Food To Lower Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाती है यूरिक एसिड के मरीजों की समस्या, कंट्रोल करने वाले ये फूड्स हैं अचूक उपाय!

How To Control Uric Acid: सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी जोड़ों के दर्द और सूजन से होती है. खासकर उन लोगों को जो हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) से परेशान होते हैं. ठंड की वजह से गठिया के मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल कररने के लिए फूड्स (Foods To Control Uric Acid) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

Food To Lower Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाती है यूरिक एसिड के मरीजों की समस्या, कंट्रोल करने वाले ये फूड्स हैं अचूक उपाय!

Home Remedies For Uric Acid: सर्दियों में इन फूड्स का सेवन कर कंट्रोल करें यूरिक एसिड

खास बातें

  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी रिच फूड्स का सेवन करें.
  • सर्दियों में बढ़ जाती है गठिया और यूरिक एसिड की समस्या.
  • हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं.

Foods To Eat To Lower Uric Acid: सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी जोड़ों के दर्द और सूजन से होती है. खासकर उन लोगों को जो हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) से परेशान होते हैं. ठंड की वजह से गठिया के मरीजों (Arthritis Patients) को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल कररने के लिए फूड्स (Foods To Control Uric Acid) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. कई फूड्स ऐसे हैं जो गठिया में जोड़ों के दर्द और सूजन (Joint Pain And Swelling) से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे फूड्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो न सिर्फ अकड़न को सूजन को दूर कर सकते हैं बल्कि यूरिक एसिड के लिए कारगर घरेलू उपाय (Effective Home Remedies For Uric Acid) साबित हो सकते हैं. सर्दियों में इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना होता है.

ज्यादा से ज्यादा ऐसी चीजों का सेवन कने की सलाह दी जाती है जो फाइबर से भरपूर होते हैं. सर्दियों आते ही यूरिक एसिड को कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid) जैसे सवाल बढ़ जाते हैं. अगर आप भी ऐसे ही सवालों के घेरे में हैं, तो यहां जानें सर्दियों में किन फूड्स का सेवन कर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं...

सर्दियों में यूरिक एसिड को घटाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Reduce Uric Acid In Winter

1. चेरी घटा सकती है यूरिक एसिड

चेरी का सेवन कर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है. चेरी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जिसे एंथोसायनिन के रूप में जाना जाता है. यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. चेरी सूजन और दर्द को रोकने में मदद कर कर सकता है.

2. विटामिन सी का सेवन कर घटाएं यूरिक एसिड

विटामिन सी का सेवन न सिर्फ इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि यह यूरिक एसिड लेवल भी कंट्रोल कर सकता है. पालक विटामिन-सी का उच्च स्त्रोत होता है, इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद माना जाता है. पालक खाने से यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल सकती है.

qp8gjv9oFoods To Eat To Lower Uric Acid: सर्दियों में यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खाएं विटामिन सी रिच फूड्स

3. सेब का सिरका कंट्रोल करेगा यूरिक एसिड

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं. ये शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. इसके साथ ही खून में पीएच स्तर को बढ़ाते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप सेब के सिरके को साधारण पानी के साथ ले सकते हैं.

4. यूरिक एसिड घटाने के लिए पिएं नारियल पानी

यूरिक एसिड से बचने के लिए जरूरी है कि आप नारियल पानी का सेवन करें. नारियल पानी में एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखते हैं. रोजाना एक नारियल पानी पीने से हाई यूरिक एसिड को घटाया जा सकता है.

5. ग्रीन टी का सेवन भी यूरिक एसिड के लिए फायदेमंद

Newsbeep

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ग्रीन टी का नियमित सेवन लाभदायक हो सकता है. ग्रीन-टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हाइपरयूरिसेमिया यानि हाई यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सक्षम माने जाते हैं. साथ ही, ग्रीन टी पीने से गाउट जैसी बीमारी का खतरा भी किया जा सकता है. सर्दियों में ग्रीन टी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.