NDTV Khabar

Anger Management: पल में फुर्र होगा गुस्‍सा, शांत रहने के लिए अपनाएं ये 10 कमाल के टिप्‍स

Anger Management: हम खुद को कूल कैसे रखें, ये समझना और जानना बहुत जरूरी है. अगर आपको गुस्‍सा आए, तो क्‍यों करें, आइए जानते हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Anger Management: पल में फुर्र होगा गुस्‍सा, शांत रहने के लिए अपनाएं ये 10 कमाल के टिप्‍स

Anger Management: अगर आपको गुस्‍सा आए, तो क्‍यों करें, आइए जानते हैं. 

आज के दौर में हाई लाइफस्‍टाइल के लिए हम खुद पर इतना दबाव डालते हैं कि तनाव का शिकार हो जाते हैं. कई बार काम का दबाव, पढ़ाई या रिश्तों में होने वाली परेशानियां मानसिक दबाव बढ़ा देती हैं. इन्हीं के चलते चिड़चिड़ाहट और गुस्‍सा बढ़ने लगता है. लेकिन वो कहते हैं न कि गुस्से में आप किसी ओर का नहीं अपना ही नुकसान करते हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें. लेकिन यह कहां हो पाता है भला. गाहे बगाहे ये गुस्‍सा अकसर उन लोगों पर निकल जाता है जिन पर नहीं निकलना चाहिए. ऐसे में हम खुद को कूल कैसे रखें, ये समझना और जानना बहुत जरूरी है. अगर आपको गुस्‍सा आए, तो क्‍यों करें, आइए जानते हैं. 

गुस्से को काबू करने के 10 कारगर तरीके (Anger Management: 10 Tips To Tame Your Temper)


1.  जब आपको गुस्‍सा आए, तो गिनती करना शुरू कर दें. हर एक काऊंट पर फनी पिक्‍चर को सोचें, यकीन मानिए आपको हंसी आने लगेगी. इससे आपको उस मुद्दे को भुलाने में मदद मिलेगी जो आपको गुस्‍सा दिलाता है.

2. अपने दोस्‍तों और परिवार के सदस्‍यों पर चिल्‍लाना या गुस्‍से में दरवाजे बंद करना, किसी समस्‍या का हल नहीं है. आपका इस तरह का व्‍यवहार औरों को भी गुस्‍सा दिला सकता है. जब आप गुस्‍से में हों तो ऐसी जगह तलाशें जहां आप कुछ देर अकेले बैठ सकें, आप चाहें तो यहां अकेले में रो या हंस भी सकते हैं. घर की छत इसके लिए एक अच्‍छा ऑप्‍शन है.

Sex Mistakes : सेक्स के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

3. आज ऑफिस में आपका दिन अच्‍छा नहीं बिता है और इसके चलते आपको बेहद गुस्‍सा आ रहा है. ऐसे में अपने ऑफिस को घर के बाहर रखें. कुछ समय सिर्फ अपने साथ बिताएं, अपने आप को संतुष्ट करें, चाहें तो बॉडी मसाज लें, खुद के लिए शॉपिंग करें. यह सब आपको अच्‍छा महसूस कराएंगे और आप अपने ऑफिस की टेंशन को भी भुलाने में सफल हो पाएंगे.

4. फिजिकल एक्टिविटी से हमारे मस्तिष्क से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो आपको खुद के बारे में अच्‍छा महसूस करवाने में सहायक होता है.

5. गहरी सांस लें और ‘शांत रहो' जैसे शब्‍दों से खुद को कूल करने की कोशिश करें. यह शब्‍द आपके गुस्‍से को कम करने में मदद करेंगे. थोड़ी देर तक गहरी सांस लेते रहें, यह आपको मानसिक और शारीरिक रूप से मज़बूत बनाए रखता है.

6. अपना गुस्‍सा दूसरों पर निकालना बेहद आसान है. लेकिन किसी को अपने कोपभाजन का शिकार बनाने से पहले एक मिनट तक सोचें. कुछ देर के लिए कमरे से उठकर चले जाएं और दोबारा कमरे में आकर अपनी समस्‍या का समाधान तलाशें.

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

7. अपने गुस्‍से के पलों को रिकॉर्ड या लिखकर रख लें. अब जब आप शांत हो जाएं तो देखें कि आपको किन बातों पर गुस्‍सा आता है. एक बार जब आप समस्या की पहचान कर लेंगे उसका सॉल्‍यूशन निकालने में आपको ज्‍यादा टाइम नहीं लगेगा.

8. उस घटना के बारे में सोचें जब आपको जमकर हंसी आई हो. यह आपको शांत रखने में मदद करेगी. हालांकि व्यंग्य का उपयोग न करें, ये आपको मुश्किल में डाल सकते हैं.

9. जब आपको लगे कि आप अपना गुस्‍सा कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं और इसका असर आपके रिश्‍ते पर आ रहा है, तो काउंसलर की मदद लें. यह काउंसलर आपका दोस्‍त, माता-पिता या कोई भी ऐसा व्‍यक्ति हो सकता है जिसपर आप भरोसा करते हैं.

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

10. अपने डेली रूटीन में योगा और मेडिटेशन को शामिल करें. यह आपको अपने गुस्‍से को इग्‍नोर करने और उसका मुकाबला करने में मदद करेगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement