Summer Weight Loss Diet: एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम करने के लिए गर्मियों में इन 6 फूड्स का करें सेवन, आसानी से घटेगी पेट की चर्बी!

How To Lose Weight Easily: कोरोनावायरस की वजह से आप घर में तो कैद हो ही गए हैं इसके साथ-साथ आपका वजन (Weight) भी तेजी से बढ़ रहा होगा. जो लोग वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं वह भी इस समय एक्सरसाइज या जिम करने कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं. ऐसे में गर्मियों में वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight In Summer) ये सवाल हर उस व्यक्ति के मन में उठ रहा होगा जो अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं. आप निराश न हों, घर बैठे भी वजन कम किया जा सकता है!

Summer Weight Loss Diet: एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम करने के लिए गर्मियों में इन 6 फूड्स का करें सेवन, आसानी से घटेगी पेट की चर्बी!

How To Lose Weight Easily: आसानी से वजन घटाने के लिए गर्मियों में करें इन 6 चीजों का सेवन.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए गर्मियों ये सीजनेबल फूड्स हैं कारगर..
  • ये 6 फूड्स गर्मियों में वजन को रखेंगे कंट्रोल.
  • गर्मियों में वजन कैसे घटाएं? यहां है उपाय.

Summer Weight Loss Diet: कोरोनावायरस की वजह से आप घर में तो कैद हो ही गए हैं इसके साथ-साथ आपका वजन (Weight) भी तेजी से बढ़ रहा होगा. जो लोग वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं वह भी इस समय एक्सरसाइज या जिम करने कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं. ऐसे में गर्मियों में वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight In Summer) ये सवाल हर उस व्यक्ति के मन में उठ रहा होगा जो अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं. आप निराश न हों, घर बैठे भी वजन कम किया जा सकता है! जी हां. गर्मियों में वजन घटाने के तरीके (Summer Weight Loss Ways) कई हो सकते हैं. यह वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) हो सकती है या घर पर ही कुछ वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) कर आप एक फिट बॉडी पा सकते हैं.

वजन घटाने के लिए फूड्स (Food For Weight Loss) का काफी महत्व होता है. गर्मियों में कई ऐसे सीजनेबल फूड्स हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन फूड्स का सेवन कर आप आसानी से पेट की चर्बी (Belly Fat) को घटा सकते हैं. बढ़ते वजन की समस्या से परेशान लोग हमेशा अपनी चर्बी घटाने (Reduce Fat) के लिए कोई न कोई उपाय के तलाश में रहते हैं. गर्मियों में हमें कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो वजन को कंट्रोल करते हुए शरीर को हाइड्रेट करने में भी मदद करें. यहां हम कुछ ऐसे सीजनेबल फूड्स के बारे में बता रहे हैं. पेट की चर्बी घटाने के उपाय (Ways To Lose Belly Fat) के तौर पर और वजन कैसे घटाएं जैसे सवाल करने वाले लोगों के लिए कारगर हो सकते हैं.

गर्मियों में ये फूड्स आसानी से घटाएंगे आपका वजन | These Foods Will Easily Reduce Your Weight In Summer

1. आम

एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि आम वजन घटाने में फायदेमंद है. गर्मियों के मौसम में आम का सेवन कर आसानी से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन के गुणों से भरपूर आम भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. जो आपको वजन कम करने के लिए मददगार है. 

n5atus2oSummer Weight Loss Diet: गर्मियों में आम का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

2. तरबूज

तरबूज न सिर्फ गर्मियों में आपको हाइड्रेट रख सकता है बल्कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. तरबूज आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने के लिए जाना जाता है. तरबूज आपकी खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है. तरबूज के साथ आप सलाद का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

3. करेला

करेला तो वजन घटाने के लिए कमाल साबित हो सकता है. यह तो आप जानते हैं कि वजन घटाने वाली डाइट में केरेले के जूस को शामिल करने की सलाह दी जाती है. करेला शरीर में कैलोरी इनटेक को कम करते हुए इन्सुलिन को रिलीज करने में मदद कर सकता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. बीन्स

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो गर्मियों के मौसम में मिलने वाली सीजनेबल हरी बीन्स को डाइट में शामिल कर आसानी से वजन घटाने में मदद पा सकते हैं. हरी सब्जियों के रूप में बीन्स एक खाद्य पदार्थ है, जिसके सेवन से वजन कम हो सकता है. बीन्स में कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती है वहीं आयरन और फाइबर से भरपूर बीन्स फैट नहीं बढ़ाती है. 

v4kjmuro

5. सलाद

अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में अपने डाइट प्लान में सलाद को शामिल करें. सलाद के सेवन से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. सलाद का सेवन करने से आपका पेट देर तक भरा रहेगा और आप ज्यादा खाना खाने से बचे रह सकते हैं.

6. दही और छाछ

ये दोनों चीजें आपको हाइड्रेट रखने के साथ वजन घटाने में भी मदद कर सकती हैं. गर्मियों के मौसम में दही और छाछ का भरपूर सेवन करना चाहिए. दही और छाछ का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और वजन करने में भी मदद मिल सकती है. दही और छाछ में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.