हल्दी के साथ मिलाएंगे ये एक चीज, तो फायदे होंगे डबल, कब्ज होगी दूर, पाचन बेहतर और कई फायदे...

हल्दी एक फायदेमंद मसाला है. यह आपकी सेहत को बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है. हल्दी के फायदों को बढ़ाने के लिए आप इसे काली मिर्च के साथ ले सकते हैं. हल्दी और काली मिर्च एक साथ कमाल के नतीजे दे सकती हैं.

हल्दी के साथ मिलाएंगे ये एक चीज, तो फायदे होंगे डबल, कब्ज होगी दूर, पाचन बेहतर और कई फायदे...

Turmeric and black pepper: हल्दी और काली मिर्च जब साथ मिलाए जाते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होते है.

आपकी रसोई में मौजूद कुछ मसाले औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए हैं. अपने भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं और साथ ही साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी ये मदद करते हैं. हल्दी, को गोल्डन मसाला भी कहा जाता है. हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं. आयुर्वेद भी हल्दी के उपयोग से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी के अलावा एक और मसाला है जो भारतीय किचन में रखा होता है और उसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं. हम बात कर रहे हैं काली मिर्च की. काली मिर्च आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. और जब काली मिर्च को हल्दी के साथ मिलाया जाता है तो दोनों ही मसालों के गुणों से मिलने वाले फायदे को डबल किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कि दोनों को साथ लेने से क्या लाभ मिल सकते हैं.

काली मिर्च और हल्दी को साथ लेने से होते हैं ये फायदे (Turmeric and black pepper: Health benefits of this combination)

1. करक्यूमिन का बेहतर अवशोषण

करक्यूमिन हल्दी का प्रमुख यौगिक है, जो इसका सबसे सक्रिय तत्व है. यह सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है जो हल्दी से होते हैं. दूसरी ओर, काली मिर्च में पिपेरिन मौजूद होता है. पिपेरिन करक्यूमिन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है. मतलब अगर आप हल्दी के साथ काली मिर्च लेते हैं, तो यह हल्दी के गुणों का पूरा लाभ आपको देगी.

fqcvthv

हल्दी आपको विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकती है

2. सूजन से राहत

हल्दी और काली मिर्च दोनों में एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरी हुई हैं. जब इन दोनों को मिलाया जाता है, तो इस मिश्रण में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. आमतौर पर सर्दी के मौसम में सूजन बढ़ जाती है. सर्दियों के मौसम में इसका सेवन किया जा सकता है. अध्ययनों के अनुसार, यह गठिया के लक्षणों को रोकने में भी मदद कर सकता है.

3. बेहतर पाचन को बढ़ावा 

यह मिश्रण बेहतर पाचन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. दोनों मसाले आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. अध्ययन में बेहतर पाचन के लिए हल्दी और काली मिर्च के उपयोग पर भी प्रकाश डाला गया है. कम मात्रा में इस मिश्रण का सेवन आपको बेहतर आंत स्वास्थ्य और बेहतर पाचन दे सकता है.

950p6rt

हल्दी और काली मिर्च पाचन को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं
 

हल्दी और काली मिर्च का उपयोग कैसे करें (How to use turmeric and black pepper)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको इस मिश्रण का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए. थोड़ी मात्रा में ही प्रयोग करें. आप इसे विभिन्न खाद्य पदार्थों या पेय और स्मूदी में जोड़ सकते हैं. यह सलाद या तले हुए अंडे पर भी छिड़का जा सकता है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.