Yoga For Back Pain: घुटने और कमर दर्द से राहत पाने के लिए असरदार हैं ये योगासन और भी हैं कारगर तरीके!

Yogasan For Back Pain: सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) घुटने और पीठ के दर्द (Knee And Back Pain) से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान उपाय बताती हैं. इन दिनों घर पर रहकर आप इन कारगर तरीकों को आजमा सकते हैं और कमर दर्द (Back Pain) से राहत पा सकते हैं.

Yoga For Back Pain: घुटने और कमर दर्द से राहत पाने के लिए असरदार हैं ये योगासन और भी हैं कारगर तरीके!

Quarantine Tips: इस समय को खुद की हेल्दी आदतें बनाने में इस्तेमाल करिए

खास बातें

  • रोजाना सूर्य नमस्कार करें, और हेल्दी आदतें बनाएं.
  • घर पर इस समय को कुछ नया करने में लगाएं.
  • कमर दर्द औऱ घुटने के दर्द से इन योगासनों से पाएं राहत.

Quarantine Tips: क्वारेंटाइन के दिनों में आप हो सकता है एक ही जगह परह लंबे समय तक बैठे हों. या कभी-कभी सामान्य दिनचर्या के बाद भी सोने से वजन तो बढ़ती ही है इससे पीठ में दर्द (Back Pain), घुटने में दर्द (Knee Pain) की समस्या भी हो सकती है. सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने एक हफ्ते के लिए क्वारेंटाइन प्लान (Quarantine Plan) शेयर किया है. इस प्लान को आप तब तक फॉलो कर सकते हैं जब तक भारत में लॉकडाउन (Lockdown In India) चल रहा है. इस 21 दिनों के लॉकडाउन (21 Days Lockdown) में आप घुटने और कमर के दर्द (Back Pain) के दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में एक आईजीटीवी शेयर किया है जिसमें तीन योगासन हैं जो आपको कमर दर्द और घुटनों के दर्द (Knee Pain) से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. नियमित व्यायाम पीठ दर्द, घुटने के दर्द, गर्दन के दर्द (Neck Pain) दिलाने में कारगर हो सकता है.

करें ये योगासन घुटने के दर्द और कमर दर्द से पाएं राहत! | Best Yoga Poses And Asanas For Back Pain

नीचे शेयर किए गए वीडियो में, दीवेकर उन आसनों के मार्गदर्शन के लिए शेयर की है जिसे आप पीठ और घुटने के दर्द को कम करने के लिए फॉलो कर सकते हैं. " अगर आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो यह योगासन आपकी मदद कर सकते हैं" उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है कि जैसे वीडियो में बताया गया है योगासन को उसी तरह से करने की कोशिश करें. इससे आप अपनी फिटनेस को बनाए रखने में भी फायदा ले सकते हैं.


आसन में स्ट्रेचिंग पोज़ शामिल हैं जो घर पर आसानी से किए जा सकते हैं

इसके अलावा, दीवेकर ने क्वारेंटाइन के दौरान घर पर ज्यादातर समय के सद्प्रयोग करने के टिप्स भी साझा किए

1. इस समय को बर्बाद न करें

क्वारेंटाइन और लॉकडाउन के समय का प्रयोग करते हुए आप अपनी हेल्दी आदतों को बना सकते हैं. आप एक दिन में पांच बार सूर्यनमस्कार कर सकते हैं. साथ ही इसे जीवनशैली का जरूरी पार्ट भी बना सकते हैं. ऐसा करने से यह जीवनभर आपके साथ ही रहेगा और हमेशा स्वस्थ रहेंगे. सूर्य नमस्कार को आप कहीं भी किसी भी समय कर सकते हैं.

2. घर का बना खाना खाएं

इस लॉकडाउन के दौरान घर का बना खाना खाएं. इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और हेल्दी आदत भी बन जाएगी. कार्ब्स, प्रोटीन और वसा के नजरिए से खाने को न देखें, बल्कि सुरक्षा और अस्तित्व के दृष्टिकोण से खाने को खाएं. यह जान लें कि दाल चवाल खाना पूरी तरह से स्वास्थ्यवर्धक है और असली सुपरफूड वह है जो आपके बुरे समय में आपके पास हो. पोस्ट में दिवेकर कहते हैं.

gvot00r8Quarantine Tips: घर का बना खाना खाएं और किचन के साथ अपने रिश्ते को बनाएं

3. अपनी रसोई के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करें

परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को अब रसोई से अपने रिश्ते को फिर से बनाने चाहिए. इसके लिए रोजाना किचन में एक डिश बनाएं. यह आपके परिवार के साथ समय बिताने एक सही समय है.

4. कुछ ऐसा सीखें जो समय की कसौटी पर खरा उतरे

याद रखें, यह "मुक्त" समय जो आपके पास अभी है, शायद फिर कभी वापस न आए. कुछ नया सीखने के बारे में सोचें जो हमेशा आपके साथ रहेगा, जिसके स्वास्थ्य लाभ हमेशा के लिए हों. दीवेकर हमें घी खाने की चुनौती देती हैं. आप इसे क्वारेंटाइन के दिनों में कर सकते हैं.

96tdkb1gQuarantine Tips: अपना एक रुटीन बनाएं और रोजाना उसको ही फॉलो करें

5. खुद को अनुशासित करें
 

अभी आप अपने साथ सबसे ज्यादा बेमानी यह करते हैं कि समय पर सुबह खड़े नहीं उठते, पूरे दिन आराम करना, एक्सरसाइज न करना. इन दिनों अपनी आदतों को बदलें और जल्दी सोएं और जल्दी उठें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.