How to Lose Weight Fast: तेजी से वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी और Body Fat कम करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स!

Weight Loss Tips: घी वजन घटाने में (Ghee For Weight Loss) आपकी मदद कर सकता है. जी हां! वजन घटाने (Weight Loss) के साथ देसी घी पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने का भी काम कर सकता है. घी गुणों से भरपूर होता है. घी का इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में भी किया जाता है.

How to Lose Weight Fast: तेजी से वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी और Body Fat कम करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स!

Weight Loss: वजन घटाने में घी (Ghee) कर सकता है आपकी मदद.

खास बातें

  • वजन घटाने (Weight Loss) में फायदा दे सकता है यह सुपरफूड्स.
  • तेजी से अंदर करना है पेट तो करें इस एक चीज का सेवन.
  • पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के लिए खाएं ये तीज, घटेगा वजन.

Ghee For Weight Loss: वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Food) या डाइट के साथ हल्का व्यायाम करने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है. घी खाने को लेकर आपके मन में भी कई धारणाएं होंगी कि घी (Ghee) खाने से आपका वजन बढ़ता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हो सकती हैं किघी वजन घटाने में (Ghee For Weight Loss) आपकी मदद कर सकता है.जी हां! वजन घटाने (Weight Loss) के साथ देसी घी पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने का भी काम कर सकता है. घी गुणों से भरपूर होता है. घी का इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में भी किया जाता है. असल में घी वजन तो कम कर ही सकता है साथ ही पाचान (Digestion), गठिया  (Arthritis), घाव भरने, एलर्जी (Allergies) दूर करने, हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने में मददगार हो सकता है. लोगों को लगता है कि घी को किसी भी वेट लोस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह फैट (Fat) से भरपूर है, लेकिन यह आधा सच हो सकता है. घी पोषण से भरपूर होता है जो वजन घटाने में मददगार होता है.

वजन घटाने के लिए कई लोग डाइट प्लान (Diet Plan) करते हैं तो कुछ लोग मोटापा कम (Lose Obesity) करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इनसे सबके साथ अगर आप अपनी डाइट में देसी घी (Desi Ghee Diet) शामिल करेंगे तो आपका वजन तेजी से कम (Weight Loss Fast) हो सकता है. वैसे तो घी खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Ghee) हो सकते हैं लेकिन यह वजन घटाने में भी फायदा दे सकता है यह एरक बनी बनाई धारणा को तोड़ने का भी काम कर सकता है. अब सवाल आता है कि घी कैसे वजन घटा सकता है तो यहां जानें इसके कारणों के बारे में....

hi9hpmm8Lose Weight Fast: तेजी से वजन घटाने औप पेट की चर्बी कम करने के लिए घी है फायदेमंद!

घी कैसे घटाता है वजन? | How Does Ghee Reduce Weight?

वैसे तो घी का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखने में मदद कर सकता है. इससे वजन कंट्रोल हो सकता है. साथ ही इसे हाइड्रोजनीकरण से नहीं बनाया जाता है जिससे यह शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं बनाता है. घी डीएचए (DHA) से भरपूर होता है. इसके साथ ही साथ फैट, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल प्रोपर्टीज भी घी में मौजूद होती हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. घी में मौजूद कंजोगेटिड लिनोलेनिक एसिड यानी सीएलए नामक ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद कर सकता है. यह शरीर के फैट को कम करके वजन को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है.

घी खाने के और भी हैं कई स्वास्थ्य लाभ

1. पाचन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद है घी

वजन घटाने के साथ देसी घी शरीर में जमा फैट को जला कर विटामिन में बदलने का काम करता है. इसमें चेन फैट एसिड कम मात्रा में होता है, जिससे आपका खाना जल्दी पच सकता है और मेटाबॉल्जिम को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. इसके अलाव यह कब्ज, एसिडीटी में फायदेमंद माना जाता है.

tmq8dkc8How To Loss Belly Fat: तेजी से वजन घटाने के लिए इस सुपरफूड्स का करें सेवन 

2. घी कम कर सकता है कोलेस्ट्रॉल

कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि घी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. घी का सेवन करने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने में भी मदद मिल सकती है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो सकता है.

dtcl75mgWeight Loss: घी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी लाभदायक हो सकता है 

3. जोड़ों के लिए फायदेमंद है घी

माना जाता है कि देसी घी खाने से जोड़ भी मजबूत होते हैं और बढ़ती उम्र में भी जोड़ों का दर्द नहीं सताता है. घी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं, जिससे जोड़ मजबूत हो सकते हैं.

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है घी

घी के स्वास्थ्य लाभों में इम्यून सिस्टम को बेहतर करना भी है. देसी घी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार हो सकता है, जिससे इंफेक्शन से और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिल सकती है. देसी घी में सूक्ष्म जीवाणु, एंटी-कैंसर और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में आपकी मददगार हो सकते हैं.


क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com