Strong Immune System Tips: इम्यून फंक्शन को मजबूत करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर उपाय!

Immunity Booster Tips: संतुलित आहार का सेवन और अपने पेट के स्वास्थ्य पर काम करने से आपकी इम्यूनिटी को कुशलता से काम करने में मदद मिल सकती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई है. कुछ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देने से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

Strong Immune System Tips: इम्यून फंक्शन को मजबूत करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर उपाय!

How To Increase Immunity: नियमित व्यायाम एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है

खास बातें

  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है.
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तनाव कम लें और ठीक से सोएं.
  • इम्यूनिटी के लिए नियमित व्यायाम भी सहायक हो सकता है.

Strengthen Immune System Naturally: इम्यूनिटी का निर्माण कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से कुछ समर्पण और अनुशासन की जरूरत होती है. इम्यून सिस्टम (Immune System) शरीर को बैक्टीरिया, वायरस और कीटाणुओं से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो बीमारी का कारण बनती हैं. अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर (Weak Immune System) है, तो न केवल आप अधिक बार और आसानी से बीमार पड़ जाएंगे, बल्कि उनसे उबरना भी आपके लिए मुश्किल हो जाएगा. इम्यून सिस्टम वायरस, बैक्टीरिया या कवक जैसे रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ता है और उन्हें शरीर से निकालने में मदद करती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) और आयुर्वेदिक उपाय सभी कारगर हो सकते हैं. कुछ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देने से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बनाए रख सकते हैं. एक मजबूत इम्यूनिटी पर्यावरण में हानिकारक पदार्थों के प्रभाव को पहचानती है और उन्हें बेअसर करती है. हमारा इम्यून सिस्टम शरीर में कोशिकाओं के असामान्य विकास जैसे परिवर्तन के कारण होने वाली बीमारी से भी लड़ता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के 5 कारगर तरीके | 5 effective Ways To Strengthen The Immune System

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो, इंस्टाग्राम पर अपने हालिया पोस्ट में, इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ सरल तरीकों के बारे में बात करते हैं. COVID-19 महामारी के दौरान इन सुझावों का विशेष रूप से महत्व हो सकता है. यहां आपको जानना जरूरी है:

1. एक पौष्टिक और संतुलित भोजन खाएं: ज्यादातर समय ताजा और घर का बना खाना खाएं. अपने आहार में बहुत से मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें. सुनिश्चित करें कि आपके आहार में साबुत अनाज, नट, बीज, दाल और फलियां शामिल हैं.

2. पर्याप्त व्यायाम: नियमित रूप से व्यायाम करना आपके अच्छे स्वास्थ्य, स्वस्थ वजन और मजबूत प्रतिरक्षा का प्रवेश द्वार हो सकता है. नियमित रूप से एक घंटा या आधा घंटा व्यायाम करने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. दिन भर खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखने के तरीके प्राणायाम, सांस लेने के व्यायाम, योग, स्क्वाट्स, वॉक, सीढ़ियां चढ़ना या घर के काम करना हैं.

3. अच्छी क्वालिटी की नींद लें: अच्छी नींद एक मजबूत इम्यूनिटी के लिए जरूरी है. नींद की अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करना नींद की मात्रा से महत्वपूर्ण है. सर्कैडियन लय के अनुसार अपने शरीर को संरेखित करें. शाम 4 बजे के बाद कैफीन का सेवन करने से बचें, अपने बेडरूम को अच्छी तरह से सोने के लिए आरामदायक बनाएं और सोते समय एक कप हल्दी दूध पीएं.

4. कम तनाव लें: बहुत अधिक तनाव आपकी नींद, पाचन, वजन घटाने के लक्ष्य और इम्यूनिटी बनने को बाधित कर सकता है. ध्यान, गहरी सांस लेना और प्रकृति में कुछ समय बिताने से आप आराम कर सकते हैं और शांत हो सकते हैं.

s8btbqng

Take less stress if you want a healthy functioning immune system
Photo Credit: iStock

5. अपने पेट के स्वास्थ्य पर काम करें: एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए एक स्वस्थ आंत महत्वपूर्ण शर्त है. ल्यूक कॉउटिन्हो कहते हैं, 80% इम्यूनिटी आंत में रहती है. अपने आहार में प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स जैसे दही, दही, केफिर, किम्ची और कोम्बुछा शामिल करें. वे आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं, आंत के वनस्पतियों और समग्र आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

एक हेल्दी और बैलेंस लाइफस्टाइल जिसमें नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, अच्छी नींद, कम तनाव, अल्कोहल का कम या कोई सेवन नहीं करना और धूम्रपान नहीं करना आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और प्रभावी ढंग से कार्य करने में सक्षम बनाता है.

Newsbeep

(ल्यूक कॉटिन्हो, होलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच - इंटिग्रेटिव मेडिसिन)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.