Weight Loss: अब लोग नहीं कहेंगे आपकी कमर को कमरा, ये 5 फल तेजी से करेंगे पेट की चर्बी को गायब, मोटापे के साथ वजन घटाने में भी कमाल!

Fast Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए फ्रूट्स फायदेमंद हो सकते हैं. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं. सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise) भी पेटी की चर्बी कम कर सकती है.

Weight Loss: अब लोग नहीं कहेंगे आपकी कमर को कमरा, ये 5 फल तेजी से करेंगे पेट की चर्बी को गायब, मोटापे के साथ वजन घटाने में भी कमाल!

Weight Loss: ये फल हैं वजन घटाने में असरदार, जानें कैसे करें मोटापा कम

खास बातें

  • वजन घटाने (Weight Loss) में ये 5 फल हैं फायदेमंद.
  • फास्ट वेट लॉस के लिए इन फलों को करें डाइट में शामिल.
  • पेट निकल गया है तो ये फल हैं आपके लिए कमाल.

Quick Weight Loss Formula: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए फ्रूट्स फायदेमंद हो सकते हैं. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं. सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise) भी पेटी की चर्बी कम कर सकती है. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Weight Loss Home Remedies), वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food), वजन घटाने के लिए व्यायाम तलाशते रहते हैं. जब इन सब चीजों से कुछ नहीं होता तो आप थक हारकर फिर वजन कम करने के घरेलू नुस्खे ही अपनाते हो चाहे वह मोटापा घटाने की एक्सरसाइज हो या वजन घटाने की डाइट यहीं आपका मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं तो आज हम यहां आपको एक ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपका वजन घटा सकता है बल्कि आपको हेल्दी भी रख सकते हैं. 

क्या मेडिटेशन करने से कम होता है वजन और मोटापा? वेट लॉस के लिए सबसे आसान है यह नुस्खा! 

ये 5 फल तेजी से घटाएंगे आपका वजन!

1. वजन घटाने में आडू है फायदेमंद

आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन 'ए' के बनने के लिए जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि 100 ग्राम आडू में 1.6 ग्राम फाइबर और 39 कैलोरी होती है! दूसरे फलों की तुलना में आडू में फाइबर की मात्रा बहुत काफी ज्यादा होती है. वेट लॉस के दौरान ज्यादा फाइबर लेने से ज्यादा समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है जिससे आप एक्ट्रा फैट नहीं ले पाते हैं और आपका वजन तेजी से घटने लगता है!

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद

30 की उम्र के बाद शरीर में आते हैं कई बदलाव, घेर सकती हैं बीमारियां, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल!

51doqa6oWeight Loss: आड़ू वजन घटाने में घटाने में कर सकता है आपकी मदद

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

2. ऐवोकाडो भी है वजन घटाने में कमाल

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग एवोकाडो का सेवन करते हैं, उनका वजन और बीएमआई नियंत्रित रहता है. यह मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम कर सकता है. वजन को नियंत्रित करने के पीछे एवोकाडो में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर तत्व जिम्मेदार होते हैं. इस सुपर फ्रूट में ऐसे न्यूट्रिशियस तत्व होते हैं, जो बार-बार भूख लगने की इच्छा को कम करते हैं. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जिसके कारण लंबे समय तक पेट भरा रहता है.

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!

3. सेब भी घटा सकता है वजन

सभी लोग जानते हैं कि सेब सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यही कारण है कि सेब को वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. सदियों में सेब का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. सेब शरीर में मौजूद टॉक्सिंस और बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है. रोजाना एक सेब खाने से पेट की चर्बी घटाने में फायदा मिलता है. इसमें फाइबर, फ्लेवोनॉएड्स और बीटा कैरोटिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो वेट लॉस के दौरान बार-बार खाने की इच्छा को कम करमें में मदद कर सकते हैं. 

एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

v3agt47gWeight Loss: सेब भी है वजन घटाने में कमाल का सुपरफूड

क्‍या होती है वाटर बर्थ डिलीवरी, कैसे की जाती है, Kalki Koechlin ने शेयर की Delivery Photos

4. टमाटर के सेवन से भी घटेगा वजन

टमाटर को आमतौर पर सब्जियों में मिक्स करके या फिर सलाद के रूप में अधिक खाया जाता हैं. हालांकि टमाटर का सूप, जूस और चटनी बनाकर भी खाई जाती है. टमाटर खाने की वजहों में, उसका विटामिन सी से भरा होना, कोलेस्ट्रोल को कम करने की उसकी क्षमता़ होना शामिल है, लेकिन अब टमाटर खाने के और भी कई कारण मिल गए हैं. शोधों में ये बात साबित हो चुकी हैं कि टमाटर वजन घटाने में कामयाब है.

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

nmfg1c6Weight Loss: वजन घटाने में टमाटर कर सकता है आपकी मदद, रोजाना करें सेवन

सेहत का खजाना है खजूर, बीमारियों को रखता है दूर, Dates के ये 12 कमाल के फायदे कर देंगे आपको हैरान!

5. अनानास तेज से घटा सकता है मोटापा

अनानास खाने से मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है. अनानस को खाने का फायदा यह भी है कि इसको खाने से पेट से जुड़ी हुई बीमारियां आसानी से दूर हो जाती हैं. शरीरिक रूप से वजनी व्यक्ति का वजन जल्दी कम करने में अनानास की बेहद ही अहम भूमिका होती है. यह फल वेट लॉस करने में अहम भूमिका निभाता है. आडू की तरह यह भी फाइबर से भरपूर होता है. इसमें ऐसे इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं, जो बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).


और खबरों के लिए क्लिक करें

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए! यह दो चीजें करेंगी पेट की चर्बी को दूर, घटाएंगी मोटापा

Irregular Periods: क्‍या हैं अनियमित माहवारी के कारण और इसका इलाज

पेट की चर्बी, जांघों का फैट और बाजुओं पर झूलती चर्बी को कम करने में कमाल है यह सुपरफूड! रोजाना सेवन कर घटाएं वजन 

6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा, रोजाना करेंगे सेवन तो तेजी से घटेगा वजन!

जिम जाने का नहीं है समय? इस फुल-बॉडी वर्कआउट को कर सकते हैं कभी भी, कहीं भी, तेजी से घटेगी चर्बी!

हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com