Skincare Tips: वर्क-आउट से पहले और बाद में अपनाएं त्वचा की देखभाल के 6 टिप्स, नहीं होंगे कील मुंहासे

Skincare Tips: व्यायाम बेशक आपको ग्लोइंग स्किन दे सकता है. लेकिन वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद (Pre and Post-Workout) त्वचा की देखभाल से जुड़े रूटीन (Skincare Routine) को फॉलो करने से नतीजे और बेहतर हो सकते हैं. यह आपको दमकती त्वचा देता है और रूखेपन से निजात दिलाता है. त्वचा की देखभाल करना हम सभी के लिए जरूरी है.

Skincare Tips: वर्क-आउट से पहले और बाद में अपनाएं त्वचा की देखभाल के 6 टिप्स, नहीं होंगे कील मुंहासे

Skincare: वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद त्वचा की देखभाल से जुड़े रूटीन को फॉलो करें.

खास बातें

  • हेवी एक्सरसाइज करते हुए अपने बालों को बांध लेना चाहिए.
  • किसी तरह का मेकअप न करें.
  • वर्कआउट के दौरान और वर्कआउट के बाद भी अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें.

Pre And Post-Workout Skincare Routine: व्यायाम बेशक आपको ग्लोइंग स्किन दे सकता है. लेकिन वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद (Pre and Post-Workout) त्वचा की देखभाल से जुड़े रूटीन (Skincare Routine) को फॉलो करने से नतीजे और बेहतर हो सकते हैं. यह आपको दमकती त्वचा देता है और रूखेपन से निजात दिलाता है. त्वचा की देखभाल करना हम सभी के लिए जरूरी है. लेकिन अगर आप स्किन केयर रूटीन को नहीं अपना रहे हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. व्यायाम के दौरान आने वाला पसीना और नमक त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स को ब्लॉक कर सकता है, जिससे कि ब्लेकहेड्स (blackheads) या एक्ने (acne breakouts) जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. तो यहां हैं ऐसे कुछ स्किन केयर टिप्स जो आपको जिम में पसीना बहाने यानी कि वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद अपनाने चाहिए ताकी आपकी त्वचा ग्लो करे और हमेशा जवां बनी रहे. तो चलिए जानते हैं त्वचा की देखभाल के वह नुस्खे जो आपको देंगे ग्लोइंग स्किन - 

Winter Fruits: सर्दियों में ये फल रखेंगे शरीर को गर्म, सर्दी-खांसी के साथ दूर करेंगे कई समस्याएं

त्वचा की देखभाल के टिप्स : व्यायाम से पहले और बाद में | Skincare tips: Pre And post-workout skincare routine

1. अपने बालों को बांध लें - 

अगर आपके माथे पर दाने होते हैं, तो आपको जिम में या हेवी एक्सरसाइज करते हुए अपने बालों को बांध लेना चाहिए. पसीनों के साथ बालों का माथे पर आना पोर्स को ब्लॉक करने का कारण हो सकता है जो माथे पर उभरे एक्ने (acne on forehead) का कारण बन सकता है.

क्या होता है ह्यूमन पेपिलोमा वायरस, जानें इसके बारे में सबकुछ

frdt5hk8

Skincare: माथे पर बाल आने से दाने होने की संभावना बढ़ जाती है

2. नो मेक-अप प्लीज

जिम जाने से पहले अपनी त्वचा को हर तरह से फ्री कर दें. इस पर किसी तरह का मेकअप न करें. अच्छा तो यह होगा कि आप लिप कलर की ओर भी न देखें. जिम जाने से पहले अपने चेहरे को अच्छा तरह से धो लें. जब आपको पसीने आते हैं तो आपके पोर्स खुलते हैं. ऐसे में अगर आपने मेकअप किया होगा तो वह मेकअप और पसीना दोनों ही पोर्स में जाकर संक्रमण पैदा कर सकते हैं और एक्ने की वजह बन सकते हैं.

Rose Water Benefits: आंखों की जलन और डार्क सर्कल को दूर कर सकता है गुलाब जल, जानें और फायदे

3. लगाएं सनस्क्रीन

जैसा कि हम पहले भी बहुत बता चुके हैं कि सनब्लॉक लगाना हमेशा जरूरी होता है, तो यह वर्कआउट से पहले भी जरूरी है. वर्कआउट से पहले बोर्ड स्पेक्ट्रम एसपीएफ 30 या इससे ज्यादा का सनस्क्रिीन वर्कआउट से पहले सही रहता है.

Health Tips: तेल की मालिश करने से होंगे ये गजब फायदे! सर्दी-खांसी में मिल सकता है लाभ

4. अपने चेहरे को छूएं नहीं

वर्कआउट के दौरान और वर्कआउट के बाद भी अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें. तब तक, जब तक कि आप अपने हाथों से धो नहीं लेते. जिम की मशीनों पर मौजूद किटाणू आपकी त्वचा पर संक्रमण का कारण बन सकते हैं.

Hair Care Tips: इन कारणों से कम उम्र में सफेद हो सकते हैं बाल

2u337cd

Skincare Routine: वर्कआउट से पहले और बाद में त्वचा का कैसे रखें ख्याल.

Skin Care Tips: इन 6 घरेलू उपायों से चमक जाएगी आपकी स्किन!

5. वर्कआउट के बाद नहाएं

हो सकता है कि सर्दियों में यह आपके लिए संभव न हो, लेकिन अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो यह बहुत अच्छा रहेगा. जब भी आप जिम से लौटें और शरीर जब अपने सामान्य तापमान में आए तो आपको नहा लेना चाहिए. ऐसा करने से आप तमाम धूल मिट्टी को त्वचा से हटाने में सफल रहेंगे.

Skin Care Tips: चेहरे पर दाग, मुहांसे, झुर्रिया कर रही हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

6. टोनर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

टोनर का इस्तेमाल करना आपके लिए हमेशा अच्छा होता है. तो नहाने के बाद अपने चेहरे पर टोनर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा को नमी देने में मदद करेगा. रात के समय नाइट क्रिम और अंडर आई क्रीम अच्छा विकल्प हो सकती हैं. 

हेल्दी स्किन के लिए नारियल, हल्दी, अनानास, केले के जानें फायदे

एक्सरसाइज करना आपके लिए जरूरी है. यह सेहतमंद वजन को बनाए रखने, वजन कम करने और खूबसूरत दमकती त्वचा देने में मददगार होता है. लेकिन वर्कआउट से पहले और बाद में एक सही स्किन केयर रूटीन का पालन करना आपको मुंहासों, एक्ने, ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं से बचा सकता है. 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ-साथ कई और फायदे

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद

Skin Care: वो 5 एंटी एजिंग फूड जो आपकी स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

Orange Peel For Glowing Skin: नेचुरल ग्‍लो के लिए घर में बनाए फेस मास्‍क