Reasons Of Bloating: सिर्फ एसिडिटी या कब्ज ही नहीं बनते पेट की सूजन का कारण, ये 5 चीजें भी हैं ब्लोटिंग की बड़ी वजह

Causes Of Bloating: कई बार ब्लोटिंग का कारण वह नहीं होता जो आपको लगता है. पेट की गैस या एसिडिटी के अलावा भी ब्लोटिंग के कई कारण हो सकते हैं. यहां सूजन के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताया गया है.

Reasons Of Bloating: सिर्फ एसिडिटी या कब्ज ही नहीं बनते पेट की सूजन का कारण, ये 5 चीजें भी हैं ब्लोटिंग की बड़ी वजह

Reasons Of Bloating: कई बार ब्लोटिंग का कारण वह नहीं होता जो आपको लगता है.

खास बातें

  • कई बार ब्लोटिंग का कारण वह नहीं होता जो आपको लगता है.
  • की गैस या एसिडिटी के अलावा भी ब्लोटिंग के कई कारण हो सकते हैं.
  • यहां सूजन के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताया गया है.

Reasons Of Bloating Stomach: आपने कितनी बार खुद को या दोस्तों को सूजन की शिकायत करते सुना है? हम अक्सर कहते हैं कि जब हम भरा हुआ महसूस करते हैं तो हमारा पेट फूला हुआ होता है, लेकिन कई महिलाओं के लिए समस्या एक पुरानी अंतर्निहित स्थिति से संबंधित होती है. अगर आप अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आपको चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) जैसी स्थिति हो सकती है. ब्लोटिंग एक ऐसी स्थिति है जहां आपका पेट भरा हुआ और तंग महसूस होता है, अक्सर ये गैस और कब्ज के कारण होता है. कई लोग इसके कारणों को लेकर भ्रमित रहते हैं. कई बार ब्लोटिंग का कारण वह नहीं होता जो आपको लगता है. पेट की गैस या एसिडिटी के अलावा भी ब्लोटिंग के कई कारण हो सकते हैं. यहां सूजन के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताया गया है.

ब्लोटिंक के कारण | Causes Of Bloating

1. नमक

आपके शरीर को इसकी आवश्यकता होती है, लेकिन हममें से ज्यादातर को जरूरत से अधिक मिलता है. यह आपको पानी को रोके रखने या बनाए रखने के लिए मजबूर करता है और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. नमक (सोडियम) लेवल के लिए फूड लेबल की जांच करें.

2. बहुत अधिक कार्ब्स

कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को एनर्जी देते हैं जिसका वह जल्दी उपयोग कर सकता है, लेकिन साधारण कार्ब्स - सफेद ब्रेड, कैंडी, पेस्ट्री और शीतल पेय - लगभग तुरंत ही आपके रक्त में प्रवेश कर जाते हैं. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स - साबुत अनाज, फल और सब्जियां - इसलिए नहीं क्योंकि वे पचने में अधिक समय लेते हैं.

3. आप अधिक खाते हैं

आपका पेट केवल आपकी मुट्ठी के आकार का है. यह खिंचाव कर सकता है, लेकिन यह आपको फूला हुआ महसूस करवा सकता है, खासकर अगर आप बहुत अधिक नमकीन भोजन और कार्ब्स खाते हैं. एक टिप यह है कि आपको पेट भरा हुआ महसूस होने से पहले खाना बंद कर देना चाहिए.

4. सोडा

सोडा और बीयर, शैंपेन या सेल्टज़र जैसे अन्य पेय में बुलबुले गैस से भरे होते हैं. जब आप इन्हें पीते हैं, तो ये आपके पाचन तंत्र को भर सकते हैं. आप इसमें से कुछ को निकाल सकते हैं, लेकिन एक बार जब गैस आपकी आंतों में पहुंच जाती है, तो यह तब तक रहती है जब तक आप इसे पास नहीं कर देते. ज्यादातर सोडा चीनी से भरे होते हैं, जो आपको पानी पर पकड़ बना सकते हैं और फूला हुआ महसूस कर सकते हैं.

5. आप बहुत तेजी से खाते हैं

आप जितनी तेजी से खाते हैं, उतनी ही अधिक हवा आप निगलते हैं और चुलबुली ड्रिंक्स की तरह एक बार जब वह हवा आपकी आंत में चली जाती है, तो यह आपको फूला हुआ महसूस करा सकती है. आपके पेट को आपके मस्तिष्क को यह बताने में 20 मिनट लग सकते हैं कि आपका पेट भरा हुआ है, इसलिए आपके मस्तिष्क को संदेश मिलने से पहले आप अपने आप को फूला हुआ और असहज बनाने के लिए पर्याप्त खा सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.