Stress Management: योग करना लगता है बोरिंग, तो Stress फ्री रहने के लिए अपनाएं ये 5 असरदार तरीके

Ways To Stress Relief: योग और मेडिटेशन (Yoga And Meditation) कर तनाव को दूर किया जा सकता है. बल्कि यह दोनों स्ट्रेस के लिए कारगर उपाय भी माने जाते हैं लेकिन क्या करें जब किसी को यह करना पसंद न हो. कैसे तनाव को दूर करें?

Stress Management: योग करना लगता है बोरिंग, तो Stress फ्री रहने के लिए अपनाएं ये 5 असरदार तरीके

Stress Management: स्ट्रेस को दूर करने के ये भी हो सकते हैं कुछ उपाय

खास बातें

  • योग और मेडिटेशन के बिना भी स्ट्रेस को ऐसे कर सकते हैं दूर.
  • अपनी दिनचर्या में करें बदलाव और करें कुछ नया..
  • फैमिली के साथ बैठकर टी टाइम का आनंद उठाएं.

Stress Management: हर इंसान को कभी-कभी न कभी तनाव घेर ही लेता है. खासकर जब लॉकडाउन (Lockdown) का समय चल रहा है और हर कई अपने घरों में ही बंद है. न तो वॉक पर जा सकता है और न आउटडोर एक्टिविटी कर सकता है. ऐसे में घर पर तनाव (Stress) होना लाजमी है. घर पर बोर होने से बचने के लिए आप या तो टीवी देखते हैं या फोन पर लगे रहते हैं. योग और मेडिटेशन (Yoga And Meditation) कर तनाव को दूर किया जा सकता है. बल्कि यह दोनों स्ट्रेस के लिए कारगर उपाय भी माने जाते हैं लेकिन क्या करें जब किसी को यह करना पसंद न हो. कैसे तनाव को दूर करें? ज्यादातर लोग स्ट्रेस दूर करने के लिए योग और मेडिटेशन करने की ही सलाह देते हैं, लेकिन कुछ लोगों को यह बोरिंग लगता है. ऐसे लोगों के लिए तनाव से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय हो सकते हैं. जानने के लिए यहां पढ़ें...

1. कुछ ऐसा करें जो आपके लिए नया हो

- अगर आप खुद से शुरू करें तो आपने अगर कभी सपने में भी पेंटिंग करने का नहीं सोचा है तो आप पेंटिग करने की कोशिश करें और सीखने के तरीके से पेंटिंग करें यकीनन आपको नयापन महसूस होगा.

- यह नयापन आपके मन को शांत और खुश रखेगा में मदद करता है और आपके अंदर पॉजिटिविटी बढ़ाता है. आप अपने आसपास ताजगी के लिए घर की सफाई कर सकते हैं घर की सेटिंग या अपने कमरे की सेटिंग बदल सकते हैं इससे आपको नयापन महसूस होगा.

1i87gqcStress Management: तनाव से छुटकारा पाने के लिए कुछ नया करते रहें

2. फोन या टीवी से ब्रेक लें

- स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप अपने दोस्तो से बात कर सकते हैं. या घर की छट या बालकनी में बैठकर अपने मनपसंद गाने सुन सकते हैं. 

- घर में रहने के दौरान अगर आपने स्मार्ट फोन, लैपटॉप या टीवी पर अधिक वक्त बिताना शुरू कर दिया है तो आप खुद को कहीं अधिक डिप्रेसिव महसूस कर सकते हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि दिन में इन सब चीजों से कुछ घंटे का ब्रेक लें.

- अगर आप फोन या टीवी से ब्रेक नहीं ले पा रहे हैं तो कुछ ऐसा करें जिससे आप व्यस्त रहे हैं जैसे किचन एक नई डिश बनाना.

3. फैमिली के साथ चाय पिएं

- अगर आप फैमिली के साथ टी टाइम का वाकई मजा लेना चाहते हैं तो टीवी और फोन को साइड कर दीजिए. इस दौरान आप कुछ पुरानी यादों का ताजा कीजिए यकीनन आपको अच्छा महसूस होगा.

4. अच्छी चीजों के बारे में लिखें

रोज एक डायरी में 10 ऐसी चीजों के बारे में लिखें जो आपको खुशी देती हो. कुछ ऐसी बातों के बारे में लिखें जिनके लिए आप भगवान के शुक्रगुजार हों. इससे आप जीवन की अच्छी बातों पर फोकस कर पाएंगे और आपका तनाव कम होगा.

ptgq1ajgStress Management: स्ट्रेस को दूर करने के लिए कुछ अपने बारे लिखें 

5. गुनगुना पानी देता है राहत

- खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर रिलेक्स करने के लिए आप गुनगुने पानी की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए बाथ टब में गुनगुना पानी भरें, बाथ सॉल्ट डालें और आंखें बंद कर कुछ देर के लिए इस पानी में रहें.

- ऐसा करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यह बढ़ा हुआ ब्लड फ्लो आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.