Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज डायबिटीज के साथ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी हैं कारगर!

How To Eat Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज के फायदे कई हैं. कद्दू के बीज आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं. कद्दू के बीज के स्वास्थ्य लाभ (Pumpkin Seeds Health Benefits) जानकर आप भी इन्हें फेंकना बंद कर देंगे. अगर कद्दू के बीजों के फायदों की बात करें तो कद्दू के बीज पाचन के लिए (Pumpkin Seeds For Digestion) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. पंपकिन सीड्स का सेवन प्रोटीन शेक या फिर स्मूदी के रूप में किया जा सकता है.

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज डायबिटीज के साथ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी हैं कारगर!

pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज दिल के स्वास्थ्य के लिए भी हैं फायदेमंद!

खास बातें

  • कद्दू के बीज डायबिटीज के लिए काफी असरदार हो सकते हैं.
  • यहां जानें कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.
  • कद्दू के बीज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद.

Pumpkin Seeds Health Benefits: कद्दू का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. कद्दू को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोग कद्दू को काटते समय इसके बीजों को अलग कर फेंक देते हैं, आप नहीं जानते यह बीज आपके कितने काम आ सकते हैं. कद्दू के बीज के फायदे (Pumpkin Seeds Benefits) कई हैं. कद्दू के बीज आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं. कद्दू के बीज के स्वास्थ्य लाभ (Pumpkin Seeds Health Benefits) जानकर आप भी इन्हें फेंकना बंद कर देंगे. अगर कद्दू के बीजों के फायदों की बात करें तो कद्दू के बीज पाचन के लिए (Pumpkin Seeds For Digestion) काफी फायदेमंद हो सकते हैं वहीं कद्दू के बीज डायबिटीज रोगियों (Pumpkin Seeds For Diabetics) के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं.

यहां तक की कद्दू के बीजों में कैंसर रोधी गुण होते हैं ऐसा भी माना जाता है. कद्दू के बीजों के ऐसे ही कई और भी स्वास्थ्य लाभ हैं. पंपकिन सीड्स का सेवन प्रोटीन शेक या फिर स्मूदी के रूप में किया जा सकता है. यहां जानें कद्दू के बीजों के अद्भुत फायदों के बारे में बिस्तार से...

कद्दू के बीजों के ये होते हैं कमाल के फायदे | These Are Amazing Benefits Of Pumpkin Seeds

1. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज डायबिटीज से बचाव करने में फायदेमंद माना जाता है क्योंकि कद्दू के बीजों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं इस खास गुण की वजह से ही यह डायबिटीज जैसी बीमारी से बचाए रखने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसे खाने के लिए आप चाहें तो इसकी स्मूदी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप इसे प्रोटीन शेक के रूप में भी पी सकते हैं. 

qkoie148Pumpkin Seeds For Diabetes: कद्दू के बीज डायबिटीज से कर सकते हैं बचाव 

​2. हार्ट हेल्थ को सुधारने में देंगे लाभ

कद्दू के बीज दिल के रोगों से बचाव करने में भी फायदेमंद माने जाते हैं. कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर हार्ट डिजीज को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो रोजाना कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

3. कैंसर से कर सकते हैं बचाव

कई शोध में सामने आया है कि कद्दू के बीजों में कैंसर रोधी गुण होते हैं जो कैंसर के खतरे से बचाव करने में फायदेमंद हो सकते हैं. पंपकिन सीड्स का सेवन करने वाले लोग कैंसर की चपेट में आने से काफी हद तक बचे रह सकते हैं. कद्दू के बीज में ऐसे विशेष गुण पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के जोखिम को काफी निष्क्रिय कर सकते हैं.

​4. शरीर में सूजन करेंगे कम

हेवी वर्कआउट करने के बाद, चोट लगने पर या सर्जरी के बाद शरीर में आई सूजन को कम करने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन किया जा सकता है. यह सूजन शरीर के किसी भी हिस्से में होती है जो कभी-कभी बढ़ भी सकती है. कद्दू के बीजों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह सूजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं. 

swellingPumpkin Seeds For Swelling: शरीर की सूज को कम करने के लिए कद्दू के बीज असरदार हो सकते हैं

​​5. हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम होती जा रही है ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नेचुरल उपाय आजमाएं जाए तो बेहतर है. बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के कारण दिल से जुड़ी कई बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है. कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने करने में मदद मिल सकती है.

​6. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए कारगर हो सकते हैं. कद्दू के बीजों में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जिससे यह न सिर्फ पाचन को बेहतर कर सकते हैं बल्कि वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए कार्य कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com