाए, लेकिन अगर आप अस्थमा से पीडित हैं, तो जिस समय पटाखे चलाए जा रहे हों आप घर में ही रहें.

- घर में पटाखों का धूआं न आए इसके लिए आप अपने घर के पर्दे, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें.

- दिवाली के मौके पर घरों में साफ-सफाई की जाती है. यह अस्थमा के मरीजों के लिए कई बार खतरनाक साबित होता है. इसलिए अगर आपके घर में भी सफाई का काम हो रहा है या आस-पास कहीं भी हो रहा हो तो खुद को डस्ट से बचाने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें.

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

- इस बात का ध्यान रखें कि आप अच्छा और हेल्दी फूड लें. अपने आहार में फाइबर और पानी को जगह दें. 

- ऐसी जगह जानें से बचें जो बहुत गर्म हो या जहां नमी हो. हवा में मौजूद नमी या खुश्की आपको परेशान कर सकती है. 

- दिवाली या यूं कहें कि त्योहार के मौकों पर थकान होने की संभावना ज्यादा होती है. ऐसे में दिन की शुरुआत करते हुए या दिन में जब भी आपको समय लगे योग, मेडिटेशन जरूर करें. 

- अगर आपको अस्थमा की शिकायत है और आप इन्हेलर का इस्तेमाल करते हैं, तो दिवाली के दिन इसे अपने साथ ही रखें. 

इस बीमारी से जूझ रही हैं प्रियंका चोपड़ा, कहा छिपाने जैसी कोई बात नहीं...

- सबसे जरूरी बात यह कि आप दिवाली से पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें. क्योंकि आपके डॉक्टर आपकी स्थित को बेहतर जानते हैं. ऐसे में वे आपको बेहतर बता सकते हैं कि आपको किन-किन सावधानियों को अपनाना है. हो सके तो डॉक्टर से अपने आहार के बारे में भी जानकारी ले लें.

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें.

इस बीमारी से जूझ रही हैं प्रियंका चोपड़ा, कहा छिपाने जैसी कोई बात नहीं...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement