Vegetable For Diabetic: डायबिटीज में जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Best Food To Eat In Diabetes: हमारी डाइट का ब्लड शुगर लेवल पर सीधा असर होता है. ऐसे में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patient) को सब्जियों को चुनाव भी बड़ी सावधानी से करना होगा. हालाकि ज्यादातर सब्जियां (Vegetables) हेल्दी होती हैं लेकिन हमें वह सब्जी चुननी है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावित न करे.

Vegetable For Diabetic: डायबिटीज में जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Vegetables For Diabetics: डायबिटीज में कुछ सब्जियों को डाइट में शामिल करना जरूरी है जो बिना स्टार्च वाली हों!

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को ये 5 सब्जियां जरूर अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.
  • बिना स्टार्च वाली ये सब्जियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकती हैं.
  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डाइट पर ध्यान देना जरूरी होता है.

Best Vegetables For Diabetes: कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होती हैं और शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करती हैं, लेकिन ये डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ा सकती हैं. हमारी डाइट का ब्लड शुगर लेवल पर सीधा असर होता है. ऐसे में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patient) को सब्जियों को चुनाव भी बड़ी सावधानी से करना होगा. हालाकि ज्यादातर सब्जियां (Vegetables) हेल्दी होती हैं लेकिन हमें वह सब्जी चुननी है जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित न करे. साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने में मददगार हो. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए हमें बिना स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज के लिए सब्जियां (Vegetable For Diabetes)  लेते समय हमेशा सावधान रहने की जरूरत है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए हेल्दी लाइस्टाइल और अच्छा खानपान आवश्यक है. डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर बहुत आसानी से बढ़ जाता है, ऐसे में उन्हें अपने खानपान का ख्याल रखना जरूरी है. मधुमेह में ऐसी सब्जियां खाना जिनमें स्टार्च होता है, आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकती हैं. जैसे मीठी चीजें खाने से आपका शुगर (Sugar) बढ़ जाता हैं, वैसे ही स्टार्च खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है क्योंकि स्टार्च वाली सब्जियों (Starchy Vegetables) में कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में होता हैं. यहां 5 बिना स्टार्च वाली सब्जियों की लिस्ट दी गई है जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

स्टार्च वाले फूड्स बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल | Starchy Foods Can Increase Blood Sugar Level

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खानपान जरूरी है. डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर बहुत जल्दी बढ़ जाता है, इसलिए उन्हें अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज में ऐसी सब्जियां खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है, जिनमें स्टार्च होता है. जिस तरह मीठी चीजें आपके खून में शुगर बढ़ा देती हैं, उसी तरह स्टार्च भी शुगर को बढ़ा सकता है. इसका कारण यह है कि स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में होते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करते हैं, मगर डायबिटीज के मरीज के खून में शुगर भी बढ़ा सकते हैं. 

77jpceq8Vegetables For Diabetes: डायबिटीज मे ंबिना स्टार्च वाली सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है

डायबिटीज में खाएंगे ये सब्जियां तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर | Best Vegetables For Diabetes Patient 

1. भिंडी (Ladyfinger)

भिंडी में भी स्टार्च नहीं होता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद हो सकती है. भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है इसलिए ये आसानी से पचती है और शुगर को कंट्रोल रख सकती है. भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को बीमारियों से बचा सकते हैं.

2. गाजर (Carrot)

गाजर को सलाद में शामिल किया जा सकता है. गाजर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है इसलिए ये आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है. गाजर में विटामिन ए की मात्रा अच्छी होती है और ढेर सारे फायदेमंद मिनरल्स होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए पकाकर खाने से ज्यादा बेहतर कच्ची गाजर खाना है.

uigcm6aoVegetable For Diabetic: गाजर का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

3. हरी सब्जियां (Green Vegetables)

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं. इस वजह से ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है. फाइबर की उच्च मात्रा के अलावा इसमें कैलोरीज बहुत कम होती हैं और पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए व सी होते हैं। ब्रोकली का सेवन करने से ये वजन घटाने में भी कारगर सबित होता है.

4. पत्ता गोभी (Cabbage)

आपको यकीन नहीं होगा लेकिन पत्ता गोभी डायबिटीज में फायदेमंद हो सकती है क्योंकि यह लो स्टार्च वाली सब्जी हैं. पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विाटमिन्स की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए कई तरह से खाने में इस्तेमाल किया जाता है. पत्ता गोभी में फाइबर भी भरपूर होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए. डायबिटीज के मरीज पत्ता गोभी को काटकर सलाद के रूप में या सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

cabbage

5. खीरा (Cucumber)

खीरे में भी स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है. खीरा खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रखा जा सकता है, क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होता है. गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके अलावा खीरे में 90% से ज्यादा वजन पानी का होता है. जो पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com