NDTV Khabar

Solar Eclipse 2019: आज है पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए ग्रहण का समय और सेहत से जुड़ी सावधानियां

Solar Eclipse or Surya Grahan July 2019: साल 2019 का पहला सूर्यग्रहण आज होगा. साल 2019 में होने वाले इस सूर्य ग्रहण (Solar eclipse 2019) भारतीय समयानुसा रात 10.25 मिनट पर होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Solar Eclipse 2019: आज है पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए ग्रहण का समय और सेहत से जुड़ी सावधानियां

Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण 2 जुलाई की रात तकरीबन 10 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा.

Solar Eclipse or Surya Grahan July 2019: साल 2019 का पहला सूर्यग्रहण आज लगेगा. यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2019) भारतीय समयानुसार रात 10.25 मिनट पर होगा. यह साल 2019 में होने वाले सूर्य ग्रहण (Solar eclipse 2019 In India) में यह साल का पहला पूर्ण सूर्य (Total Solar Eclipse) ग्रहण है. यह आज रात लगभग 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा. इसके बाद 12 बजकर 53 मिनट पर ग्रहण (Grahan) का मध्‍य होगा और रात 3 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण समाप्‍त हो जाएगा. यह सूर्य ग्रहण (on July 2) तकरीबन पांच घंटे का होगा. हिन्‍दू पंचांग के अनुसार इस दिन आषाढ़ अमावस्‍या (Ashadha Amavasya) है और भौमवती अमावस्‍या भी है. खबरों के अनुसार साल 2019 को लगने वाले पूर्व सूर्य ग्रहणों में सबसे पहले यानी 2 जुलाई को लगने वाले ग्रहण का प्रभाव दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, दक्षिण मध्‍य अमेरिका और अर्जेंटीना में होगा.

Thyroid Remedies: ये 5 चीजें करेंगी थाइराइड को दूर, आज ही आजमाएं

पूर्ण सूर्य ग्रहण का समय (Total Solar Eclipse July 2019 Date, Timings in India: Surya Grahan)


क्योंकि भारतीय समयानुसार यह ग्रहण रात में पड़ रहा है, ऐसे में भारत पर इसका प्रभाव कम होगा. भारतीय समयानुसार सूर्य ग्रहण आज रात तकरीबन 10 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा. 12 बजकर 53 मिनट पर ग्रहण अपने मध्‍य में होगा और रात 3 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण खत्म हो जाएगा.

Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो

Solar eclipse 2019: क्या है सूर्य ग्रहण (What is a surya grahan?)

अक्सर लोग पूछते हैं कि सूर्य ग्रहण क्या है, तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. असल में पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है इसके साथ ही साथ वह सौरमंडल में सूर्य के चक्कर भी लगाती है. वहीं, पृथ्वी का अपना एक उपग्रह है वह है चांद या चंद्रमा. चांद पृथ्वी के चक्कर लगता है. तो जब कभी चंद्रमा अपनी धूरी पर चलता हुआ सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है, तो पृथ्वी पर सूर्य दिखना बंद हो जाता है. यह आंशिक या पूर्ण रूप से होता है. बस यही खगोलिय घटना सूर्यग्रहण कहलाती है. इस खगोलीय स्थिति में सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक सीधी रेखा में होते हैं. 

National Doctors Day : क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे, क्या है इसका इतिहास और इस साल की थीम

How to Stay Positive: ये हैं खुश रहने के 5 अचूक मंत्र...

सूर्य ग्रहण 2019 के दौरान बरतें ये सावधानियां (Solar Eclipse 2019: Precautions To Take)

1. सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी नहीं खाने या पीने की सलाह दी जाती है. यह इसलिए हो सकता है, क्योंकि ग्रहण के दौरान चुंबकीय क्षेत्र और पराबैंगनी किरणें काफी तीव्र होती हैं. ग्रहण शुरू होने से पहले ही अपना खाना पूरा कर लेना चाहिए. डॉ. गीता प्रकाश (दिल्ली स्थित पारिवारिक चिकित्सक) का कहना है कि ग्रहण से पहले खाना खा लेना ठीक रहता है हालांकि यह बस एक पुरानी मान्यता है. 

क्या है चमकी बुखार या एक्यूट इंसेफलाइटिस, इसके लक्षण और बचाव के उपाय

यह हो सकती है मां न बन पाने की वजह! इस बीमारी से ग्रस्त 10 में से 2 महिलाएं नहीं बन पाती मां...

2. ग्रहण के दौरान खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें, डॉ. गीता प्रकाश सलाह देते हुए कहती हैं कि यह सुनिश्चित करें कि ग्रहण से पहले आप खूब पानी पी चुके हों.

1e4erq3o

व्यक्ति को सीधे ग्रहण देखने से बचना चाहिए. Photo Credit: iStock

3. डॉ. गीता के अनुसार, व्यक्ति को सीधे ग्रहण देखने से बचना चाहिए. आमतौर पर ग्रहण को देखते हुए खास सावधानियां बरतनी चाहिए. दरअसल, सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान सोलर रेडिएशन से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो सकते हैं. ऐसा करने से आखों में विजन - इशू यानी देखने में दिक्कत हो सकती है. इसे रेटिनल सनबर्न भी कहते हैं. ये परेशानी कुछ वक्त या फिर हमेशा के लिए भी हो सकती है.

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

हालांकि आज होने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, तो इस दौरान आप रोजमर्रा की तरह अपने काम कर सकते हैं.

और भी हेल्दी टिप्स के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-  

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो

Thyroid Remedies: ये 5 चीजें करेंगी थाइराइड को दूर, आज ही आजमाएं

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं...

टिप्पणियां

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement