Skincare Tips: क्या शुगर, डेयरी प्रोडक्ट और ग्लूटेन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Healthy Skin Diet Tips: आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है, लेकिन आप सोच रहे होंगे कि स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? (What To Eat And Not For Healthy Skin) इस सवाल का जवाब जानने के लिए यहां पढ़ें...

Skincare Tips: क्या शुगर, डेयरी प्रोडक्ट और ग्लूटेन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Skincare Tips: हेल्दी स्किन के लिए पोषक तत्वों के साथ संतुलित भोजन का सेवन करें

खास बातें

  • आपका आंत स्वास्थ्य आपकी त्वचा से जुड़ा हुआ है.
  • ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी स्किनकेयर रुटीन फॉलो करें.
  • पीसीओएस के खतरे में आप चीनी खाने से बचें.

How To Get Healty And Glowing Skin: हेल्दी स्किन को बनाए रखने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको हेल्दी स्किन के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? (What To Eat And Not For Healthy Skin) इसके लिए आपको अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. कुछ का मानना ​​है कि चीनी, ग्लूटेन या डेयरी प्रोडक्ट से सख्ती से बचना चाहिए, लेकिन बहुतों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आपको नेचुरल ग्लो पाने के लिए क्या खाना चाहिए (What To Eat To Get Natural Glow). कुछ डाइट नियम जो दूसरों के लिए काम करते हैं वे आपके लिए काम नहीं कर सकते हैं. इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर कैसे कार्य करता है और खाद्य पदार्थ जो आपकी त्वचा को सूट करते हैं. इस लेख में, आप समझेंगे कि आपकी त्वचा को सूट करने वाले फूड्स कैसे चुनें.

जानिए हेल्दी और चमकती त्वचा के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? | Know What To Eat And What Not To Eat For Healthy And Glowing Skin

सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ डॉ. रश्मि शेट्टी ने इंस्टाग्राम पर बताया कि हेल्दी स्किन के लिए कैसे खाएं और कैसे बचें. "आपको रंगीन खाद्य पदार्थ और जामुन खाने के लिए एक लाख बार कहा गया है और आपको आश्चर्य है कि हर दिन क्या खाना चाहिए और वास्तव में आपकी थाली में क्या होना चाहिए."

डॉ. शेट्टी कहती हैं, "भोजन का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कार्य तृप्ति है." आपको उन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जिनसे आप तृप्त हों, जिन्हें आप बचपन से खा रहे हैं या आपके आसपास उगाए जाते हैं. आप अपनी आंत के अनुकूल फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आपके शरीर के लिए कुछ भी अजनबी नहीं हैं. आपका शरीर जानता है कि उस भोजन को कैसे संसाधित किया जाए.”

00gi2h6oSkin Care Tips: मौसमी फलों को अपने आहार में शामिल करना न भूलें

बहुतों को चीनी, डेयरी या ग्लूटेन से बचने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या ये सभी त्वचा के लिए खराब हैं?

1. डेयरी: त्वचा पर डेयरी के प्रभाव के बारे में इंटरनेट पर बहुत चर्चा हुई है. कुछ लोग प्रतिदिन दूध का सेवन करते हैं और किसी भी तरह के दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं करते हैं, जबकि अन्य को आंत से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. डॉ. शेट्टी बताती हैं कि अगर आप दूध पीने के बाद असहज महसूस करते हैं, तो आप दूध और दूध उत्पादों का सेवन प्रतिबंधित कर सकते हैं, लेकिन हर किसी को दूध नहीं छोड़ना चाहिए. अगर यह अच्छी तरह से सूट करता है, तो आपको दूध और दूध उत्पादों का सेवन बंद नहीं करना चाहिए.

2. चीनी: "वही चीनी के मामले में है. हर किसी को चीनी नहीं छोड़नी चाहिए. एक सीमित मात्रा में चीनी का सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आप थोड़े मोटे हैं, तो पीसीओएस का निदान करें या एक बड़ा आंत का सिंड्रोम है इससे बचना चाहिए." ऐसे मामलों में, आपके मुंहासे को चीनी की खपत के साथ जोड़ा जा सकता है. आपको चीनी को उसके वास्तविक रूप में बंद करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन गुड़, शहद, स्टीविया, कुछ फल या अन्य सहित इसके सभी रूपों में का सेवन किया जा सकता है."डॉ. शेट्टी ने IGTV में बताया.

7gl4qfjoSkin Care Tips: अपने चीनी का सेवन कम से कम करें यदि यह पाचन संबंधी मुद्दों की ओर ले जाता है

3. लस: हर कोई लस के लिए असहिष्णु नहीं है। यदि आंत असहज हो जाता है तो यह आपकी त्वचा के साथ भी प्रतिक्रिया कर सकता है। अन्य लस का सेवन कर सकते हैं।

डॉ. शेट्टी आगे कहती हैं कि सिर्फ चीनी, डेयरी और ग्लूटेन नहीं, किसी को भी मुर्गी, अंडा, चिकन या अन्य किसी चीज के सेवन के बाद होने वाले दुष्प्रभावों का अनुभव हो सकता है. तो, आपके आंत को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के लिए खराब हैं. भोजन को अपना दुश्मन मत बनाओ. पोषण के अलावा एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रख सकता है.


(डॉ. रश्मि शेट्टी मुंबई और हैदराबाद में त्वचा विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.