Vitamin E Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने, हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई, जानें क्या खाकर दूर करें इसकी कमी!

Vitamin E Health Benefits: विटामिन ई स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन्स में से एक है. कई फलों, तेलों और ड्राय फ्रूट्स में विटामिन-ई पाया जाता है. विटामिन ई (Vitamin E) हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाकर एलर्जी से बचाने में मदद कर सकता है. साथ ही विटामिन ई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल में रखने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Vitamin E Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने, हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई, जानें क्या खाकर दूर करें इसकी कमी!

Vitamin E Health Benefits: हमारे शरीर में विटामिन ई के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

खास बातें

  • विटामिन ई स्वास्थ्य के लिए है काफी जरूरी.
  • विटामिन ई इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मददगार हो सकता है.
  • विटाममिन ई की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 4 चीजें.

Vitamin E Sources Foods: हमारे शरीर की कार्य प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए विटामिन काफी महत्वपूर्ण होते हैं. विटामिन्स (Vitamin) ऐसे ऑर्गेनिक कम्पाउंड्स हैं जो हमारी बॉडी की नॉर्मल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हमारी बॉडी इन्हें खुद प्रोड्यूस नहीं कर सकती. इसके लिए हमें फूड और दूसरे संसाधनों पर निर्भर रहना पड़ता है. विटामिन ई स्वास्थ्य के लिए (Vitamin E For Health) जरूरी विटामिन्स में से एक है. कई फलों, तेलों और ड्राय फ्रूट्स में विटामिन-ई पाया जाता है. विटामिन ई (Vitamin E)हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाकर एलर्जी से बचाने में मदद कर सकता है. साथ ही विटामिन ई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल में रखने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

विटामिन ई हमारी त्वचा और बालों के लिए (Vitamin E For Skin And Hair) काफी असरदार माना जाता है. विटामिन की कमी (Vitamin E Deficiency) को दूर करने के कई फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. विटामिन ई की जरूरत (Vitamin E Importance) हमें कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए होती है. विटामिन ई बालों के साथ-साथ स्किन पर झुर्रियों से छुटाकारा दिलाने में काफी फायदेमंद माना जाता है. जवानी में ही बुढ़ापे जैसे लक्षणों को भी विटामिन ई कमी से दूर किया जा सकता है. विटामिन ई स्रोत कई हैं. यहां जानें विटामिन ई के हमारे शरीर में क्या फायदे हैं और इसकी कमी को किन चीजों का सेवन कर दूर कर सकते हैं.

विटामिन ई की कमी से कौन बीमारी हो सकती हैं? | What Diseases Can Cause Vitamin E Deficiency?

1. विटामिन E की कमी से बॉडी को ऑक्‍सीजन पर्याप्‍त मात्रा में नहीं मिल पाता.
2. कोलेस्ट्रोल अनकंट्रोल हो सकता है.
3. स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.
4. मानसिक विकार हो सकते हैं.
5. इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है.

vitamin e for skinVitamin E Health Benefits: विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेट्स भी ली जाती हैं

शरीर में विटामिन ई से होने वाले फायदे | Benefits Of Vitamin E In The Body

1. एंटी एजिंग

विटामिन-ई में एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकते हैं. जवानी में ही खुद में बुढ़ापे जैसे लक्षणों को दूर करने के लिए विटामिन ई काफी फायदेमंद हो सकता है. विटामिन ई स्किन पर झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

2. मानसिक रोग 

विटामिन ई से मानसिक रोगों में मदद मिल सकती है. कई शोध में बताया गया है कि विटामिन-ई की कमी से मानसिक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. शरीर में विटामिन-ई की पर्याप्‍त मात्रा मानसिक तनाव और अन्य समस्‍याओं को कम करने में मदद करती है.

3. आरबीसी निर्माण

ये तो आप जानते हैं कि हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का क्या योगदान है. शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स यानि लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करने में विटामिन-ई सहायक है. प्रेग्‍नेंसी के दौरान विटामिन- ई का सेवन बच्‍चे को एनीमिया यानि खून की कमी से बचा सकता है. ऐसे में शरीर में विटामिन ई का होना काफी जरूरी है.

rbcVitamin E Health Benefits: शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए विटामिन ई काफी मददगार माना जाता है

4. स्किन के लिए फायदेमंद

विटामिन-ई का उपयोग कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है. क्लिंजर में विटामिन ई मिलाया जाता है जो त्वचा पर जमी गंदगी और मृत कोशिकाओं की सफाई करने में सहायक है. त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए विटामिन-ई बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

5. इम्यूनिटी के है जिम्मेदार

शरीर में विटामिन ई कमी होने पर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. ऐसे में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो विटामिन ई से भरपूर हो. विटामिन इम्यूनिटी बढ़ाने के सात-साथ एलर्जी होने की आशंका को भी कम कर सकता है.

6. कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है और शरीर में वसीय अम्लों के संतुलन को बनाए रखने में सहायता कर सकता है. इसके साथ ही यह थायराइड और पिट्यूटरी ग्रंथि के कार्य में होने वाले अवरोध को रोकने में भी सहायक हो सकता है. विटामिन ई की कमी से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल गड़बड़ा सकता है.

विटामिन के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Foods For Vitamins

1. बादाम

बादाम स्वास्थ्य के काफी फायदेमंद माने जाते हैं. शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए बादाम का सेवन किया जा सकता है. बादाम, विटामिन-ई का बेहद ही अच्छा स्रोत माना जाता है. बादाम को आप कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

nj296vtVitamin E Deficiency: विटामिन ई की कमी को बादाम खाकर भी दूर किया जा सकता है

2. पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए काफी कारगर माना जाता है. जिसमें से एक पालक कई जरूरी विटामिन और मिनरल का बेहद ही अच्छा स्रोत है. खासकर इसमें भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए पालका का सेवन कर सकते हैं.

3. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज काफी हेल्दी होते हैं और कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरे सूरजमुखी के बीज आपके पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में मदद कर सकते हैं. आप सूरजमुखी के बीजों को दही, दलिया या सलाद पर छिड़क कर खा सकते हैं. 

4. एवोकाडो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एवोकाडो में बहुत सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. एवोकाडो में पाए जाने वाले विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व से भोजन को पचाने में भी मदद मिलती है. साथ ही इसमें एक केले के मुकाबले अधिक पोटेशियम भी होता है. इस फूड को सुपरफूड भी कहा जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.