Constipation Relief: कब्ज से तुरंत राहत दिलाएगी बस यह एक चीज

अक्सर कब्ज से राहत के रामबाण नुस्खे तलाशे जाते हैं. कई घरेलू नुस्खे तो कब्ज से तुरंत राहत दिलाने में कारगर होते हैं. कब्ज से राहत के लिए आयुर्वेद‍िक नुस्खों का इस्तेमाल भी किया जाता है.

Constipation Relief: कब्ज से तुरंत राहत दिलाएगी बस यह एक चीज

Constipation! कब्ज से राहत पाने के लिए आप आहार में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

खास बातें

  • अक्सर कब्ज से राहत के रामबाण नुस्खे तलाशे जाते हैं?
  • कब्ज, एक परेशान करने वाली स्थि‍ति है.
  • कब्ज से राहत के लिए आयुर्वेद‍िक नुस्खों का इस्तेमाल भी किया जाता है.

कब्ज, एक परेशान करने वाली स्थि‍ति है. गर्मियों के मौसम में देर तक शौचालय में बैठना मुशकिल घंटों बिताना है बेहद तकलीफदेय हो सकता है. लेकिन करें तो क्या करें. लॉकडाउन के साइड-इफेक्ट्स जैसे शारीरिक हलचल में कमी, जंक फूड खाना, इरोटिक शेड्यूल हमारे स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल रहे हैं. ऊपर से गर्मी का मौसम. ऐसे में कब्ज की समस्या बेहद परेशान करने वाली हो सकती है. अक्सर कब्ज से राहत के रामबाण नुस्खे तलाशे जाते हैं. कई घरेलू नुस्खे तो कब्ज से तुरंत राहत दिलाने में कारगर होते हैं. कब्ज से राहत के लिए आयुर्वेद‍िक नुस्खों का इस्तेमाल भी किया जाता है.

हम आपको कब्ज के रामबाण नुस्खों के बारे में तो बताते ही रहते हैं, लेकिन अगर आप इस समस्या से लंबे समय से परेशान हैं और त्वरित नुस्खों के बजाए कब्ज से हमेशा के लिए राहत चाहते हैं तो आपको अपने आहार में बदलाव करने की जरूरत है. कब्ज हो ही न इसके लिए क्या करें, तो इस सवाल का एक सरल सा जवाब है कि अपने आहार को सही रखें. इसे फाइबर से भरपूर रखें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे ही आहार के बारे में, जिसे आप डाइट में शामिल कर कब्ज से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं- 

4d8pl6cg

Broccoli is rich in multiple nutrients which makes it extremely healthy

अगर आप कब्ज से हमेशा के लि‍ए छुटकारा चाहते हैं तो आपको आहार में शामिल करना चाहिए फाइबर से भरपूर चीजों को. कब्ज के कारणों में सबसे बड़ी वजह होती है आपका आहार. आप जो खाते हैं वह कितना पच पाता है, कितना फाइबर से भरपूर है या कितना फैट वाला है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको सुबह शौचालय में कितना समय लगेगा. अगर आप कब्ज से राहत चाहते हैं तो आहार में सुधार करें और ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपको आसानी से मल पास करने में मदद करें. हालांकि, कई खाद्य पदार्थ और पेय हैं जो कब्ज से राहत दे सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं ब्रोकोली के बारे में. जो कब्ज से राहत दिलाने वाले फूड्स में से एक साबि‍त होगी. 

कब्ज से राहत दिलाने में कैसे मदद करेगी ब्रोकोली  (Why Broccoli For Constipation?)

1. ब्रोकोली अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती है, जो इसे सुचारू पाचन के लिए एक अच्छा भोजन बनाती है.

2. ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को देर तक भरे होने का अहसास कराता है. ऐसा करने पर आप ज्यादा या जरूरत से ज्यादा नहीं खाते, जो कब्ज की एक बड़ी वजह‍ होता है.

3. ब्रोकोली में मौजूद जीवाणुरोधी, फाइटोकेमिकल और एंटीऑक्सिडेंट गुण संक्रमण और बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. कम कैलोरी वाली यह सब्जी एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक खनिजों से भरी होती है. 

4. सल्फोराफेन, ब्रोकोली में मौजूद एक यौगिक है, जो आंतों में ऐसे बैक्टीरिया के विकास को रोक सकता है जो हमारे आंत और पाचन तंत्र पर कहर बरपाते हैं. 

5. ब्रोकोली विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा के निर्माण और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

ब्रोकोली के ये सभी फायदे कब्ज को ठीक करने में किसी न किसी तरह से मदद करते हैं. अब, आप सोच रहे होंगे कि इस हरी सब्जी का सेवन कैसे करें? तो इस बात का ध्यान रखें क‍ि सेहतमंद ब्रोकोली को चीज़ पास्ता या पिज्जा में न डालें. कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी को हल्की चीजों के साथ बनाएं. यहां कुछ तरीके हैं जो आप अपने आहार में ब्रोकोली का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपका पेट भी परेशान न हो.

gjr5dhq8

Broccoli can be used to make a number of healthy dishes. 

कब्ज से राहत पाने के लिए कैसे खाएं ब्रोकोली (How To Consume Broccoli For Constipation)

1. ब्रोकोली के साथ स्वस्थ भोजन करें - जैसे स्टॉज, सूप सलाद, हलचल-फ्राइ सब्जियां वगैरह.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2. अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए ब्रोकोली के साथ सब्जियों का जूस लें.

3. सैंडविच या ब्रोकोली पराठा बनाने के लिए ब्रोकोली को पीसें और अन्य सामग्रियों के साथ मिलाएं.