Superfoods For Lungs: सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी रखने के लिए हैं शानदार, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

Healthy Lungs Diet: कई लोग धूम्रपान करते हैं जो फेफड़ों (Lungs) को भारी नुकसान पहुंचाता है और सवाल भी करते हैं कि हेल्दी फेफड़ों के लिए क्या खाएं? (What To Eat For Healthy Lungs) तो आपको बता दें फेफड़ों को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep Lungs Healthy) कई हो सकते हैं, लेकिन एक हेल्दी डाइट सबसे बेहतर उपाय साबित हो सकती है.

Superfoods For Lungs: सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी रखने के लिए हैं शानदार, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

How To Get Strong Lungs: हेल्दी फेफड़ों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स

खास बातें

  • कई लोग धूम्रपान कर फेफड़ों को नुकसान पहुंचा देते हैं.
  • फेफड़ों से धुएं की मात्रा को कम करने के लिए इन फूड्स का सेवन करें.
  • सर्दियों में फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए जरूर खाएं ये 5 फूड्स.

What To Eat For Strong Lungs: हम महसूस करते हैं कि हर संभव तरीके से हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य (Lungs Health) को बढ़ावा देने के लिए कुछ अतिरिक्त उपाय करने का समय है. कई लोग धूम्रपान करते हैं जो फेफड़ों (Lungs) को भारी नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आपको हेल्दी फेफड़ों (Healthy Lungs) को पाने और फेफड़ों से धुएं की मात्रा को कम करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना जरूरी है. हेल्दी फेफड़ों के लिए फूड्स (Foods For Healthy Lungs) वे कारगर माने जाते हैं जो कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. यह मौसम फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना का सबसे अच्छा है. क्यों ऐसे कई फूड्स होते हैं जिन्हें अपनी हेल्दी विंटर डाइट (Healthy Winter Diet) में शामिल कर न सिर्फ फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं बल्कि संपूर्ण को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. अगर आप अपनी स्ट्रॉन्ग लंग्स डाइट (Strong Lungs Diet) में इन फूड्स को शामिल करते हैं तो आप फेफड़ों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद पा सकते हैं. फेफड़ों के लिए हेल्दी फूड्स (Healthy Foods For Lungs) के तौर पर यहां बताए गए 5 फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

सर्दियों में इन्हें सुपरफूड्स (Superfoods) भी कहा जाता है. कई लोग सवाल भी करते हैं कि हेल्दी फेफड़ों के लिए क्या खाएं? (What To Eat For Healthy Lungs) तो आपको बता दें कि आहार फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है लेकिन इसके साथ-साथ विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार व्यायाम और दवाएं किसी भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के लिए जरूरी हैं. फेफड़ों को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep Lungs Healthy) कई हो सकते हैं लेकिन एक हेल्दी डाइट सबसे बेहतर उपाय साबित हो सकती है.

फेफड़ों को बीमारियों से बचाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स | These Superfoods Eaten To Protect The Lungs From Diseases

1. ब्रोकोली

ब्रोकोली को सल्फोराफेन नामक एक एंटी इंफ्लेमटरी यौगिक से भरा जाता है. कई अध्ययनों के अनुसार, यह यौगिक फेफड़ों को जहरीले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है और कई बीमारियों के खतरे को दूर रख सकता है. ऐसे में आपको फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए.

clmbb30oFoods For Healthy Lungs: फेफड़ों से धुएं की मात्रा को कम करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना जरूरी है

2. गाजर

फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ, गाजर धूम्रपान के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए जाना जाता है. न्यूट्रीशन रिसर्च एंड प्रैक्टिस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गाजर को बीटा कैरोटीन से भरा जाता है जो धूम्रपान करने वालों को कुछ सुरक्षा प्रदान करता है और कई कैंसर और अपक्षयी रोगों के जोखिम के संपर्क से भी बचा सकता है.

3. पत्तेदार साग

पालक, केल, पत्तागोभी आदि सब्जियां विटामिन ए, सी, ई और के, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी होती हैं जो फेफड़ों की सेहत को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं. इसमें एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट, बी-कैरोटीन भी शामिल होता है जो कि मुक्त कणों को मैला करने और शरीर को नुकसान से बचाने के लिए अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है.

4. खट्टे फल

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक अच्छा स्रोत, नींबू, संतरे आदि खट्टे फल शरीर को सूजन और मुक्त कण नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में आगे कहा गया है कि विटामिन सी के सेवन से अस्थमा और सांस की अन्य परेशानियों को सीमित करने में मदद मिल सकती है.

citrus fruits

Superfoods For Lungs: खट्टे फल विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक अच्छा स्रोत हैं

5. जामुन


जामुन एंटीऑक्सिडेंट के भंडार के रूप में जाना जाता है. वे फेफड़ों को विभिन्न परेशानियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही जामुन (विशेष रूप से ब्लूबेरी) में आहार फ्लेवोनोइड उम्र से संबंधित फेफड़ों के कार्य में गिरावट को धीमा करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.