Vegetable Vs Vegetable Juice: सब्जियों को साबूत खाना ज्यादा फायदेमंद है या सब्जियों का जूस पीना? कौन सा है हेल्दी तरीका

Whole Vegetables And Veggies Juice: अगर आपने हमेशा सोचा है कि कच्ची सब्जियां खाना सब्जी का रस (Vegetable Juice) पीने से बेहतर है, तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए. पूजा मखीजा बताती हैं कि शरीर इन दोनों, साबूत सब्जियों और सब्जियों के जूस के साथ कैसे रिएक्ट करता है.

Vegetable Vs Vegetable Juice: सब्जियों को साबूत खाना ज्यादा फायदेमंद है या सब्जियों का जूस पीना? कौन सा है हेल्दी तरीका

Vegetable Juice Vs Eating Vegetables: वेजी जूस पीने से पोषक तत्वों के अवशोषण में तेजी आती है

खास बातें

  • सब्जियों को पकाने से पोषक तत्वों की हानि हो सकती है.
  • इसकी वजह है कि सब्जियों को पकाने वाली गर्मी.
  • जूस पीने से मात्रा और गुणवत्ता दोनों को पूरा किया जा सकता है.

Vegetable Or Vegetable Juice: कई लोग सब्जियों को साबूत खाना पसंद करते हैं, तो कुछ सब्जियों के रस (Vegetable Juice) पीने को ज्यादा तवज्जो देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सब्जियों को साबूत खाना (Eating Whole Vegetables) और सब्जियों का जूस पीना दोनों में से कौन सा ऑप्शन ज्यादा हेल्दी है? क्या आपको सब्जियां खानी चाहिए या उन्हें जूस के रूप में पीना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा कहती हैं कि यह एक ऐसा सवाल है, जो उनसे कई बार पूछा जाता है. यह विशेष रूप से उन लोगों द्वारा किया जाता है, जिन्हें सलाद के रूप में कच्ची सब्जियां खाना मुश्किल लगता है, या बस उनके लिए भूख नहीं है. "आप उन्हें खाते हैं या पीते हैं, सब्जियां वही रहती हैं," वह अपने IGTV वीडियो में कहती हैं "आपके शरीर में इन सब्जियों से पोषण को अवशोषित करने के तरीके में क्या बदलाव होता है"

सब्जियां खाना या उनका जूस पीना क्या है ज्यादा फायदेमंद? | What Is More Beneficial To Eat Vegetables Or Drink Their Juice

सब्जियों को फाइबर का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है. इसके अलावा, वे पानी में घुलनशील विटामिन से भरी हुई हैं. पूजा मखीजा अपने वीडियो में कहती हैं कि ऑक्सीकरण के कारण ये विटामिन आसानी से खत्म हो सकते हैं, या जब ये हवा में ऑक्सीजन के संपर्क में आते हैं, तो वह जुड़ जाते हैं. ऐसे में सब्जियों को पकाते हुए उनके पोषक तत्वों का ऑक्सीकरण हो सकता है.

क्या सब्जियां खाना फायदेमंद है? | Is it Beneficial To Eat Vegetables

"जब आप सलाद के लिए सब्जियों को काट रहे हैं, तो आप वास्तव में कुछ पोषक तत्वों को खो रहे हैं. ऐसा तब होता है जब आप सब्जियों को काटने के बाद स्टोर करते हैं और फिर उनका सेवन करते हैं. इसके अलावा, अगर आप सब्जियों को पका रहे हैं और उनके रूप में खा रहे हैं. तब आप पोषक तत्वों को और भी अधिक खो सकते हैं, क्योंकि खाना पकाने में शामिल ऊष्मा सब्जियों के पोषक तत्वों को ऑक्सीकृत कर सकती है."

चबाने और खाने की प्रक्रिया सब्जियों से विटामिन और खनिजों की धीमी गति से जारी होती है.

t7ueabfgVegetable Or Vegetable Juice: सब्जियों को पकाने से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है

सब्जियों का रस पीना कितना फायदेमंद? | How Beneficial To Drink Vegetable Juice

पोषण विशेषज्ञ कहती हैं कि जब हम कच्ची सब्जियों का रस पीते हैं और उनके रेशे को बरकरार रखते हुए पीते हैं, तो हमें तुरंत इसका लाभ मिल सकता है. इसका मतलब है कि विटामिन और खनिजों का अधिक अवशोषण हो रहा है, क्योंकि जूसर ने आपके पाचन तंत्र का आधा काम किया है. सब्जियों का रस पीने से गैस्ट्रिक अस्तर में होने वाली नसों का संक्रमण समय कम हो जाता है. यह पोषक तत्वों की कमी को कम करता है जो पेट में अम्लीय वातावरण के कारण शरीर के अंदर होता है.

फिनिश लाइन तक जल्दी कैसे पहुंचेगा? 

आपके ग्लास का वेजिटेबल जूस फिनिश लाइन की ओर स्प्रिंट करने जैसा है. एंटीऑक्सिडेंट किकस्टार्ट करने से पहले ही आपकी आंतों में पहुंच जाते हैं, और अधिक तेजी से अवशोषित करते हैं, ”मखीजा बताते हैं.

सब्जियों का रस पीने से विटामिन और खनिज खाने से तेजी से अवशोषण बिंदु तक पहुंचते हैं, और इसलिए इसकी जैव उपलब्धता बढ़ जाती है. यह सब्जियों की खपत बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका भी है. "जहां एक सब्ज़ी के रूप में मुट्ठी भर पालक खाने का प्रबंध होता है. वहां एक गिलास सब्जी के रस में, टमाटर, गाजर और शायद थोड़ी सी बोतल लौकी के अलावा, इसका एक गुच्छा आसानी से सेवन किया जा सकता है.

सब्जियों का एक रेनबो पीने से मात्रा और गुणवत्ता दोनों को पूरा किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, सब्जी का रस तैयार करना सलाद के लिए या सब्ज़ियों को चटाने की तुलना में बहुत कम समय लगता है. यह अनुमान लगाने के लिए नहीं है कि आपको सब्ज़िस या सलाद से बचना चाहिए, और गिलास जूस पीना चाहिए. अपनी सब्ज़ियों का आनंद लें जैसे आप हमेशा से करते रहे हैं, लेकिन हर दिन एक गिलास कच्ची सब्जी का जूस पीने का मन बनायें, वह सलाह देती हैं.

दो हफ्ते से भी कम समय में, आपको अपने बालों, त्वचा, प्रतिरक्षा और जीवन शक्ति में अंतर दिखाई देने लगेगा, वह आगे आश्वस्त करती हैं.

Newsbeep

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.