हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें

Weight Loss Tea: हल्दी और अदरक दोनों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हल्दी की चाय के फायदे (Benefits Of Turmeric Tea) कई हैं इसके साथ ही अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Ginger Tea) भी किसी से छिपे नहीं हैं. अदरक और हल्दी दोनों में कुछ स्पेशल कंपाउंड होते हैं जिनमें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और फैट बर्न करने के गुण होते हैं.

हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें

which Tea Is Better For Weight Loss: अदरक और हल्दी दोनों में वजन कम करने के कई तत्व पाए जाते हैं

खास बातें

  • हल्दी और अदरक की चाय मेटाबॉलिजम बढ़ाने में हैं कारगर.
  • हल्दी या अदरक किसकी चाय तेजी से कम करेगी एक्स्ट्रा चर्बी.
  • हल्दी और अदरक में वजन कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं.

Is Turmeric Tea Good For Weight Loss: हल्दी और अदरक की चाय दोनों को वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कमाल माना जाता है, लेकिन दोनों की चाय में से कौन सी वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा बेहतर है. हल्दी और अदरक दोनों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हल्दी की चाय के फायदे (Benefits Of Turmeric Tea) कई हैं इसके साथ ही अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Ginger Tea) भी किसी से छिपे नहीं हैं. अदरक और हल्दी दोनों में कुछ स्पेशल कंपाउंड होते हैं जिनमें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और फैट बर्न करने के गुण होते हैं. हल्दी और अदरक दोनों एक ही फैमिली के प्लांट हैं. ये दुनिया भर के व्यंजनों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाते हैं और अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं. आयुर्वेद में दोनों को सेहत के लिए रामबाण माना जाता है. खांसी और सर्दी के इलाज से लेकर क्रॉनिक पेन और सूजन तक, इन दोनों मसालों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिश्त काफी लंबी है. वजन कम करने के लिए ड्रिंक (Weight Loss Drink) काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.

वजन घटाने के लिए हल्दी की चाय (Turmeric Tea For Weight Loss) का सेवन लाभदायक होता है या अदरक की चाय ज्यादा कारगर है? कई लोग सवाल करते हैं कि क्या हल्दी की चाय वजन घटाती है? (Does Turmeric Tea Lose Weight) वहीं कुछ लोग वजन घटाने के लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) को बेहतर मानते हैं. ये तो आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म (Metabolism) तेज होना काफी ज्यादा जरूरी है. ये दोनों कम्पाउंड वजन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में कारगर हैं, लेकिन सवाल यह कि दोनों में से कौन तेजी से वजन कम करता है?

हल्दी में पोषक तत्व

भारतीय खाने की कल्पना बिना हल्दी के नहीं की जा सकती है. हल्दी भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा है. खाना बनाने के लिए हल्दी के पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो एक जरूरी कंपाउंड है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके अलावा हल्दी में पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिनोलेनिक एसिड भी होते हैं.

otgmjqigIs Turmeric Tea Good For Weight Loss: अदरक और हल्दी दोनों मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं

अदरक में पोषक तत्व

अदरक की चाय के दीवाने कई हैं. अदरक का उपयोग पाउडर और कच्चे, दोनों रूपों में किया जाता है. इसका इस्तेमाल मिठाई और व्यंजन, दोनों में फ्लेवर एड करने में किया जाता है. अदरक में पामिटिक, ओलिक, कैप्रिक और लिनोलिक एसिड जैसे कई कंपाउंड होते हैं. इसके साथ ही इसमें जिंजिबरिन और फैनोल्स, थैरिपी इफैक्ट के मैन जैसे तत्व भी शामिल होते हैं.

वजन कम करने में हल्दी की चाय के फायदे | Benefits Of Turmeric Tea To Reduce Weight

हल्दी एक एंटी-इंप्लेमेट्री गुण वाला हर्ब है. हल्दी की चाय पीने से मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है. नियमित तौर पर हल्दी के सेवन से पाचन तंत्र बेहतर होता है. वजन घटाने के लिए हल्दी की चाय का सेवन लाभदायक हो सकता है. वेट लॉस के लिए हल्दी की चाय बनाने का तरीका जरूर पता होना चाहिए. हल्दी की चाय पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है. हेल्दी पाचन भी वजन कम करने में मदद करता है. इसकी गर्म चाय शुगर के लेवल को रेगुलेट करने में मदद कर सकती है. 

हल्दी में पाया जाने वाला कर्क्यूमिन अपने फैट बर्नर प्रोपर्टीज के लिए जाना जाता है जो कि वजन घटाने के प्रोसेस को तेज करने के लिए जाना जाता है. मोटापा का मुख्य कारण शरीर में फैट और सूजन भी होता है. अगर आपका मोटापा सूजन की वजह से है तो हल्दी की चाय पीने से आराम मिल सकता है.

cg5hiqfgTurmeric Tea For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अदरक और हल्दी दोनों की चाय बनाकर रोजाना पिएं  

वजन कम करने में अदरक की चाय के फायदे | Benefits Of Ginger Tea In Reducing Weight

अदरक में जिंजेरोल्स और शोगोल जैसे तत्व होते हैं. ये शरीर में कई बायोलॉजिकल एक्टीविटीज को प्रोत्साहित करते हैं, जो वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है. अदरक के एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वजन कम करने के लिए न सिर्फ अदरक की चाय बल्कि अदरक को कई और तरीकों से भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा आप अदरक और नींबू को एक साथ लेते हैं तो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को बूस्ट मिल सकता है.


अदरक और हल्दी दोनों में कुछ स्पेशल कंपाउंड होते हैं जिनमें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और फैट बर्न करने के गुण होते हैं. एक्स्ट्रा बूस्ट के लिए दोनों की चाय बना सकते हैं. एक गिलास पानी में पीसी हुई अदरक और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर उबालें. आपकी हल्दी अदरक की चाय तैयार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.