NDTV Khabar

Viral And Flu: सर्दियों में फ्लू से ऐसे करें बचाव, जानें वायरल के लक्षण, कारण और उपाय

Viral And Flu: जैसे ही मौसम में बदलाव आने लगता है वैसे ही फ्लू यानि वायरल बुखार और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं. आम सर्दी और फ्लू वायरस के कारण फैलते हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को होता है. वह तरीके जिनसे से आप को सर्दी और फ्लू (Cold And Flu) हो सकता है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Viral And Flu: सर्दियों में फ्लू से ऐसे करें बचाव, जानें वायरल के लक्षण, कारण और उपाय

Viral And Flu: जानें वह तरीके जिनसे से आप को सर्दी और फ्लू (Cold And Flu) हो सकता है. 

खास बातें

  1. फ्लू से बचने के लिए गर को साफ रखें.
  2. फ्लू न हो इसलिए व्यायाम करना न भूलें.
  3. नाक और मुंह का रखें ध्यान.

Viral And Flu: जैसे ही मौसम में बदलाव आने लगता है वैसे ही फ्लू यानि वायरल बुखार और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं. आम सर्दी और फ्लू वायरस के कारण फैलते हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को होता है. जानें वह तरीके जिनसे से आप को सर्दी और फ्लू (Cold And Flu) हो सकता है. सर्दियों में खुद को ठंड और फ्लू से बचाना मश्किल तो होता है लेकिन आप अपने रोजमर्रा की चीजों में कुछ चेंजेस करके इन परेशानियों से बच सकते हैं. वायरल, फ्लू से गले में दर्द होना (Sore Throat), बदन दर्द या मसल्स पेन, खांसी आना, सिरदर्द (Headache) या त्वचा में रैशेज होना, सर्दी लगना, आंखों में जलन, थकान महसूस होना आम है. प्रदूषण हवा पर हावी है ऐसे में फ्लू जैसी समस्याएं होना आम बाता है. अगर आप भी सर्दी खांसी, जुकाम और फीवर जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो यहां हम बता रहे इनसे निपटने के कुछ आसान से टिप्स...  

#monsoonsession: कुछ यूं लें बारिश का मजा कि FLU न बने सेहत के लिए सजा

सर्दियों में फ्लू से ऐसे बचें | How To Avoid Flu In Winter

1. पूरी नींद जरुर लें


यह तो आपको भी पता होगा कि स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे नींद लेना जरूरी है. क्योंकि जब इंसान सो रहा होता है तो उसका शरीर बीमारी से लड़ने वाले हार्मोन पैदा करता है. साथ ही अच्छी नींद लेने से आपका इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है. इसलिए कम नींद लेने वाले लोगों की प्रतिरक्षण क्षमता कम हो जाती है. 

आपके लिए जहर हो सकती है अदरक, खाने से पहले जानें ये बातें...

swine flu cases in gujarat 7005 people affectedViral And Flu: फ्लू कम नींद लेने से भी हो सकता है

2. घर को रखें साफ

क्या आपको पता है वायरल छूने से भी फैल सकता है. सबसे ज्यादा वायरस सांसों के रास्ते और संक्रमित चीजों को छूने से फैलता है. सर्दियों में अक्सर लोग छींकने या खांसने से भी एक-दूसरे को वायरल हो सकता है. वायरल या फ्लू एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैलता है. इनसे बचने के लिए घर को तो साफ रखने की जरूरत है ही साथ अपने आस-पास के वातावरण को भी स्वच्छ रखने की जरूरत है. अपने हाथों और शरीर को भी साफ रखने की जरूरत है. ताकि छूने से वायरल न फैले.

इस बुखार से 6 गुना बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, हर साल मरते हैं 5 लाख लोग

3. व्यायाम करना न भूलें

व्यायाम करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे रोग प्रतिरोधी कोशिकाएं सक्रिय रहती हैं. इसी के साथ व्यायाम से तनाव भी कम होता है. इसलिए ठंड के मौसम में रजाई में बैठे रहने के बजाय नियमित रूप से व्यायाम करें.

Cold And Cough: बदलते मौसम की मार से बचना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ये होंगे फायदे

4. ठंड से बचना जरूरी

वायरल ठंड लगने से और भी ज्यादा हानिकारक हो सकता है. वायरस होने पर सर्दियों के मौसम में गर्म कपड़े पहनकर उनसे बचा जा सकता है. साथ ही ठंड में शरीर की प्रतिरोधी प्रणाली भी कमजोर हो सकती है.

cr6t4bqViral And Flu: नाक और मुंह पर करता फ्लू सबसे ज्यादा असर

5. नाक और मुंह को कवर रखें

सबसे ज्यादा वायरल हमारे मुंह औऱ नाक से फैलता है. सर्दियों में ये दोनों चीजें सबसे ज्यादा और पहले प्रभावित होती हैं. ठंड की वजह से जब नाक बहुत ज्यादा शुष्क या फिर ठंडी हो जाती है तो ये कवच सही से काम नहीं करता इसलिए इसे ढककर रखें.

Back Pain: क्या जमीन पर सोने से कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा, जानें पीठ दर्द के कारण, लक्षण और उपाय

और खबरों के लिए क्लिक करें

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

इन्हें भी पढ़ें

Weight Loss: डाइटिंग के बिना भी घट सकता है वजन, करें बस ये काम

Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने की हर कोशिश हो रही है नाकाम तो ये हो सकती हैं वजह

टिप्पणियां

Sitaphal Myths And Facts: सीताफल के बारे में तोड़ें अपने भ्रम, जान जाएंगे तो हो जाएंगे हैरान!

Bad Food For Kidney: ये 6 चीजें आपकी किडनी कर सकती हैं खराब, भूलकर भी न करें सेवन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement