Side Effects Of Orange: बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों से भरपूर संतरा खाने के हैं ये 5 गंभीर नुकसान, हर किसी को पता होने चाहिए!

Side Effects Of Orange Fruit: संतरे के फायदे जरूर हैं, लेकिन संतरे के नुकसान (Disadvantages Of Orange) को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. संतरा खाने का समय और ज्यादा मात्रा में संतरे का सेवन ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Side Effects Of Orange: बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों से भरपूर संतरा खाने के हैं ये 5 गंभीर नुकसान, हर किसी को पता होने चाहिए!

Disadvantages Of Orange: संतरा आप ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकता है

खास बातें

  • संतरा खाने से फायदे ही नहीं ये होते हैं 5 बड़े नुकसान.
  • यहां जानें ज्यादा मात्रा में संतरा खाने के साइडइफेक्ट्स.
  • संतरे को सीमित मात्रा में और मॉडरेशन में खाना ही फायदेमंद.

Disadvantages Of Orange: संतरा वैसे तो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन संतरा खाने के नुकसान भी जान लेना जरूरी है. सर्दियों में संतरा खाने के फायदे (Benefits Of Eating Orange) कई हैं. सर्दियों में जब भी बात स्किन के नेचुरल ग्लो से लेकर बॉडी के हेल्दी रहने तक की आती है, तो फलों में सबसे पहले संतरे का नाम आता है. संतरे के फायदे जरूर हैं, लेकिन संतरे के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Orange) को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. अगर आप संतरे को सीमित मात्रा में नहीं खाते हैं तो स्वास्थ्य को कई नुकसान हो सकते हैं. संतरा कई पोषक तत्वों जैसे पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड्स और फाइबर से भरपूर होता है.

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए संतरा काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन संतरा खाने का समय और ज्यादा मात्रा में संतरे का सेवन ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां जानें संतरे के 5 साइड इफेक्ट्स...  

संतरा खाने से होते हैं ये नुकसान | Eating Oranges Causes These Disadvantages 

1. ब्लड शुगर बढ़ा सकता है संतरा

संतरा सीमित मात्रा में स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपको सुबह-सुबह संतरे का जूस पीने की आदत है तो इस आदत को बदल लें. क्योंकि खाली पेट संतरे का जूस ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इससे बचने के लिए आप संतरे को मॉडरेशन में खाएं.

a2eapqb

Disadvantages Of Orange: ज्यादा मात्रा में संतरा खाने से डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है  

2. पेट की समस्याएं हो सकती हैं

विटामिन-सी का ज्यादा सेवन पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. संतरे में दूसरे जिस तत्व की मात्रा ज्यादा होती है वह है फाइबर. ऐसे में ज्यादा मात्रा में संतरे खाने से पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे दर्द और दस्त हो सकती हैं. ऐसे में आपको संतरे का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए.

3. हड्डियों को पहुंचा सकता है नुकसान

संतरे में खट्टापन होता है जिसकी वजह से हड्डियों में दर्द, जोड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है. इसमें विटामिन सी का ज्यादा होना बॉडी में कैल्शियम का नुकसान कर सकता है. जिसकी वजह से आपको हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ज़्यादा संतरा खाना ऑस्टियोपोरोसिस की परेशानी को भी बढ़ा सकता है.

4. एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है

सुबह खाली पेट संतरा खाने से खट्टी डकार के साथ एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है. खाली पेट संतरा खाना पेट में एसिड के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. इससे आपको दिन भर गैस की परेशानी, सीने में जलन, खराब मूड और खट्टी डकारों जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इससे बचने के लिए कम मात्रा में और मॉडरेशन में संतरा खाएं.

7qr3voc

5. वजन भी बढ़ा सकता है संतरा

विटामिन सी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज़रूरी होती है, लेकिन अगर विटामिन सी की मात्रा ज़्यादा हो जाए तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को बिगाड़ सकता है. ऐसे में आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. खराब मेटाबॉलिज्म वजन बढ़ाने की प्रॉब्लम को ट्रिगर कर सकता है. ज्यादा मात्रा में संतरा खाने से आपकी बॉडी में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.