Summer Health Problems: गर्मियों के दौरान होनी वाली कुछ सबसे आम बीमारियां और उनसे बचने के कारगर उपाय

Health Tips For Summer: गर्मी के मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं. इन गर्म महीनों के दौरान सबसे आम होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां आपके लिए कुछ टिप्स भी दिए गए हैं.

Summer Health Problems: गर्मियों के दौरान होनी वाली कुछ सबसे आम बीमारियां और उनसे बचने के कारगर उपाय

Summer Health Problems: इस बार हम पहले से ही कोरोनावायरस जैसी महामारी से जूझ रहे हैं

खास बातें

  • हीट स्ट्रोक हाइपरथर्मिया का एक गंभीर रूप है.
  • निर्जलीकरण सबसे आम गर्मियों की समस्या है.
  • सनबर्न को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

Common Diseases During Summer: यह साल का वह समय होता है जब किसी को सिर्फ पसीने से अधिक चिंता होती है और गर्मी के महीनों में गर्मी का सामना करना पड़ता है. हालांकि इस बार हम पहले से ही कोरोनावायरस जैसी महामारी से जूझ रहे हैं. ऐसे में खुद के स्वास्थ्य पर अधिक देने की जरूरत है, लेकिन आप इसके साथ गर्मियों की स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. गर्मी बढ़ते ही हीट स्ट्रोक, सनबर्न और डिहाइड्रेशन की सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं. इसलिए इस गर्मी में कमर लें और बेहतर तरीके से इन स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहें. थोड़ा देखभाल और सावधानी आपके इन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. इस गर्मी में आपको हेल्दी रखने में मदद करने के लिए यहां हमारी एक गाइड है.

गर्मियों में इन आम बीमारियों से कैसे बचें? | How To Avoid These Common Diseases In Summer?

1. हीट स्ट्रोक

हीट स्ट्रोक हाइपरथर्मिया का एक गंभीर रूप है और यह शरीर द्वारा गर्मी के अत्यधिक अवशोषण के कारण होता है. गर्मियों के दौरान एक अत्यधिक सामान्य घटना, हीट स्ट्रोक शरीर के तापमान को 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा सकता है. शरीर के तापमान में वृद्धि के साथ, मतली, उल्टी और सिरदर्द अक्सर हो सकते हैं. ये सभी हीट स्ट्रोक से पीड़ित व्यक्ति के संभावित संकेत हैं. हीट स्ट्रोक से पीड़ित व्यक्ति को तुरंत ठंडी जगह पर ले जाना चाहिए, अतिरिक्त कपड़ों को हटा देना चाहिए और ठंडे पानी के छींटे मारकर या ठंडे पानी के टब में रखकर व्यक्ति को ठंडा करने की कोशिश करनी चाहिए.

heat stroke summer

Summer Health Problems: हीट स्ट्रोक से पीड़ित व्यक्ति को तुरंत ठंडी जगह पर ले जाना चाहिए

हीट स्ट्रोक से कैसे बचा जाए: ऐसे कपड़े पहनें जो वजन में हल्के हों और ढीले ढंग से फिट हों ताकि हवा का पर्याप्त संचार हो. शरीर को हाइड्रेट रखने और इसे सामान्य तापमान बनाए रखने की अनुमति देने के लिए गर्मियों के दौरान हर किसी के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना जरूरी है. आलूबुखारा, धनिया और पुदीने की पत्ती का रस और एलोवेरा जूस हीट स्ट्रोक की रोकथाम में मदद करता है.

2. डिहाइड्रेशन

निर्जलीकरण तब होता है जब शरीर से तरल पदार्थ का खर्च सेवन से अधिक होता है. निर्जलीकरण सबसे आम गर्मियों की बीमारी है क्योंकि हम अनजाने में शरीर से बहुत सारा पानी खोते रहते हैं, या तो बहुत अधिक पसीने के कारण या पेशाब के कारण. निर्जलीकरण का मुख्य लक्षण प्यास है, जो कई बार असहनीय स्तर तक जा सकता है. गंभीर निर्जलीकरण भी सिरदर्द, उल्टी, लगातार थकान और चरम मामलों में, दौरे और दस्त का कारण बन सकता है.

डिहाइड्रेशन से कैसे बचें: सबसे प्रभावी निर्जलीकरण उपचार है कि पानी और तरल पदार्थों का खूब सेवन करें. डॉक्टर वयस्कों के लिए हर दिन 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. प्याज का रस, छाछ और नारियल पानी जैसे तरल पदार्थ भी निर्जलीकरण को रोकने में उपयोगी होते हैं.

dehydration

Summer Health Problems: निर्जलीकरण को रोकने के खूब पानी पिएं

3. धूप की कालिमा

सनबर्न लाल होते हैं, सूरज से पराबैंगनी किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने के कारण त्वचा में सूजन आ जाती है. सूर्य के संपर्क में आने की अवधि के आधार पर सनबर्न हल्के या गंभीर हो सकते हैं. सनबर्न को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा के कैंसर का एक गंभीर कारक है. सनबर्न को गंभीर रूप से लाल और सूजन वाली त्वचा और प्रभावित क्षेत्र में दर्द से पहचाना जा सकता है. गंभीर सनबर्न के मामलों में रोगी में बुखार, ठंड लगना, मतली और उल्टी के लक्षण हैं.

सनबर्न से कैसे बचें: शरीर को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन या सनब्लॉक का व्यावसायिक उपयोग किया जा सकता है ताकि धूप की हानिकारक यूवी किरणों से बचा जा सके. धुप से बचने के लिए सूरज के संपर्क में आने से 15 से 30 मिनट पहले इन्हें लगाएं.

4. चुभन भरी गर्मी

अत्यधिक गर्मी पसीने की ग्रंथियों के अत्यधिक पसीने और रुकावट के कारण विकसित शरीर के चकत्ते का खुजली और दर्दनाक संयोजन है. कांटेदार गर्मी के चकत्ते उन लोगों में आम हैं जो बहुत पसीना बहाते हैं और जिन बच्चों की पसीने की ग्रंथियां अभी तक ठीक से विकसित नहीं हुई हैं. कांटेदार गर्मी के चकत्ते शरीर की गर्मी विनियमन तंत्र के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं और गंभीर थकावट का कारण बन सकते हैं.

चुभन भरी गर्मी से कैसे बचें: कांटेदार गर्मी के चकत्ते से बचने के लिए, अत्यधिक पसीने से बचने की सलाह दी जाती है. गर्म, नम वातावरण और जोरदार शारीरिक गतिविधियों से बचना चाहिए. अक्सर स्नान करें और त्वचा को सूखा रखने के लिए टैल्कम पाउडर लगाएं और सूती कपड़े पहनें.

7m7smn4g

5. पैर का संक्रमण

पैर में संक्रण लोगों को प्रभावित करने वाली एक आम समस्या है. ये पसीने या बैक्टीरिया के कारण पैरों में जमा होते हैं, खासकर गर्मियों में, पैर की उंगुलियों के पास. पैर कवक न केवल बदसूरत दिखता है, लेकिन अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो संक्रमण हो सकता है. पैर कवक भी एक के बाद एक पैरों की उंगुलियों को प्रभावित करता है.

पैरों के संक्रमण से कैसे बचें: यह सुनिश्चित करें कि पैर अत्यधिक पसीना न बहाएं, खासकर उन लोगों के लिए जो बाहर काम करते हैं. गर्मियों के दौरान साफ जूते और मोजे बहुत जरूरी हैं. अपने जूते को नियमित रूप से साफ करने और किसी भी कीटाणु या बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए शू सेनिटाइज़र का उपयोग करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.