सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय : ये नुस्खा दिला सकता है सर्दी जुकाम से तुरंत राहत

वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है जो मामूली सी सर्दी को रोक सकती है. सामान्य जुकाम में गले में खराश, नाक बहना, कंजेशन, खांसी, छींक, शरीर में हल्का दर्द या सिरदर्द और हल्का बुखार भी हो सकता है.

सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय : ये नुस्खा दिला सकता है सर्दी जुकाम से तुरंत राहत

सर्दी होना एडल्ट्स में भी काफी सामान्य है और साल में दो या तीन बार हो सकती है.

Ways To Avoid Cold : वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है जो मामूली सी सर्दी को रोक सकती है. सामान्य जुकाम में गले में खराश, नाक बहना, कंजेशन, खांसी, छींक, शरीर में हल्का दर्द या सिरदर्द और हल्का बुखार भी हो सकता है.  सर्दी के लक्षण हर किसी में अलग-अलग हो सकते हैं. मामूली सर्दी आमतौर पर नाक और गले के वायरल इंफेक्शन से होती है. सर्दी लगने के दिनों में आप शरीर में कमजोरी भी महसूस कर सकते हैं, लेकिन कोई नुकसान नहीं होता है. सर्दी का सबसे ज्यादा खतरा 6 साल से कम उम्र के बच्चों को होता है. सर्दी होना एडल्ट्स में भी काफी सामान्य है और साल में दो या तीन बार हो सकती है. जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है या जो लोग बार-बार बाहर खाना खाते हैं, उन्हें भी हल्की सर्दी होने का खतरा होता है.

t1s4fuoo

How to control Infection : सर्दी से बचने के लिए घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल  

 वैज्ञानिकों ने इससे निपटने के लिए एक नया तरीका खोजा है जो हल्के कोल्ड वायरस को फैलने से रोक सकता है और वायरल इंफेक्शन के खिलाफ लड़ने में सहायक है. राइनो वायरस की वजह से सर्दी काफी तेजी से फैलती है. इस तरह के 160 प्रकार के वायरस हैं जिनके इंफेक्शन का पता लगा पाना काफी मुश्किल है.  

साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

नेचर माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, राइनोवायरस के कारण होने वाली आम सर्दी को होस्ट थैरेपी का इस्तेमाल कर फ्यूचर में इसे रोका जा सकता है। थेरेपी से वायरस को फैलने से काफी हद तक रोका जा सकता है. एक तरह से, थेरेपी शरीर को एक स्टेबल बना देगी, जिसे आम सर्दी का वायरस नुकसान पहुंचा देता है.

सामान्य जुकाम का घरेलू उपाय : कुछ साधारण सावधानियां और लाइफ स्टाइल बदलने से सामान्य सर्दी को रोकने में मदद मिल सकती है. साफ-सफाई रखने और साफ-सुथरा घर का खाना खाने से सर्दी को रोका जा सकता है.

हाथ को समय-समय पर धोएं : खाना खान से पहले या खाना खाने के बाद हाथों को साफ पानी से अच्छी तरह से धोना चाहिए. साथ ही टॉइलेट इस्तेमाल करने के बाद और बाहर से आने के बाद भी साबुन से हाथ धोने जरूरी हैं.

hand wash

Ways to avoid cold : इंफेक्शन से बचने के लिए साबुन से धोएं हाथ. 

टिशू का इस्तेमाल करें : जब भी आप छीकें या खांसे तो टिशू का इस्तेमाल जरूर करें. टिशू यूज करने के बाद हाथ धोना भी जरूरी है. 

अपनी चीजों न करें शेयर : जब आपकों जुकाम हो तो पानी, ग्लास और खाने को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए.
अगर आप शेयर करते भी हैं तो पहले उसे साफ करें तभी यूज करें.

हेल्दी डाइट लें : सर्दी के दौरान हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. बाहर के खाने को इग्नोर ही करें. रोजाना एक्सरसाइज करें ताकि आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहे.इस दौरान स्ट्रेस बिल्कुल भी न लें.इसके बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें। बे पर आम सर्दी रखने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार भी बताए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें