Vegetables For Diabetics: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां!

Food To Eat In Diabetes: मौसमी सब्जियां आपको भरपूर पोषक तत्व प्रदान कर सकती हैं. ब्लड शुगर लेवल के लिए सब्जियां (Vegetables For Blood Sugar Level) काफी फायदेमंद हो सकती हैं, लेकिन इसके लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियों का चुनाव करना जरूरी है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें.

Vegetables For Diabetics: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां!

Vegetables For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है

खास बातें

  • कम जीआई स्कोर वाले आहार मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • एक हेल्दी लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकती है.
  • यहां डायबिटीज रोगियों के लिए सब्जियों की लिस्ट दी गई है.

Vegetables For Diabetic Patient: डायबिटीज डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को स्थिर रखने में मदद कर सकते हैं. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) एक सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है जो ऐसे खाद्य पदार्थों को निर्धारित करने में मदद करता है जो डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) द्वारा सेवन के लिए सुरक्षित हैं. मौसमी सब्जियां आपको भरपूर पोषक तत्व प्रदान कर सकती हैं. ब्लड शुगर लेवल के लिए सब्जियां (Vegetables For Blood Sugar Level) काफी फायदेमंद हो सकती हैं, लेकिन इसके लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियों का चुनाव करना जरूरी है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें. ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक मूल्य है जिसका उपयोग यह मापने के लिए किया जाता है कि भोजन ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कैसे प्रभावित करता है.

डायबिटीज के लिए सब्जियां (Vegetables For Diabetes) कौन सी बेहतर हैं इसका चुनाव करना मुश्किल हो सकता है ऐसे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपको यह समझने में मदद करता है कि आपका शरीर भोजन में मौजूद कार्ब्स को कितनी तेजी से ग्लूकोज में परिवर्तित करता है. या आप ये समझ सकते हैं कि डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए. कार्ब्स की समान मात्रा वाले दो खाद्य पदार्थों में अलग-अलग ग्लाइसेमिक इंडेक्स नंबर हो सकते हैं.

आपकी डाइट में बहुत सारी सब्जियां शामिल होनी चाहिए. आवश्यक पोषक तत्वों और फाइबर से भरी सब्जियां शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं. कम जीआई वाली सब्जियां एक डायबिटीज डाइट का हिस्सा हो सकती हैं. जीआई संख्या जितनी कम होगी, ब्लड शुगर पर उतना ही कम प्रभाव पड़ेगा. तीन जीआई रेटिंग हैं- लो जीआई: 55 या उससे कम, मीडियम जीआई- 56-69 और हाई जीआई- 70 या उससे ऊपर. यहां वो जीआई वाली सब्जियों की लिस्ट दी गई है जिन्हें डायबिटीज डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

डायबिटीज रोगियों को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये सब्जियां | Diabetes Patients Should Include These Vegetables In The Diet

1. ब्रोकली

ब्रोकोली एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें बहुत कम कार्ब्स होते हैं. यह हरी सब्जी आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है. यह कैलोरी में भी कम होती है. डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर लाभ ले सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल पर भी असर नहीं होता है.

mmr8ndegVegetables For Diabetics: ब्रोकली में काफी मात्रा में पानी और फाइबर होता है.

2. टमाटर

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी टैंगी टमाटर फायदेमंद है. इनमें लो-जीआई रैंकिंग भी है. टमाटर आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. आप टमाटर को विभिन्न व्यंजनों में मिला सकते हैं. इन्हें कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खाया जा सकता है. टमाटर का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

3. बीट्स

चुकंदर एक लोकप्रिय सब्जी है जिसमें आवश्यक विटामिन, पौधों के यौगिक और खनिज होते हैं. यह कैलोरी में कम और विटामिन सी में उच्च है जो आपके इम्यून सिस्टम को भी बढ़ा सकता है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को इस सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसका सेवन करने से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकेगा.

4. पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है. यह डायबिटीज रोगियों के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद है. आप पालक को सलाद, सूप, सैंडविच और अन्य व्यंजनों में जोड़ सकते हैं. उबला हुआ पालक भी आपके आहार का हिस्सा हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आप पालक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

1kj9ri8oVegetables For Diabetics: पालक का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं

5. गाजर

गाजर का जीआई स्कोर 39 होता है. गाजर में प्रोटीन और फाइबर होता है. गाजर वेजी स्टिक्स एक स्वस्थ स्नैक है जिसे आप शाम की क्रेविंग को खत्म करने के लिए खा सकते हैं. इससे आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अगर डायबिटीज में गाजर का सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. डायबिटीज के मरीज अपने डॉक्टर से सलाह कर सकते हैं कि आप डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं. कार्ब्स की संख्या ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित करती है. जीआई की कुछ सीमाएं भी हैं क्योंकि यह एक ही सब्जी के पके और कच्चे रूप में भिन्न हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.