Vitamin D Toxicity: जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से होते हैं ये 5 साइडइफेक्ट्स!

Vitamin D Side Effects: विटामिन डी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है, लेकिन विटामिन डी (Vitamin D) की अधिकता कई दुष्प्रभावों (Side Effects) में योगदान कर सकती है. इनमें से कुछ को आपको जानना जरूरी है.

Vitamin D Toxicity: जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से होते हैं ये 5 साइडइफेक्ट्स!

Vitamin D Side Effects:: बहुत अधिक विटामिन डी रक्त में कैल्शियम के असामान्य स्तर को जन्म दे सकता है

खास बातें

  • विटामिन डी के सेवन से कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है.
  • विटामिन डी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.
  • सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है.

Side Effects Of Too Much Vitamin D: विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. हड्डियों और दांतों के लिए विटामिन डी (Vitamin D For Teeth) बेहद जरूरी है. यह विटामिन उपभोग किए गए आहार से कैल्शियम (Calcium) के अवशोषण के लिए जिम्मेदार है जो हड्डियों और दांतों के निर्माण और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि विटामिन डी (Vitamin D) बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है. यह अवसाद के लक्षणों को नियंत्रित करने में भी सहायक है. सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों (Best Sources Of Vitamin D) में से एक है. सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है.

लेकिन सूरज की रोशनी का बहुत अधिक संपर्क आपके स्वास्थ्य के लिए कई अन्य तरीकों से हानिकारक है. कई लोगों ने विटामिन डी (Vitamin D) के इष्टतम स्तर प्राप्त करने के लिए सप्लीमेंट्स पर स्विच किया है. अतीत में विटामिन डी के लाभों (Benefits Of Vitamin D) पर बहुत जोर दिया गया है, लेकिन अधिक मात्रा में इस विटामिन का सेवन कई दुष्प्रभावों से जुड़ा हुआ है. यहां विटामिन डी के सेवन के बहुत से दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया है.

बहुत अधिक विटामिन डी का सेवन करने के साइड इफेक्ट | Side Effects Of Consuming Too Much Vitamin D

विटामिन डी विषाक्तता के लक्षणों को दिखाने में अधिक समय लग सकता है जिससे समय पर इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है.

1. हाइपरलकसीमिया

यह विटामिन डी विषाक्तता से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव है. हाइपरलकसीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में कैल्शियम की अधिक मात्रा हो जाती है. विटामिन डी के उच्च स्तर के परिणामस्वरूप शरीर में कैल्शियम का अनुचित स्तर होता है. बहुत अधिक कैल्शियम होने से भूख में कमी, कब्ज, मितली, उच्च रक्तचाप और बहुत कुछ जैसे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

uj0e6fsgVitamin D Toxicity: विटामिन डी की अधिकता से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं

2. किडनी के लिए हानिकारक

अध्ययन सुझाव देता है कि, बहुत अधिक विटामिन डी गुर्दे की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. ऐसे में आपको जरूरत के हिसाब से ही विटामिन डी का सेवन करना चाहिए. पहले से मौजूद गुर्दे की बीमारियों वाले लोगों को अपने आहार में विटामिन डी की खुराक शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

3. पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म देना

ज्यादा मात्रा में विटामिन डी का सेवन पाचन की समस्याएं पैदा कर सकता है. शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम का बढ़ा हुआ स्तर पेट दर्द, कब्ज और दस्त जैसे कई पाचन मुद्दों में योगदान कर सकता है. ये अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए अगर आप कोई पूरक आहार ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को सूचित करना महत्वपूर्ण है.

4. हड्डियों को कमजोर बना सकता है

हड्डी के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी की भूमिका काफी प्रसिद्ध है, लेकिन इस विटामिन की बहुत अधिक मात्रा आपकी हड्डियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है. अपनी हड्डियों को इष्टतम स्वास्थ्य में रखने के लिए, निर्धारित मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें. विटामिन डी की मात्रा का ख्याल रखना काफी महत्वपूर्ण है.

hkg0hj7oVitamin D Side Effects: ज्यादा विटामिन डी का सेवन आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदायक है

5. मतली, उल्टी और कम भूख

शरीर में अत्यधिक कैल्शियम से मतली, उल्टी और भूख कम लगती है. अध्ययनों ने शरीर में बहुत अधिक कैल्शियम के इन दुष्प्रभावों पर भी प्रकाश डाला है. ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन न करें. विटामिन डी के लिए घूप सबसे ज्यादा नेचुरल स्रोत है लेकिन इसको कई फूड्स और सप्लीमेंट्स से भी लिया जा सकता है.

Newsbeep

अपने दैनिक आहार में विटामिन डी को शामिल करने से पहले आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए. आप डॉक्टर आपकी उम्र, लिंग और पहले से मौजूद चिकित्सीय स्थितियों के अनुसार आपको सही मात्रा बताएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.