Supplements For Pcos: पीसीओएस से राहत पाने के लिए आपके पास जरूर होने चाहिए ये 4 सप्लीमेंट्स, न्यूट्रीशनिस्ट ने की सिफारिश

PCOS Management: अगर आप पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम है से परेशान हैं, तो आपके पास ओमेगा-3, एन-एसिटाइल सिस्टीन और क्रोमियम जैसे सप्लीमेंट होने चाहिए. यहां जानिए उनके फायदों के बारे में.

Supplements For Pcos: पीसीओएस से राहत पाने के लिए आपके पास जरूर होने चाहिए ये 4 सप्लीमेंट्स, न्यूट्रीशनिस्ट ने की सिफारिश

PCOS Management Tips: डिम्बग्रंथि फंक्शन में सुधार करने में विटामिन बी 8 सप्लीमेंट मदद कर सकता है

खास बातें

  • ओमेगा -3 पूरक ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट कर सकता है
  • क्रोमियम इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  • एनएसी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है

What Supplements Help PCOS: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) या पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (पीसीओडी) एक हार्मोनल विकार है जो बाहरी किनारों पर छोटे अल्सर के साथ बढ़े हुए अंडाशय का कारण बनता है. लक्षणों में अनियमित मासिक चक्र, अधिक बाल बढ़ना, मुंहासे और मोटापा शामिल हैं. वजन कम करना और हेल्दी डाइट के साथ एक सक्रिय और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना पीसीओएस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के अनुसार, पांच में से एक महिला पीसीओएस से प्रभावित होती है. उनके हालिया इंस्टा रील्स में, उन्होंने उल्लेख किया है कि यह प्रजनन स्वास्थ्य के अलावा, मेटाबॉलिक हेल्थ और रोगियों के मनोवैज्ञानिक कल्याण को भी प्रभावित करती है.

मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि पोषण समस्या का एकमात्र "इलाज" है. "संतुलित आहार, व्यायाम और सप्लीमेंट प्रमुख हैं," वह कहती हैं.

अगर आप पीसीओएस से परेशान हैं तो सप्लीमेंट जरूर लें -

इनोसिटोल / माइओनोसाइटोल या विटामिन बी8: यह डिम्बग्रंथि समारोह में सुधार करने में मदद करता है और अवधि को भी सामान्य करता है.
ओमेगा -3: यह एक आवश्यक फैटी एसिड है जो ग्लूकोज चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है. यह लेप्टिन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, जो बदले में भूख को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है.
क्रोमियम: यह एक महत्वपूर्ण ट्रेस खनिज है जो रक्त शर्करा को कम करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है.
एन-एसिटाइल सिस्टीन (एनएसी): यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रजनन क्षमता में सुधार करता है और इंसुलिन रेजिस्टेंट को कम करता है.

5htn3sooSupplements For Pcos: अपनी जीवनशैली में सुधार करने से पीसीओएस को दूर किया जा सकता है 

"अपने डॉक्टर / पोषण विशेषज्ञ के साथ खुराक की जांच करें." माखीजा ने अपने वीडियो के कैप्शन में सिफारिश की है. बेहतर जानने के लिए नीचे दी गई वीडियो देखें.

अतिरिक्त इंसुलिन उत्पादन, निम्न-श्रेणी की सूजन, परिवार के इतिहास और अतिरिक्त एण्ड्रोजन उत्पादन को पीसीओएस के संभावित कारण माना जाता है.

अगर इलाज नहीं किया जाता है या उलट होता है, तो स्थिति बांझपन, गर्भकालीन डायबिटीज, गर्भपात, नींद न आना, अवसाद और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकती है.

ऐसा कहने के बाद, जान लें कि पीसीओएस को कुछ जीवनशैली में बदलाव की मदद से प्रबंधित और इलाज किया जा सकता है. हेल्दी और बैलेंस डाइट का पालन करें. आपको हेल्दी और कम मात्रा में खाने की जरूरत है. पैकेट में आने वाली हर चीज से बचें. प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें. यहां तक कि जब आप किसी दिलकश चीज को तरस रहे होते हैं, तो इसे प्राकृतिक अवयवों के साथ घर पर तैयार करें.

नियमित व्यायाम और शराब और धूम्रपान छोड़ना अन्य जीवन शैली के उपाय हैं जो पीसीओएस को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.