Hair Care Tips: 1 चम्मच नार‍ियल तेल करेगा कमाल, बालों का झड़ना रुकेगा, बनेंगे घने, चमकदार और मजबूत

Hair care tips: बालों की देखभाल के टिप्स मॉनसून में खूब पूछे और साझा किए जाते हैं. क्योंकि इस मौसम में बालों का झड़ना (Hair Fall), रूखे बाल (Frizzy Hair) और बालों की कई अन्य समस्याएं पैदा होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमजोर बालों से होने वाली परेशानियां (Hair Problems) काफी हद तक आपके आहार से जुड़ी हो सकती हैं. आप जो खाते हैं, वह आपके बालों की गुणवत्ता पर सीधा असर डालता है.

Hair Care Tips: 1 चम्मच नार‍ियल तेल करेगा कमाल, बालों का झड़ना रुकेगा, बनेंगे घने, चमकदार और मजबूत

कमजोर बालों से होने वाली परेशानियां (Hair Problems) काफी हद तक आपके आहार से जुड़ी हो सकती हैं.

खास बातें

  • कीवी विटामिन सी से भरपूर है और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है.
  • अपने आहार में आयरन की मात्रा बढ़ा लें.
  • आहार में प्रोटीन शामिल करना बालों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

Hair care tips: बालों की देखभाल के टिप्स मॉनसून में खूब पूछे और साझा किए जाते हैं. क्योंकि इस मौसम में बालों का झड़ना (Hair Fall), रूखे बाल (Frizzy Hair) और बालों की कई अन्य समस्याएं पैदा होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमजोर बालों से होने वाली परेशानियां (Hair Problems) काफी हद तक आपके आहार से जुड़ी हो सकती हैं. आप जो खाते हैं, वह आपके बालों की गुणवत्ता पर सीधा असर डालता है. नियमित तेल लगाना और यहां तक कि कुछ पोषक तत्वों की खुराक (Nutrient Supplements) आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा (Nutritionist Pooja Makhija) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर लाइव रोल के दौरान बालों की देखभाल के उत्पादों और आपकी उम्र से अधिक बालों के झड़ने (Hair Fall), पोषण की भूमिका के बारे में बात की. संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन (Balanced and Healthy Diet) सुनिश्चित करता है कि आपके बाल सक्रिय रूप से बढ़ते हुए अवस्था में रहे.

कैसे बनाएं बालों को मजबूत, चमकदार और बालों का झड़ना कैसे रोकें (How to get good quality hair and reduce hair fall)

वीडियो में, मखीजा ने उन सामानों की लिस्ट दी है, जो स्वस्थ बालों के लिए जरूरी होते हैं और आपके बालों को झड़ने से भी बचा सकते हैं.

1. विटामिन सी से भरपूर आहार (Vitamin C rich foods)

कीवी एक ऐसा फल है, जो विटामिन सी से भरपूर है और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. यह आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. साथ ही, कीवी आयरन को ऑब्जर्व करने में मदद करता है, जो कि मजबूत और चमकदार बालों के लिए बहुत जरूरी है. स्वस्थ हीमोग्लोबिन का स्तर रक्त की आपूर्ति में सुधार कर सकता है और बालों के रोम को पर्याप्त पोषण प्रदान कर सकता है. अन्य विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जो आपके पास हो सकते हैं, वे हैं अमरूद, आंवला, संतरा, नींबू, ब्रोकली और टमाटर.

j2krqilo

Vitamin C-rich foods: आंवला भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. Photo Credit: iStock

2. आयरन से भरपूर आहार (Iron-rich foods)

अब जब यह पता चल चुका है कि बाल उगाने, बालों को घना बनाने, बालों को मजबूत करने में लोहा यानी आयरन एक अहम पोषक तत्व है, तो यह कहना भी ठीक है कि आप अपने आहार में आयरन की मात्रा बढ़ा लें. नट और बीज, दाल और फलियां, गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां, व्हीटग्रास, चुकंदर, खजूर वगैरह सभी आयरन के समृद्ध स्रोत हैं.

3. प्रोटीन से भरपूर आहार (Protein-rich foods) 

राजमा या किडनी बीन्स शाकाहारी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करना बालों के रोम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. आपके मुख्य भोजन (नाश्ते, दोपहर और रात के खाने) के एक-चौथाई हिस्से में अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन होना चाहिए. चिकन, मछली, अंडे, दाल, स्प्राउट्स, सोया बीन्स, नट्स और क्विनोआ स्वस्थ प्रोटीन स्रोत हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

4. हेल्दी फैट (Healthy fats)

एवोकैडो स्वस्थ वसा और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है. मखीजा ने बताया कि एवोकैडो विटामिन ई और फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों को पतला होने से रोक सकता है. इसी तरह, फ्लैक्ससीड्स में भी स्वस्थ वसा होती है जो आपके रोम छिद्रों को पोषण देने और आपकी स्कैल्प को मुलायम बनाए रखने के लिए जरूरी होती है. नमी की सही मात्रा के साथ एक नर्म स्कैल्प (न तो बहुत तैलीय और न ही बहुत शुष्क) आपके बालों को स्वस्थ और अच्छी तरह से पोषण करने में मदद कर सकती है. अपने आहार में शामिल करने के लिए अन्य स्वस्थ वसा शुद्ध घी, नारियल तेल, जैतून का तेल, नट और बीज और वसायुक्त मछली हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है कि "सुबह खाली पेट पर नारियल तेल का एक चम्मच लें. यह आपकी त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है." 

07goteo8

एवोकैडो विटामिन ई और स्वस्थ वसा का एक समृद्ध स्रोत है.

5. विटामिन ए से भरपूर आहार (Vitamin A rich foods)

गाजर बीटा कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जोकि विटामिन ए का प्रोसेसर है. टमाटर, पपीता और आम बीटा कैरोटीन और विटामिन ए के समृद्ध स्रोत हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.