Vitamin D For Children: बच्चों के लिए बेहद जरूरी है विटामिन डी, इन फूड्स को खाकर दूर करें कमी

Food Sources Of Vitamin D: हेल्दी हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए विटामिन डी जरूरी है. अपने बच्चों की डाइट में विटामिन डी के पर्याप्त स्तर को विकसित करना जरूरी है. बचपन में विटामिन की कितनी जरूरत होती है, जानने के लिए यहां पढ़ें.

Vitamin D For Children: बच्चों के लिए बेहद जरूरी है विटामिन डी, इन फूड्स को खाकर दूर करें कमी

Vitamin D For Children: विटामिन डी सेवन किए गए आहार से कैल्शियम के बेहतर अवशोषण में सहायता करता है

खास बातें

  • विटामिन डी आपको इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.
  • मशरूम विटामिन डी का शाकाहारी स्रोत है.
  • धूप के संपर्क में आने से विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है

Vitamin D Foods And Supplements: विटामिन डी जिसे धूप विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए बेहद जरूरी है. यह विटामिन डी हेल्दी हड्डियों और दांतों को बढ़ाने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह उपभोग किए गए डाइट से कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है. विटामिन डी आपके इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. बचपन के दौरान हेल्दी हड्डियों का निर्माण महत्वपूर्ण है. इसलिए, दूध और अन्य कैल्शियम युक्त से भरपूर फूड्स की एक उदार राशि को एक बच्चे की डाइट में जोड़ा जाता है, लेकिन क्या आपने कभी अपने बच्चे के विटामिन डी सेवन पर ध्यान केंद्रित किया है? बच्चों में विटामिन डी के सेवन के बारे में जानने के लिए हमने डॉ. जसजीत सिंह भसीन से बात की, जो बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बाल रोग के निदेशक और एचओडी हैं.

बच्चों में विटामिन डी की जरूरत | Vitamin D Requirement In Children

"विटामिन डी को दोनों, अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों के साथ-साथ माइक्रोग्राम में भी मापा जाता है, जो अलग-अलग आंकड़े दे सकते हैं. अगर अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों पर विचार करें, तो उत्तर एक सामान्य जन्म लेने वाले बच्चे के लिए 400 इंटरनेशनल यूनिट्स हैं. अगर बच्चा समय से पहले जन्म लेता है तो उसको हाई डोज लेने की सलाह दी जाती है. डॉ. भसीन कहते हैं, "लेकिन एक नॉर्मल बच्चे को पहले 2 वर्षों में 400 यूनिट की आवश्यकता होती है और बाद में इसे 600 यूनिट तक बढ़ाया जा सकता है."

विटामिन डी का महत्व | Importance Of Vitamin D

विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों में कैल्शियम को आत्मसात करने में मदद करता है. यह मांसपेशियों, नसों और प्रतिरक्षा प्रणाली का भी समर्थन करता है. बढ़ते वर्षों के दौरान, विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से कैल्शियम अवशोषण के लिए बच्चे को ठीक से बढ़ने में मदद करने के लिए. अपर्याप्त सेवन उसे रिकेट्स, घुटनों, पॉट पेट और प्रतिरक्षा विकारों के उच्च जोखिम में डाल सकता है.

5r4k1f6oVitamin D For Children: लंबे समय तक विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स हो सकता है

शरीर में विटामिन डी लेवल कैसे मेंटेन करें? | How To Maintain Vitamin D Level In The Body?

"स्तन का दूध अकेले विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत नहीं है. अगर आपको अनुमति दी जाती है तो या तो ड्रॉप या फोर्टिफाइड फूड सोर्सेज के रूप में विटामिन डी के पूरक की जरूरत होती है. अगर बच्चा गाय के दूध का सेवन करता है, तो इसे विटामिन डी के साथ पूरक करने के लिए आपको इसकी जरूरत है. एक बार जब बच्चा खाना शुरू कर दे, तो अधिक डेयरी उत्पाद का सेवन कराएं. अंडा एक प्राकृतिक स्रोत है, जिसमें विटामिन डी होता है. मछली भी एक अच्छा स्रोत है, लेकिन शिशुओं और शाकाहारियों के लिए नहीं."

"तेल, मक्खन और संतरे के रस जैसे फूड्स के अलावा इस विटामिन के पर्याप्त स्तर को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. शाकाहारी मशरूम, सोया और बीन्स को आहार में शामिल कर सकते हैं. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप दूसरे साल के दौरान विटामिन डी का सेवन जारी रख सकते हैं. डेयरी उत्पादों के साथ सूरज की रोशनी पर्याप्त मात्रा में लें."

विटामिन डी के लिए सूरज की रोशनी की भूमिका!

सूर्य का प्रकाश प्रकृति का विटामिन डी देने का तरीका है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर द्वारा विटामिन डी का उत्पादन किया जाता है. सुबह की धूप के लिए थोड़ा जोखिम बच्चों में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, लेकिन बच्चे को बाहर ज्यादा समय न दें क्योंकि धूप के संपर्क में आने से आपके बच्चे की त्वचा प्रभावित हो सकती है.

8ubtnkooVitamin D For Children: सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है

बच्चों के लिए विटामिन डी 3 ड्रॉप | Vitamin D3 Drop For Children

बाल रोग विशेषज्ञ आगे बताते हैं, "एक बच्चे को 1 वर्ष में 400 इकाइयां लेनी चाहिए. सामान्य रूप से मानक तैयारी 400 या 800 यूनिट प्रति मिलीलीटर है, लेकिन कुछ दुर्लभ तैयारी में प्रति मिलीलीटर 1,000 इकाइयां होती हैं. माप बूंदों में नहीं और आपको इस बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि आप कितना सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा जो आपके बच्चे की डाइट पर निर्भर करता है. अगर बच्चा शाकाहारी है, तो आपको सप्लीमेंट जारी रखना होगा."

आपको अपने बच्चे की उम्र के अनुसार विटामिन डी की सही खुराक को समझने के लिए अपने डॉक्टर से लगातार संपर्क में रहने की जरूरत है. विटामिन डी पर अति सेवन करें क्योंकि इससे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

(डॉ. जसजीत सिंह भसीन बीकेके सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में निदेशक और एचओडी-बाल रोग विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.