Reasons For Weak Bones: आपकी वो 5 आदतें जो हड्डियों को बना सकती हैं कमजोर

Why My Bones Weak: गलत खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बुरी आदतें इसके कमजोर हड्डियों लिए जिम्‍मेदार हैं. जाने-अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर देते है, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है.

Reasons For Weak Bones: आपकी वो 5 आदतें जो हड्डियों को बना सकती हैं कमजोर

Reasons For Weak Bones: हेल्दी शरीर के लिए मजबूत हड्डियों की जरूरत होती है.

Habits That Make Your Bones Weak: हेल्दी शरीर के लिए मजबूत हड्डियों की जरूरत होती है. बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियों में कमजोरी आना स्‍वाभाविक है, लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों में कमजोरी की शिकायत देखी जा रही है. हड्डियां कमजोर होने पर शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसा महसूस होता हैं. शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है. हड्डियों में कमजोरी के लिए विटामिन डी को सबसे बड़ा कारण माना जाता हैं. विटामिन डी हड्डियों में कमजोरी का एक कारण हो सकता है लेकिन इसके अलावा गलत खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बुरी आदतें भी इसके लिए जिम्‍मेदार हैं. जाने-अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर देते है, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है.

आपकी कौन सी गलतियां हड्डियों को कमजोर बना रही है | Which Mistakes Are Making Your Bones Weak?

1. अल्‍कोहल का सेवन

ज्‍यादा शराब पीने से आपकी हड्डियों में कमजोरी आने लगती हैं. शायद यह बात आप नहीं जानते होंगे. जी हां, ज्‍यादा शराब पीने से कैल्शियम एब्जॉर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है. अल्होकल का सेवन शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है.

2. ज्यादा कॉफी पीना

हममें से ज्यादातर लोगों की सुबह कॉफी के बिना अधूरी है. सुबह उठकर कॉफी न मिले तो सिर में दर्द शिकायत के साथ और भी परेशानियां होने लगती हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत हड्डियों को कमजोर बना देती है. कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों में मौजूद कैल्शियम के स्तर को घटा देती है. इसलिए कॉफी का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए.

3. नमक का अधिक सेवन

कुछ लोगों को खाने में ज्‍यादा नमक पसंद होता है, तो कुछ खाने में ऊपर से नमक डालकर भी खाते हैं. ज्यादा नमक खाने से बॉडी से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है. इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. हमें नमक से अधिक सेवन से बचना चाहिए.

4. ज्‍यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीना

अगर आपको भी कई दूसरे लोगों की तरह सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत है, तो आपको बता दें कि सॉफ्ट ड्रिंक पीना जहर पीने से कम नहीं है. सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडा बहुत अधिक मात्रा में होता है. ज्‍यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आपके ब्‍लड में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और फॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है, इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. स्मोकिंग की आदत

आजकल बदलते लाइफस्‍टाइल के चलते स्‍मोकिंग करना जैसे एक फैशन बन गया है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपकी यह आदत हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं. जी हां, स्‍मोकिंग करने से हड्डियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.