NDTV Khabar

HDL या गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के 5 आसान और बेस्ट तरीके...

Good Cholesterol Levels: एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल यानी 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल' भी कहा जाता है. यह कोलेस्ट्र आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL cholesterol) आपके रक्त से अतिरिक्त वसा को हटाता है और आपकी धमनियों को साफ रखने में मदद करता है. यह दिल के दौरे और स्ट्रोक (Stroke) जैसी दिल की बीमारियों (Heart diseases) से भी बचा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
HDL या गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के 5 आसान और बेस्ट तरीके...

किसी भी उम्र के स्त्री-पुरुष में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 एमजी/डीएल से नीचे होना चाहिए.

खास बातें

  1. कोलेस्ट्रॉल खून में पाई जाने वाली फैट यानी वसा को कहा जाता है.
  2. स्त्री-पुरुष में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 एमजी/डीएल से नीचे होना चाहिए
  3. एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल यानी 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल' भी कहा जाता है.

How to Increase Good Cholesterol Levels: कोलेस्ट्रॉल शरीर की कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो भोजन को पचाने और हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है. मानव शरीर कुछ मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है जिसकी शरीर को जरूरत होती है और इसके अलावा अतिरिक्त या ज्यादा कोलेस्ट्रॉल (Additional cholesterol) को शरीर पर बोझ माना जाता है. यानी इसे शरीर के लिए ठीक नहीं माना जाता. यह रक्त (bloodstream) में वसा और प्रोटीन से बने बंडल या गांठ की तरह रहता और प्रवाह करता है. कोलेस्ट्रॉल खून (Additional cholesterol) में पाई जाने वाली फैट यानी वसा को कहा जाता है. एक मानक के तौर पर किसी भी उम्र के स्त्री-पुरुष में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 एमजी/डीएल से नीचे होना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल के अत्यधिक निर्माण से अक्सर खतरनाक हृदय रोग हो सकते हैं. जब कोलेस्ट्रॉल की बात आती है, तो उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल (Lipoprotein (HDL) cholesterol) का जिक्र करना भी लाजमी है. एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल यानी 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल' भी कहा जाता है. यह कोलेस्ट्र आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL cholesterol) आपके रक्त से अतिरिक्त वसा को हटाता है और आपकी धमनियों को साफ रखने में मदद करता है. यह दिल के दौरे और स्ट्रोक (Stroke) जैसी दिल की बीमारियों (Heart diseases) से भी बचा सकता है.

सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

5t7rm6r

Increase Good Cholesterol Levels: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका होता है नियमित व्यायाम करना. 


न्यूट्रिशियनिस्ट मोनिशा अशोकन के अनुसार ''गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका होता है नियमित व्यायाम करना. रेगुलर एक्सरसाइज (Regular exercise) खासतौर पर एरोबिक जैसे रनिंग, वॉकिंग, डांसिंग, जुंबा, स्वीमिंग आपके एचडीएल लेवल (HDL levels) को बढ़ाने में मददगार हैं. इसके साथ ही साथ आप अपने आहार में नट्स यानी मेवे शामिल करके भी एचडीएल को बढ़ा सकते हैं. इनमें बादाम और अखरोट एचडीएल को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे हैं. इसके साथ ही साथ शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए आप आहार में ऑलिव आयल को शामिल कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल या जैतुन का तेल रक्त में एचडीएल को तो नहीं बढ़ाता पर यह आपके हेल्दी हार्ट फैट से भरपूर होता है. ऑलिव ऑयल (olive oil) आपके दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. यह बेड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल (LDL cholesterol) को कम करने में मदद करता है. कुल मिलाकर बात यह है कि अगर आप अपने रक्त में से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आपको गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना होगा. और इसे बढ़ाना कैसे है यह हम आपको बताते हैं. 

Benefits of Donating Blood: रक्तदान से होते हैं ये फायदे, अपनी सेहत के लिए भी फायदेमंद

रक्त में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के आसान तरीके (5 ways which can help boost good cholesterol in the body):

1. नियमित व्यायाम करें (Regular physical exercise): 

अगर आप अपने शरीर में एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित एक्सरसाइज करें. नियमित व्यायाम करने से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. किसी भी तरह की एक्सरसाइज जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, रनिंग, एरोबिक्स, साइक्लिंग या जुम्बा... आप चाहे जो अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं. 

बार-बार होती है घबराहट, तो ये आसान उपाय आएंगे काम...

2. वजन कम करें (Lose weight): 

अगर आप चाहते हैं कि बुरा कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर को प्रभावित न करे और आप हेल्दी रहें तो यह जरूरी है कि आप अपना वजन कम करें. अगर आपका वजन ज्यादा है या आप ओवरवेट हैं तो वजन कम करने से आप एचडीएल को बढ़ा सकते हैं. सबसे पहला आपका लक्ष्य होना चाहिए बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई (Body mass index (BMI) को 18.5 और 25 के बीच रखना होगा. आप जरूरत के हिसाब से फाइबर और प्रोटीन को अपने आहार का हिस्सा बनाकर अपने लक्ष्य को पा सकते हैं. इसके लिए बहुत से डाइट प्लान भी हैं. अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से आप अपने लिए डाइट का चुनाव कर सकते हैं. 

बच्चों में एड्स को रोकने संबंधी कार्यक्रम वहां नहीं, जहां होने चाहिए!

3. धूम्रपान छोड़ें (Quit smoking): 

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपको यह जानना चाहिए कि तंबाकू से एलडीएल लेवल तुरंत (LDL levels) बढ़ जाता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सकता है स्मोकिंग छोड़ें.

2n650sno

HDL cholesterol: ऐसा आप सेचुरेटिड फैट के इनटेक को कम करने से कर सकते हैं.

4. हेल्दी फैट (Healthy fats) 

बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी फैट शामिल करें. ऐसा आप सेचुरेटिड फैट के इनटेक को कम करने से कर सकते हैं. इसके लिए आपको मक्खन, लार्ड और फुल फैट डेयरी और ट्रंस फैट से दूरी बनानी चाहिए. 

अब IVF से भी हो रही है फेल, आखिर क्या है वजह...

5. प्रोसेस्ड फूड कम खाएं (Limit processed foods)

o3lh0c1o

Foods to Increase Good Cholesterol: प्रोसेस्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में ट्रांस फैट और सेचुरेटिड फैट होता है.Photo Credit: iStock

अल्सर और पेट के कैंसर का पता लगाएगी ये छोटी सी टैबलेट

अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल स्वस्थ रहे तो अपने आहार से प्रोसेस्ड फूड को हटा दें. प्रोसेस्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में ट्रांस फैट और सेचुरेटिड फैट होता है, जो एलडीएल को बढ़ाने में मददगार होता है. तो अगर आप चाहते हैं कि दिल हेल्दी रहे तो पोसेस्ड फूड को बाय कहें... 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां

Vitamin D Foods: छात्रों को यूं दी जाएगी विटामिन डी, 5 विटामिन डी से भरपूर आहार

Benefits of Soybean: हाई प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के 6 फायदे, सेहत को देता है नई किक



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement