NDTV Khabar

हाई बल्‍ड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं ये एक्‍सरसाइज, ट्राई करके देखें

हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब आपके दिल में धमनियों संकीर्ण हो जाती हैं. हाई ब्‍लड प्रेशर उम्र, गतिहीन और अस्वस्थ जीवन शैली के कारण हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हाई बल्‍ड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं ये एक्‍सरसाइज, ट्राई करके देखें

एक्‍सरसाइज कर सकती है आपका बीपी कंट्रोल

"साइलेंट किलर" या हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब आपके दिल में धमनियों संकीर्ण हो जाती हैं. हाई ब्‍लड प्रेशर उम्र, गतिहीन और अस्वस्थ जीवन शैली के कारण हो सकता है. इसके अलावा, हाई बीपी कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि हाई अटैक, ब्‍लड क्‍लॉट, धमनी को नुकसान, किडनी फेलियर और हार्ट फैल को जन्म दे सकता है. लेकिन हेल्‍दी डाइट और कुछ फिजिकल एक्‍सरसाइज ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. रोजाना फिजिकल एक्टिविटी आपके दिल को फिट और स्‍ट्रॉन्‍ग बनाए रखने में मदद करती है. एक मजबूत दिल कम प्रयास के साथ अधिक ब्‍लड पंप करता है. यदि आपका दिल ब्‍लड को शरीर के अन्‍य अंगों तक पहुंचाने में कम काम करता है, तो आपकी धमनियों पर बल कम हो जाएगा, जो अंततः आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करेगा.

डाइट या एक्‍सरसाइज... वजन कम करने के लिए क्‍या है जरूरी, जवाब यहां है

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए ये हैं टॉप 5 एक्‍सरसाइज

 

1. वॉकिंग:


हर रोज तीस मिनट की सैर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है. वॉक करना आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है. यह हड्डियों को मजबूत करती है, वजन घटाने में मदद करती है, दिल को फिट रखती है, मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाती है, इम्‍यूनिटी को मजबूत करती है. चलना आपके दिल के लिए बहुत अच्छा हो सकता है और दिल की बीमारियों का जोखिम कम कर सकता है. ब्‍लड प्रेशर के लेवल, ऑस्टियोपोरोसिस और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर का भी वॉक करने से कंट्रोल कर सकता है.

4b49qfs8

Photo Credit: iStock

2. साइकिलिंग:

पैदल चलने की तरह, दिल को हेल्‍दी बनाए रखने और ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए साइकिल चलाना भी एक बेहतरीन व्यायाम हो सकता है. साइकिल चलाते समय जब आप पैडल मारते हैं, तो आपके पैर की मांसपेशियां ऊपर-नीचे होती हैं. इस तरह नसें संकुचित हो जाती हैं और ब्‍लड आपके शरीर तक आसानी से पहुंचने लगता है, इसलिए साइकिल चलाना स्वस्थ संचार प्रणाली के लिए एक आदर्श विकल्प है. इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्‍म को भी बढ़ाता है.

कम मात्रा में शराब पीने से बुजुर्ग मरीजों के दिल को खतरा नहीं

3. जुम्‍बा:

किसी भी अन्य हाई इंटेंसिटी वर्कआउट की तरह, ज़ुम्बा भी आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने, रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है. इस वर्कआउट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी इंस्ट्रुमेंट की आवश्यकता नहीं है. आप अपना फेवरेट म्‍यूजिक चलाएं और इसका अभ्‍यास शुरू कर दें.

Hypertension Remedies: तुलसी के घरेलू नुस्खे दूर करेंगे हाइपरटेंशन, ब्‍लड प्रेशर होगा कंट्रोल

4. योग:

प्राकृतिक रूप से हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कम करने के लिए योग बहुत फायदेमंद हो सकता है. योग का एक और लाभ यह है कि यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है. ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए स्‍ट्रेस को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. योग आसनों का अभ्यास मन और शरीर दोनों को शांत रखता है और तनाव को कम करता है जो हाई ब्‍लड प्रेशर का एक प्रमुख कारण है.

टिप्पणियां

Winter Superfoods: सर्दियों में हेल्‍दी रहने के लिए डाइट में शामिल करेंगे ये

5. स्विमिंग:

तैरना एक्‍सरसाइज का एक अच्छा संतुलित रूप है. चलने की तरह, स्विमिंग एक कम इफेक्‍ट वाली एक्‍सरसाइज है. रस्सी कूदने की तरह, यह आपके शरीर में कई मांसपेशियों के लिए काम करती है. इसलिए पूल में बिंदास उतर जाएं और हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए जमकर स्विमिंग करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement