Protein Foods For Vegetarians: वेजिटेरियंस के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं दिलचस्प तरीके! आज से ही खाएं ये चीजें!

Protein Rich Foods For Vegetarians: प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर को दैनिक आधार पर चाहिए. शाकाहारियों के लिए प्रोटीन (Proteins For Vegetarians) युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना मुश्किल हो सकता है. क्योंकि वेजिटेरियन में नॉन-वेज के मुकाबले कम ही ऐसी चीजें होती हैं जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यहां पढ़ें पूरी वेजिटेरियन प्रोटीन फूड्स लिस्ट (Vegetarian Protein Foods List), जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Protein Foods For Vegetarians: वेजिटेरियंस के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं दिलचस्प तरीके! आज से ही खाएं ये चीजें!

Protein Rich Food List: प्रोटीन के सेवन को बढ़ाने के लिए अपने हर भोजन में प्रोटीन शामिल करें

खास बातें

  • नट और बीज प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, डाइट में करें शामिल.
  • वेजिटेरियन दाल और फलियों को प्रोटीन के रूप में ले सकते हैं.
  • टोफू और कॉटेज पनीर अच्छे मांस के विकल्प हो सकते हैं.

Protein-Rich Food List: अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के कई कारण हैं. प्रोटीन (Protein) एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके शरीर को दैनिक आधार पर जरूरी होता है. प्रोटीन का उपयोग (Use Of Protein) एंजाइम, हार्मोन और शरीर के अन्य रसायनों को बनाने के लिए भी किया जाता है. यह पोषक तत्व उपास्थि, त्वचा, रक्त, हड्डियों और मांसपेशियों का निर्माण करता है. वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन (Protein For Vegetarian) के कई स्रोत हैं. प्रोटीन का प्राथमिक कार्य आपके शरीर का निर्माण और मरम्मत करना है. आपकी शारीरिक गतिविधि, आहार और जीवनशैली के आधार पर, आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से लगभग 1 ग्राम प्रोटीन (Protein) की आवश्यकता होती है.

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन (Proteins For Vegetarians) युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना मुश्किल हो सकता है. क्योंकि वेजिटेरियन में नॉन-वेज के मुकाबले कम ही ऐसी चीजें होती हैं जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यहां हम आपके लिए ऐसे प्रोटीन से भरपूर वेजिटेरियन फूड्स (Vegetarian Foods Rich In Protein) की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए. साथ ही यहां प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों (Protein Rich Foods) को शामिल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में भी जाने.

हाल ही में इंस्टा पोस्ट में सेलेब फिटनेस एक्सपर्ट कायला इटाइन्स की सलाह है कि शाकाहारी और मांसाहार खाने वालों को भोजन में प्रोटीन के अन्य स्रोत और कुछ अतिरिक्त सब्जियों को शामिल करना चाहिए. यह समझना जरूरी है कि प्रोटीन से भरपूर फूड्स (Protein Rich Foods) समग्र संतुलित आहार का हिस्सा होना चाहिए.

अपने आहार में प्रोटीन को जोड़ने के तरीके | Ways To Add Protein To Your Diet

हालांकि यह आमतौर पर माना जाता है कि पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करना शाकाहारियों के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जो आपके आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए किया जा सकता है, भले ही आप शाकाहारी हों.

डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेने के ये हैं शानदार तरीके | These Are Great Ways To Get Plenty Of Protein In The Diet

1. अपने भोजन में बीन्स या दाल को शामिल करें: बीन्स और दाल को स्वस्थ प्रोटीन स्रोत माना जाता है. 100 ग्राम पके हुए बीन्स आपको 6 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकते हैं, जबकि 100 ग्राम उबली हुई दाल आपको 9 ग्राम प्रोटीन दे सकती है.

2. मांस के विकल्प ढूंढें: अगर आपके कुछ पसंदीदा व्यंजनों को मांस की तरह बनाया जाता है, तो आप मांस के विकल्प जैसे कि कॉटेज पनीर, कटहल, टोफू और अंडे के साथ स्वैप कर सकते हैं.

70c28gm8Vegetarian Protein Food List: नट और बीज शाकाहारी प्रोटीन के स्वस्थ और बेहतर स्रोत हैं

3. प्रोटीन युक्त स्नैक्स: प्रोटीन युक्त स्नैक्स में प्रोटीन को शामिल करने का एक प्रभावी तरीका है. नट्स, बीज, दूध, पनीर, पनीर, दही सभी प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं. अपने आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए इन खाद्य पदार्थों को ब्रेकफास्ट में शामिल करें.

4. हर खाने के साथ प्रोटीन खाएं: लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो का कहना है कि अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने का एक स्वस्थ तरीका हर भोजन में कुछ प्रोटीन युक्त फूड्स शामिल करना है. यह आपके भोजन का एक बड़ा हिस्सा नहीं है, लेकिन इसका एक हिस्सा है.

शाकाहारी प्रोटीन के खाद्य स्रोत | Vegetarian Protein Food Sources

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- छाना
- टोफू
- मसूर की दाल
- चीकू और सेम की अधिकांश किस्में
- हरी मटर
- दाने और बीज
- अम्लान रंगीन पुष्प का पौध
- किनोआ
- सोया दूध
- ब्रोकोली
- पालक
- आटिचोक
- एस्परैगस

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.