NDTV Khabar

Skincare Tips: इस मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल, पढ़ें स्किन मॉइस्चराइज करने के तरीके और Remedies

Skincare tips: क्या आप जानते हैं कि हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ करने से आप न सिर्फ त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकते हैं, बल्कि यह खुले रोमछिद्रों यानी ओपन पोर्स को भी कम (reducing open pores) करने में मदद करता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं गुनगुने पानी के फायदे त्वचा और बालों के लिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Skincare Tips: इस मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल, पढ़ें स्किन मॉइस्चराइज करने के तरीके और Remedies

चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए हल्के गर्म पानी से साफ करें.

खास बातें

  1. पाचन और कब्ज (constipation) के लिए भी गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है.
  2. गुनगुना पानी त्वचा की देखभाल के लिए भी कारगर हो सकता है.
  3. हम त्वचा और बालों के लिए गर्म पानी के फायदे बताने जा रहे हैं.

Skincare Tips In Hindi: वजन कम करने के उपाय में लोग अक्सर सुबह-सुबह या दिन में नियमित गर्म पानी पीते हैं. क्योंकि वजन कम करने में यह आपकी मदद कर सकता है. कंजेशन (congestion), खांसी या जुकाम होने पर गर्म पानी से भाप लेते हैं. तो वहीं पाचन और कब्ज (constipation) को सुधारने के लिए भी सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. यकीनन आपने एक से ज्यादा मौकों में गर्म पानी के घरेलू उपचारों (home remedies) के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुनगुना पानी आपके डेली स्किनकेयर टिप्स (daily skincare tips) यानी त्वचा की देखभाल के लिए भी कारगर हो सकता है. जी हां, मुंहासे से लेकर खुले पोर्स और यहां तक कि आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ (Skin Moisturiser) करने के लिए, ऐसा बहुत कुछ है जो गुनगुने पानी की मदद से ठीक किया जा सकता है. इस लेख में हम आपकी त्वचा और बालों के लिए गर्म पानी के फायदों के बारे में बात करने जा रहे हैं, और डेली स्किनकेयर ट्रिक्स को भी साझा करेंगे, जिनका आप नियमित आधार पर पालन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी हेल्‍दी वेट और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये एक्‍सरसाइज

पढ़ें गर्म पानी के फायदे और जानें कि कैसे त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें गुनगुना पानी | How to use lukewarm water for skin and hair


गर्म पानी से नुकसान: हमने त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर स्मृति नास्वा से बात की, जिन्होंने बताया कि हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमें बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. बहुत जयादा गर्म पानी की जगह हल्का गर्म पानी यानी कि गुनगुना पानी इस्तेमाल में लेना चाहिए. यह आपकी त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है. वहीं अगर आप बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

हम आपको बताते हैं गुनगुने पानी से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में

  • कोमल होगी त्वचा : जी हां, हल्के गर्म पानी के इस्तेमाल से त्वचा नर्म और कोमल हो जाती है. डॉक्टर स्मृति की मानें तो हल्का गर्म पानी त्वचा को नर्म और कोमल बनाने में जादू की तरह काम कर सकता है. यह संक्रमण और बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद कर सकता है.
  • बालों को करे कंडिशन (Hair conditioning): आप अपने बालों को कंडिशन करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते है. इसे के लिए आप एक टावल को हल्के गर्म पानी में भीगो लें और इसे बालों पर लपेट लें. कुछ देरे के बाद इसे हटा दें. आप ऐसा करने से पहले अपने बालों में तेल लगाना चाहें तो लगा सकते हैं. यह बालों को प्राकृतिक कंडिश्नर के तौर पर काम करेगा..

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

vdv6i7b8

Hair conditioning: हल्का गर्म पानी बालों के लिए भी फायदेमंद है.

  • खुले रोमछिद्र (Open pores) : जी हां, हो सकता है कि आप सोचते हों कि गर्म पानी के इस्तेमाल से पोर्स खुल जाते हैं. लेकिन अगर आप हल्का गर्म पानी यानी गुनगुना पानी इस्तेमाल करते हैं तो यह ओपन पोर्स को कम करने में भी मदद कर सकता है. लेकिन गुनगुने पानी की यह ट्रिक हर तरह के ओपन पोर्स के लिए नहीं है. 

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

  • त्वचा को मॉइश्चराज करे (Moisturise the skin) : रुखी त्वचा वाले लोग अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं कि उनकी त्वचा बार-बार बेजान लगती है. भले ही वह इसके लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हों. ऐसे में आप हल्का गर्म पानी इस्तेमाल कर सकते हैं जो इस समस्या का काफी हद तक कम कर सकता है. 

Skin Care: वो 5 एंटी एजिंग फूड जो आपकी स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद...

स्किन केयर टिप्स और जानें कैसे करें त्वचा की देखभाल | Daily skincare routine you can follow

- इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगा लें. धूप के साथ-साथ ठंड और बारिश में भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करना जरूरी है. बादल होने पर भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करना न भूलें.

- हैवी मेकअप से परहेज करें. सिर्फ इसलिए नहीं कि बारिश में भीगने से आपका मेकअप खराब हो जाएगा, बल्कि इन दिनों स्किन बहुत मुलायम होती है, जो कि गंदगी को एकदम से पकड़ लेती है. इससे त्वचा पर इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. अगर आपके लिए मेकअप करना जरूरी है, तो ऑर्गेनिक मेकअप प्रोडक्टस का इस्तेमाल करें. या वॉटर प्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें. 

Orange Peel For Glowing Skin: नेचुरल ग्‍लो के लिए घर में बनाए फेस मास्‍क

r3dqd6qo

Skin Care Tips in Hindi: चेहरे को दिन में 2 से तीन बार साफ करें.

-  इस बात का ध्यान रखें कि स्किन को फंगस इंफेक्शन होने से बचाएं. त्वचा पर आए तेल और गंदगी को समय-समय पर साफ करके, स्किन को सांस लेने दें.

- वो कहते हैं न जैसा तन वैसा मन. तो हेल्दी डाइट के साथ अच्छी स्किन और बालों की देखभाल चेहरे की चमक और रंगत को बरकरार रखती है. यही नहीं, स्किन की ताज़गी बनाए रखने के लिए खूब पानी पीएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Home Remedies for Hair Fall: झड़ते बालों को रोकने के लिए घर पर बनाएं 3 चीजों से तैयार ये नेचुरल शैम्पू

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे

क्यों होती है माथे पर खुजली, यहां हैं कारण और बचाव के घरेलू उपाय

टिप्पणियां

सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल, यहां हैं 5 बेस्ट टिप्स

बदलते मौसम का न पड़े त्वचा पर असर, रखें ध्यान...



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement