Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

Vitamin C And Immunity: शरीर में विटामिन सी की जरूर का आंकलन इसी बात से किया जा सकता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी (Vitamin C For Increase Immunity) सबसे कारगर विटामिन में से एक है. जब भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने की बात आती है तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स (Vitamin C Rich Foods) को खाने की सलाह दी जाती है.

Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

Why Vitamin C Is Important: विटामिन सी की कमी से आपको थकान का अहसास हो ससकता है

खास बातें

  • मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है.
  • खट्टे फल विटामिन सी का सबसे अच्छे स्रोत होते हैं.
  • विटामिन सी हमारी मेमोरी को बूस्ट करने का भी काम करता है.

Why Vitamin C Is Important: हर विटामिन का शरीर में अलग योगदान होता है. उसी प्रकार से विटामिन सी (Vitamin C) की जरूर का आंकलन इसी बात से किया जा सकता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी (Vitamin C For Increase Immunity) सबसे कारगर विटामिन में से एक है. जब भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने की बात आती है तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स (Vitamin C Rich Foods) को खाने की सलाह दी जाती है. यही नहीं बल्कि विटामिन सी को डाइट (Diet) में शामिल करने के 5 और सबसे बड़े कारण है. विटामिन सी (Vitamin C) एक पानी में घुलनशील विटामिन है जिसकी शरीर में कई भूमिकाएं होती हैं. संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, कीवी, हरी मिर्च, केल, पालक और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थों से विटामिन सी तक पहुंचा जा सकता है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, इस विटामिन के दैनिक सेवन की सिफारिश महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम है. विटामिन सी की कमी (Vitamin C Deficiency) के संकेत ड्राई स्किन, आसानी से चोट आना, घावों का धीमी गति से भरना, दर्दनाक और सूजन वाले जोड़, कमजोर हड्डियां और कुछ लोगों के मसूड़ों से खून आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में इन कारणों की वजह से आप अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स (Vitamin C Rich Foods) को शामिल करने से इनकार नहीं कर सकते हैं.

विटामिन सी को डाइट में क्यों करना चाहिए शामिल | Why Should Vitamin C Be Included In The Diet

1. पुरानी बीमारियों का खतरा होगा कम

यह विटामिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत कर सकता है. यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है. मुक्त कणों के संचय से ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ सकता है, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन सी का सेवन आपके एंटीऑक्सिडेंट स्तर को बढ़ा सकता है और सूजन से लड़ने के लिए शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा में सुधार कर सकता है.

1m2a2or8Vitamin C Benefits: विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए खट्टे फूड्स का सेवन करें 

2. दिल को हमेशा रखता है हेल्दी

विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए लाभकारी प्रभाव डालता है, जो एक साथ हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको हर रोज विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उनके लिए विटामिन सी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

3. आयरन की कमी होगी दूर

आयरन की कमी से पीड़ित लोगों को विटामिन सी की भी जरूरत होती है. विटामिन सी की उपस्थिति शरीर में आयरन के अवशोषण की सुविधा देती है. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए, आपको आयरन युक्त खाद्य पदार्थों और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और अगर जरूरी हो तो पूरक आहार लेना चाहिए. अध्ययन कहता है कि 100 मिलीग्राम विटामिन सी के सेवन से आयरन के अवशोषण में 67% तक सुधार हो सकता है.

7cv5l71Why Vitamin C Is Important: पालक में विटामिन सी होता है जो त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव डाल सकता है

4. थकान और मूड स्विंग के लिए असरदार

अगर आप लगातार थके हुए हैं और खराब मूड है, तो यह विटामिन सी की कमी के कारण हो सकता है. ये लक्षण इस विटामिन की पूरी तरह से कमी होने से पहले भी दिखाई दे सकते हैं. इन लक्षणों को दूर रखने के लिए, पर्याप्त विटामिन सी की जरूरत होती है. इन समस्याओं को खत्म करने के लिए आपको विटामिन सी का सेवन करना चाहिए.

5. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर

इम्यूनिटी बूस्टिंग गुण इस विटामिन की जरूरत का एक महत्वपूर्ण कारण है. न केवल सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में विटामिन मदद करता है, बल्कि यह उन्हें उन्हें नुकसान से बचाने के लिए अधिक कुशलता से काम करने में सक्षम बनाता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए हमेशा विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

6. दिमाग को संतुलित रखता है

मस्तिष्क, रीढ़ और नसों के पास ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन संज्ञानात्मक कार्य को प्रभावित कर सकती है, स्मृति को प्रभावित कर सकती है, सोच और मनोभ्रंश का खतरा बढ़ा सकती है. विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है. जिसकी कमी से निम्न स्तर सूजन का कारण बन सकता है और उपरोक्त दुष्प्रभाव को जन्म दे सकता है.

mindVitamin C Benefits: विटामिन सी की कमी से हमारे दिमाग पर भी असर हो सकता है  

विटामिन सी के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Vitamin C

- संतरे
- नींबू
- अमरूद
- बेल मिर्च
-स्ट्रॉबेरी
- पपीता
- ब्रोकोली
- अनानास
- आलू
- कीवी 
- गोभी
- आम

अपने आहार में विभिन्न सब्जियों को शामिल करें और विटामिन सी के सेवन का ध्यान रखें. अगर विटामिन सी की कमी दूर नहीं हो रही है तो इसके निदान के लिए सप्लीमेंट सहायक हो सकते हैं. सप्लीमेंट लेने से पहले अपने विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.