विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2020

Weight Loss Protein: होममेड प्रोटीन पाउडर/ प्रोटीन बार, जो हैं तेजी से वजन कम करने में मददगार

Weight loss protein: वज़न घटाने के लिए प्रोटीन (Proteins For Weight Loss) इतना जरूरी क्यों है? तो इसका जवाब बेहद ही सरल सा है कि प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं और देर तक पेट के भरे होने का अहसास करा कर आपकी भूख को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. इस तरह से प्रोटीन वजन कम करने में मदद (Lose Weight Fast) करता है.

Read Time: 20 mins
Weight Loss Protein: होममेड प्रोटीन पाउडर/ प्रोटीन बार, जो हैं तेजी से वजन कम करने में मददगार
Weight Loss Tips: आप वजन कम करने के लिए भोजन में प्रोटीन पाउडर को जगह दे सकते हैं.

वज़न घटाने के लिए प्रोटीन (Proteins For Weight Loss) इतना जरूरी क्यों है? तो इसका जवाब बेहद ही सरल सा है कि प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं और देर तक पेट के भरे होने का अहसास करा कर आपकी भूख को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. इस तरह से प्रोटीन वजन कम करने में मदद (Lose Weight Fast) करता है. प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो मानव शरीर में कोशिकाओं का निर्माण खंड है. अगर आप प्रोटीन की कमी का सामना कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि प्रोटीन का सेवन करने का सही तरीका क्या है (Right way to consume proteins). तो आपको हम बताते हैं इस बारे में.

Advertisement

कुछ लोग प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करते हैं, लेकिन जो लोग आहार से प्राकृतिक प्रोटीन नहीं ले पाते वे इसके लिए प्रोटीन सप्ल‍िमेंट का सहारा लेते हैं. इसमें सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सप्लिमेंट प्रोटीन पाउडर के रूप में है. लेकिन क्या आप जानते है कि बाजार में मौजूद प्रोटीन पाउडर आपकी सेहत के लि‍ए नुकसानदायक भी हो सकते हैं. तो क्यों न आप घर पर ही अपने लिए तैयार करें प्राकृति‍क प्रोटीन पााउडर. 

वजन कम करने के लिए घर पर कैसे बनाएं होममेड प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन बार (Homemade Protein Powder/ Protein Bars For Lose Weight)

यह प्रोटीन बूस्टर कुछ प्राकृतिक और स्वस्थ सामग्री के साथ बनाया जाता है. आप इसे अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं. यह भूख को कम करने और मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करेगा. वजन घटाने के लिए इस प्राकृतिक प्रोटीन बूस्टर को बनाने का तरीका जानने के लिए यहां पढ़ें.

Advertisement

वजन घटाने के लिए खुद तैयार करें नेचुरल प्रोटीन बूस्टर (Natural protein booster for weight loss)

इस प्राकृतिक प्रोटीन बूस्टर को बनाने के लिए, आपको सत्तू का आटा (1 कप), बादाम, अखरोट और पिस्ता (1/2 कप प्रत्येक), अदरक पाउडर (2 चम्मच), सौंफ, जायफल और इलायची पाउडर (1/2 चम्मच प्रत्येक), कुछ केसर स्ट्रैड्स और हल्दी पाउडर (1 चम्मच) चाहिए. 

Advertisement

इन सामग्रियों को एक साथ मिला लें. सूखे मेवों को हल्का भून लें. सत्तू का आटा, अदरक पाउडर और बची हुई सारी सामग्री मिला लें. सामग्री को तब तक भुने जब तक आपको एक अच्छी सुगंध न मिल जाए. उन्हें पीसकर एक रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें.

Advertisement
0f3ddf5g

प्रोटीन बार बनाने के लिए आप प्रोटीन पाउडर को फ्रीज कर सकते हैं.

सुनिश्चित करें कि आप सामग्री को पीस कर बहुत ज्यादा बारीक न कर दें. इससे यह चिपचिपा हो सकता है. सबसे अच्छा यह रहेगा कि रात भर भिगोए हुए और धूप में सुखाए गए मेवों का उपयोग करें. यह इसे पाचने में आसान बनाने में भी मदद करेगा.

Advertisement

यह प्राकृतिक प्रोटीन बूस्टर (Natural Protein Booster) आपके बच्चे के दलिया में भी डाला जा सकता है. आप दलिया के रूप में पोस्ट-वर्कआउट स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं. आप इसे एक गिलास दूध के साथ ले सकते हैं या उन्हें फ्रीज करके प्रोटीन बार के आकार में काट सकते हैं.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शोधकर्ताओं ने नेफ्रोटिक सिंड्रोम से जुड़ी किडनी की बीमारियों के लिए नए बायोमार्कर का लगाया पता
Weight Loss Protein: होममेड प्रोटीन पाउडर/ प्रोटीन बार, जो हैं तेजी से वजन कम करने में मददगार
सी-सेक्शन से जन्म लेने वाले बच्चों में खसरे के टीके के अप्रभावी होने की संभावना 2.6 गुना ज्यादा : शोध
Next Article
सी-सेक्शन से जन्म लेने वाले बच्चों में खसरे के टीके के अप्रभावी होने की संभावना 2.6 गुना ज्यादा : शोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;