How To Control Uric Acid: अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड!

Herbs For Arthritis Treatment: अर्थराइटिस की समस्या के दौरान व्यक्ति को जोड़ों में दर्द (Joint Pain) और सूजन की शिकायत होती है. अर्थराइटिस में यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Uric Acid) करना जरूरी है. क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) के बढ़ने से ही अर्थराइटिस की समस्या होती है.

How To Control Uric Acid: अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड!

Herbs To Control Uric Acid: अर्थराइटिस में यूरिक एसिड को घटाने के लिए कारगर हैं ये हर्ब्स

खास बातें

  • ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां अर्थराइटिस में हैं कारगर.
  • अर्थराइटिस में यूरिक एसिड घटा सकती हैं ये 4 हर्ब्स.
  • मुलेठी का सेवन कर कंट्रोल करें यूरिक एसिड.

How To Control Uric Acid Naturally: अर्थराइटिस से परेशान लोगों को यूरिक एसिड (Uric Acid) को घटाने की कोशिश करनी चाहिए. अर्थराइटिस की समस्या (Arthritis Problems) के दौरान व्यक्ति को जोड़ों में दर्द (Joint Pain) और सूजन की शिकायत होती है. अर्थराइटिस में यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Uric Acid) करना जरूरी है. क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से ही अर्थराइटिस की समस्या होती है. जब शरीर प्यूरीन एसिड टूटने लगता है और हमारे शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो यह हड्डियों और जोड़ों के बीच जमा हो जाता है. एक बार अर्थराइटिस होने पर यह मरीजों को काफी परेशान करती है. जोड़ों में तेजी दर्द और सूजन होना आम है. अर्थराइटिस के लिए हर्ब्स (Herbs For Arthritis) काफी लाभकारी मानी जाती हैं. जड़ी बूटियां आयुर्वेदिक रूप से यूरिक एसिड को घटाने में मददगार सकती हैं.

साथ ही ये अर्थराइटिस का नेचुरल उपाय (Natural Remedies For Arthritis) साबित हो सकती हैं. कई लोगों के मन में सवाल होता है कि यूरिक एसिड को कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid). यहां हम ऐसी 4 जड़ी-बूटियां के बारे में बता रहे हैं जो अर्थराइटिस में यूरिक एसिड घटाने में काफी फायदेमंद हो सकती हैं. 

अर्थराइटिस में इन 4 जड़ी-बूटियों से घटाएं यूरिक एसिड | Reduce Uric Acid From These 4 Herbs In Arthritis


1. मुलेठी

इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए किया जाता है. मुलेठी में ग्लाइसिराइजिन नामक कंपाउड होता है, जो सूजन को घटाने मे आपकी मदद कर सकता है. यह शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाने में काफी असरदार हो सकती है. मुलेठी का सेवन आप पाउडर के रूप में कई तरीकों से कर सकते हैं.

mulethi 620

How To Control Uric Acid: मुलेठी का सेवन कर अर्थराइटिस की समस्या को दूर किया जा सकता है

2. अश्वगंधा

यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां अर्थराइटिस में यूरिक एसिड घटाने में काफी फायदेमंद हो सकती हैं. अश्वगंधा भी अर्थराइटिस में सूजन और जोड़ों कके दर्द को कम करने में कारगर हो सकती हैं. आप अश्वगंधा पाउडर का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं.  अश्वगंधा तनाव को दूर करने में मददगार हो सकती है.

3. हल्दी

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी में गुण होते हैं. हल्दी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में कारगर मानी जाती है. हल्दी सूजन की समस्या को दूर करने में काफी लाभदायक हो सकती हैं. हल्दी में करक्यूमिन नामक योगिक होता जो सूजन की समस्या से छुटकारा दिला सकता है.

2413vveg

Herbs For Arthritis: अर्थराइटिस में सूजन को दूर करने के लिए हल्दी है कमाल

4. अदरक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अर्थराइटिस की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. अर्थराइटिस को मरीजों को अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.