इस फेस्टिवल सीजन में नहीं होगी Acidity और ब्लोटिंग, फैट बढ़ने की चिंता से भी रहें दूर, बस अपनाएं ये ट्रिक

How To Get Rid Of Indigestion: एसिडिटी, ब्लोटिंग, सिरदर्द और थकान सामान्य स्वास्थ्य के समस्याएं हैं जो लोग त्योहारी सीजन के दौरान अनुभव करते हैं. इन्हें रोकने के लिए कुछ प्रभावी उपाय यहां दिए गए हैं.

इस फेस्टिवल सीजन में नहीं होगी Acidity और ब्लोटिंग, फैट बढ़ने की चिंता से भी रहें दूर, बस अपनाएं ये ट्रिक

How To Get Rid Of Indigestion: ओवरईटिंग को रोकने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पियें

खास बातें

  • अपनी पसंद की एक मिठाई खाएं और दोषी महसूस न करें.
  • आपको पूरे दिन पर्याप्त पानी पीने की जरूरत है.
  • अगले दिन क्षतिपूर्ति करने के लिए उपवास या भोजन न करें.

Festival Season 2020: दुर्गा पूजा, नवरात्रि, और दीवाली... देश में उत्सव पूरे उत्साह के साथ जारी हैं. हालांकि, महामारी अभी भी हमारे साथ है. डाइट और लाइफस्टाइल का ख्याल रखना और भी अधिक महत्व रखता है. अधिक भोजन, तले हुए खाद्य पदार्थों या मिठाइयों को खाने से सिरदर्द, एसिडिटी और सूजन जैसी अपच की समस्या (Indigestion Problems) हो सकती है. इंस्टाग्राम पर अपने हालिया पोस्ट में, सेलिब्रिटी टिप्सटर ऋजुता दिवेकर, इस बात करती हैं. त्योहारी सीजन में ये टिप्स और ट्रिक्स आपकी इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

त्योहारों के दौरान अपच समस्याओं से बचने के टिप्स | Tips To Avoid Indigestion Problems During Festivals

वीडियो में, दिवेकर सरल और दिलचस्प तरीकों के बारे में बात करती हैं जो आपको अपने स्वास्थ्य और वजन पर समझौता किए बिना उत्सव का आनंद लेने की अनुमति दे सकते हैं.

ओवरईटिंग से बचें

ओवरईटिंग से बचने के लिए, आपको पूरे दिन पर्याप्त पानी पीने की जरूरत होती है. खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से अपच, थकान और यहां तक कि सिरदर्द को रोका जा सकता है. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप एक स्थान पर बैठकर भोजन करें. मेन कोर्स के लिए, कोई भी तीन आइटम चुनें और केवल तब तक खाएं जब तक आप 80% पेट न भर जाए.

5j6gt5tg

फेस्टिव सीजन के दौरान ओवरईटिंग से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं

शराब पीते समय बरती जाने वाली सावधानियां

उत्सव के दौरान शराब पीना अपरिहार्य हो सकता है, खासकर अगर आप पार्टियों में शामिल होने के लिए बाहर जा रहे हैं. जान लें कि रेड वाइन सहित किसी भी प्रकार की शराब, आपके स्वास्थ्य के लिए समान रूप से हानिकारक है, दीवेकर का दावा करती है. खाली पेट पर शराब का सेवन न करें. पहले खाएं और फिर बाद में पिएं. इसके अलावा, दो ड्रिंक्स के बीच में एक गिलास पानी पिएं. शराब के कारण होने वाले निर्जलीकरण को रोकने के लिए यह एक प्रभावी तरीका है.

अगले दिन ध्यान रखें ये बातें

खाने और पीने की एक रात के बाद खुद को रोकना मुश्किल हो सकता है, लेकिन, अगले दिन उपवास या कम खाने की कोशिश न करें. ट्रैक पर आने का सबसे अच्छा तरीका अगले दिन अपनी सामान्य दिनचर्या के साथ शुरू करना है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी और केले से करें. यह सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आपको एसिडिटी या छाले महसूस होते हैं, तो एक गिलास गुलकंद का सेवन करें. बेहतर और थोड़ा अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए, आधे घंटे का व्यायाम करें, लेकिन कम तीव्रता पर.

कुछ अनुशासन और समर्पण के साथ, आप उत्सव, अपराध-मुक्त आनंद ले सकते हैं. सुरक्षित रहें और इस त्योहारी मौसम में स्वस्थ रहें!

Newsbeep

(ऋजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.