Side Effects Of Vitamin C: कमाल के फायदों से भरे विटामिन सी के कई गंभीर नुकसान भी हैं, आज ही जान लें!

Disadvantages Of Too Much Vitamin C: ज्यादातर लोग विटामिन सी के फूड सोर्सेज (Vitamin C Food Sources) के बारे में भी जानते होंगे. विटामिन सी के फायदे (Benefits Of Vitamin C) कई हैं ये सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको ये जानकारी है कि विटामिन सी के नुकसान (Disadvantages Of vitamin C) क्या होते हैं?

Side Effects Of Vitamin C: कमाल के फायदों से भरे विटामिन सी के कई गंभीर नुकसान भी हैं, आज ही जान लें!

Side Effects Of Vitamin C: खट्टे फलों का सेवन जरूरत के मुताबित ही करें, ज्यादा सेवन से नुकसान हो सकता है

खास बातें

  • विटामिन सी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.
  • विटामिन सी के ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं.
  • यहां जानें विटामिन सी के फायदे और नुकसान.

Vitamin C Side Effects: पहले न सही लेकिन कोरोनाकाल में आपने विटामिन सी (Vitamin C) का सेवन जरूर किया होगा. ज्यादातर लोग विटामिन सी के फूड सोर्सेज (Vitamin C Food Sources) के बारे में भी जानते होंगे. विटामिन सी के फायदे (Benefits Of Vitamin C) कई हैं ये सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको ये जानकारी है कि विटामिन सी के नुकसान (Disadvantages Of vitamin C)  क्या होते हैं? विटामिन सी हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. बल्कि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए सबसे जरूरी विटामिन सी ही माना जाता है. विटामिन सी के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Vitamin C) की लिस्ट काफी लंबी है. विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी हड्डियों, मांसपेशियों, स्किन और रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद पहुंचाने और कोलेजन बनाने में भी मददगार माना जाता है.

कई सारे फायदों से भरे होने के बावजूद भी विटामिन सी के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Vitamin C) को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. अगर आपने गलती से भी विटामिन सी का ज्यादा सेवन कर लिया तो यह आपको कई गंभीर परेशानियों में डाल सकता है. विटामिन सी के ज्यादा सेवन से न सिर्फ पेट की समस्याएं (Stomach Problems) होती हैं बल्कि यह कई समस्याओं का कारण बन सकता है. यहां विटामिन सी के कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में बताया गया है... 

शरीर में विटामिन सी का काम | Vitamin C Work In The Body

विटामिन सी की खास बात यह है कि इसे बनाया नहीं जा सकता, बल्कि शरीर के अंदर ही इसका स्वनिर्माण होता है. विटामिन सी को कई फूड्स का सेवन करने से लिया जा सकता है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी की उपलब्धता से आपका शरीर अनेक बीमारियों से बचाया जा सकता है. यह न सिर्फ स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार होता है बल्कि स्किन से लेकर बालों और पेट के स्वास्थ्य के साथ कई फायदों के लिए जाना जाता है.

ये होते हैं विटामिन से के फायदे | These Are The Benefits Of Vitamin

1. त्वचा को नमी देता है

सर्दियों में स्किन ड्राई होने लगती है जिसके लिए लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कते हैं, लेकिन अगर आपने विटामिन सी का सेवन नहीं किया तो यह समस्या आपको हर मौसम में परेशान कर सकती है. विटामिन सी नमी को बरकरार रखकर आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है. इसमें उपलब्ध एप्रीकॉट त्वचा को जरूरी पोषक तत्व देने में मदद करता है.

j58an2doVitamin C Side Effects: विटामिन सी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है

2. इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए जरूरी

यह विटामिन इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. विटामिन सी आपके शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत बनाती है जिसके कारण शरीर संक्रमण मुक्त रहता है. कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए विटामिन सी का सेवन जरूर करना चाहिए. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए काफी ज्यादा जरूरी माना जाता है.

3. सूरज की रोशनी से स्किन का करता है बचाव

दूषित वातावरण शरीर और स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. इसका सबसे पहले त्वचा पर ही दुष्प्रभाव पड़ता है. सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. फोटोकेमिकल रिएक्शन के कारण डीएनए खराब होने लगता है. ऐसे में विटामिन सी इन सभी परेशानियों से हमें राहत पहुंचाने में मदद कर सकता है.

4. हड्डियों को भी मजबूत बनाता है

विटामिन सी हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करता है. इसकी पर्याप्त मात्रा हड्डी से जुड़े विकारों को सही कर उसे मजबूती देता है. यह हड्डियों के लिए सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स कैल्शियम के कंजप्शन को बढ़ाता है. मजबूत हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि विटामिन सी भी बहुत जरूरी है.

5. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

विटामिन सी के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक हैं. एंटीऑक्सीडेंट तनाव और रोजाना की तकलीफ से लड़ने में मदद कर सकता है. एंटीऑक्सीडेंट डाइट में सही मात्रा में लेने से बुढ़ापे में होने वाली परेशानियां से राहत मिल सकती है. जिन चीजों में विटामिन सी मिलता है उन सभी में एंटीऑक्सीडेंट जरुर मौजूद होता है.

6. सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद

विटामिन सी कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. विटामिन सी के होने से खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं और यह बीमारी होने पर उनसे लड़ सकता है. विटामिन सी ठंड लगने के बाद उससे लड़ने में मदद करता है और ठंड (कोल्ड) के बैक्टीरिया को दूर रखता है.

hihepftoVitamin C Side Effects: सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत पाने के लिए विटामिन सी का सेवन करें

विटामिन सी से होने वाले 5 बड़े नुकसान | 5 Major Disadvantages Of Vitamin C

1. किडनी के लिए नुकसानदाक

विटामिन सी का ज्यादा सेवन किडनी रोग को जन्म दे सकता है. अगर विटामिन सी को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो आयरन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. विटामिन सी की ज्यादा मात्रा से किडनी खराब होने का खतरा रहता है. बहुत अधिक विटामिन सी गुर्दे की पथरी के विकास का खतरा बढ़ सकता है.

2. पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं

विटामिन सी हमारी बॉडी को कई तरह से एनर्जी प्रदान करता है इसके साथ ही ये मसल्स बिल्ड करने में भी हमारी मदद करता है, लेकिन इसके ओवरडोज से उल्टी, दस्त, गुर्दे  की पथरी और पेट में ऐंठन पैदा हो सकती है. ऐसे में पेट की समस्याओं से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन सीमित मात्रा में करें.

3. सिरदर्द की समस्या

कई हेल्थ एक्सपर्ट भी इस बात को मानते हैं कि अगर विटामिन सी का ज्यादा सेवन किया जाता है तो आपको सिरदर्द की सम5. स्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि विटामिन सी का सेवन जितनी जरूरत हो उतना ही सेवन करें.

4. आयरन का ओवरलोड हो सकता है

विटामिन सी लोहे के अवशोषण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. यह गैर-हीम लोहे से बांध सकता है, जो पौधे के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. गैर-हीम आयरन आपके शरीर द्वारा कुशलतापूर्वक हीम आयरन के रूप में अवशोषित नहीं किया जाता है. इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

5. पोषक तत्वों का असंतुलन

Newsbeep

अत्यधिक विटामिन सी के सेवन के बारे में एक और चिंता यह है कि यह शरीर के अन्य पोषक तत्वों को संसाधित करने की क्षमता को क्षीण कर सकता है. उदाहरण के लिए, विटामिन सी शरीर में विटामिन बी -12 और तांबे के स्तर को कम कर सकता है. विटामिन सी की उपस्थिति भी शरीर में लोहे के अवशोषण को बढ़ा सकती है, जिससे अत्यधिक उच्च स्तर हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.