मांसपेशियों को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए ये 5 तरीके हैं कमाल, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क!

Weight Gain Tips: कुछ किलो वजन हासिल करने के लिए, आपको जंक फूड्स और शक्कर युक्त खाद्य पदार्थों को खाने के बजाय मांसपेशियों के निर्माण और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यहां जानें आपको क्या करना चाहिए?

मांसपेशियों को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए ये 5 तरीके हैं कमाल, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क!

Weight Gain Tips: वजन उठाना मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है

खास बातें

  • प्रोटीन, कार्ब्स और स्वस्थ वसा अधिक खाएं.
  • शर्करा युक्त भोजन और जंक फ़ूड न खाएं.
  • वजन बढ़ाने के लिए बार-बार खाएं.

How To Gain Weight: कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना करना उतना ही मुश्किल है जितना कि वजन कम करना. और जैसे वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की आवश्यकता है, एक स्वस्थ जीवन शैली और किसी भी प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम के बिना वजन हासिल करने के लिए सही प्रकार का भोजन करना महत्वपूर्ण है। वजन बढ़ाने के लिए डीप फ्राइड, जंक, प्रोसेस्ड और सुगर फूड्स पर लोड करने से आपको लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है, लेकिन टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा और दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है.

बिना फैट के ऐसे बढ़ाएं अपना वजन | Gain Your Weight In This Way Without Fat

1. आपकी कुल कैलोरी का सेवन आपकी बर्न की जाने वाली कैलोरी से अधिक होना चाहिए: आप अपने बर्न करने की तुलना में 300-500 कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं. यह आपको धीमी और स्थिर जगह पर वजन बढ़ाने में मदद करेगा.

2. पर्याप्त प्रोटीन खाएं: प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं. शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1.5-2.2 ग्राम प्रोटीन आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. अंडे, मछली, दूध और डेयरी उत्पाद, फलियां, नट और बीज और चिकन सभी स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों के उदाहरण हैं जिन्हें आप वजन बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, याद रखें कि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ प्रकृति में भी भर रहे हैं और अगर आप उन्हें उच्च मात्रा में खाते हैं तो आपकी भूख कम हो सकती है. स्वस्थ, कार्ब्स, वसा और फाइबर का सेवन करके उनके सेवन को संतुलित करें.

id8dtud8प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपको स्वस्थ तरीके से मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है

3. कार्ब्स और वसा खाएं: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो कार्ब्स और वसा के स्वस्थ स्रोत सहायक हो सकते हैं. अपने आहार में बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल करें. स्वस्थ वसा स्रोत जैसे घी, एवोकैडो, जैतून का तेल, नारियल तेल, सरसों का तेल आदि भी मदद कर सकते हैं। एक दिन में न्यूनतम तीन भोजन खाएं.

4. अक्सर खाएं: एक दिन में आपके भोजन की संख्या बढ़ाने से भी आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अपने भोजन के बीच में नट्स और बीजों जैसे एनर्जी बूस्टिंग स्नैक्स के साथ दूध मिला कर पिएं. बड़ी प्लेटों का उपयोग करें क्योंकि यह स्वचालित रूप से आप अधिक कैलोरी खा सकते हैं.

5. वेट लिफ्टिंग करें: अगर आप चाहते हैं कि फैट सेल्स की बजाय आपकी मांसपेशियों में जाने वाली सभी अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करें तो वेट लिफ्टिंग का बहुत महत्व है. अगर आप मांसपेशियों और वजन प्राप्त करते हैं तो सप्ताह में कम से कम दो से चार बार वेट लिफ्टिंग की आवश्यकता होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.