Vitamin K Rich Foods: शरीर में विटामिन के की कमी से होती हैं ये समस्याएं? आज से ही करें इन फूड्स का सेवन और दूर करें कमी

Best Foods To Eat For Vitamin K: विटामिन के मुख्य रूप से हृदय की सुरक्षा के अलावा हड्डियों के स्वास्थ्य और घाव भरने को बढ़ावा देता है. यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं और विटामिन के की कमी (Vitamin K Deficiency) को किन फूड्स का सेवन कर दूर कर सकते हैं.

Vitamin K Rich Foods: शरीर में विटामिन के की कमी से होती हैं ये समस्याएं? आज से ही करें इन फूड्स का सेवन और दूर करें कमी

Foods To Eat For Vitamin K: विटामिन के मुख्य रूप से हृदय की सुरक्षा करने में मदद मिल सकती है

How To Avoid Vitamin K Deficiency: हम जानते हैं कि विटामिन और खनिज हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे महत्वपूर्ण हैं. विटामिन के फायदे (Benefits Of Vitamin K) कई है और इसकी कमी से स्वास्थ्य को काफी नुकसान हो सकता है. इम्यूनिटी के लिए विटामिन सी से लेकर आंखों की रोशनी (Eyesight) के लिए विटामिन ए और इम्यूनिटी और मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन डी, ऐसे सभी विटामिन से भरपूर आहार हमारी सेहत के लिए जरूरी है. विटामिन के (Vitamin K) एक अन्य महत्वपूर्ण विटामिन है जो रक्त के थक्के को बढ़ावा देता है और हड्डी के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक वसा में घुलनशील विटामिन, विटामिन के वास्तव में यौगिकों का एक समूह है, जिसमें विटामिन K1 और विटामिन K2 सबसे महत्वपूर्ण है. विटामिन के मुख्य रूप से हृदय की सुरक्षा (Vitamin K For Heart Health) के अलावा हड्डियों के स्वास्थ्य और घाव भरने को बढ़ावा देता है. विटामिन के2 इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए भी पाया गया है.

इसलिए, जो लोग अपने खाद्य पदार्थों में से सबसे अधिक विटामिन के2 को अवशोषित करते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) विकसित होने की संभावना 20% कम होती है. विटामिन के1 (या फ़ाइलोक्विनोन) पौधों, विशेष रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों से स्वाभाविक रूप से प्राप्त किया जा सकता है. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया है जो विटामिन के कमी (Vitamin K Deficiency) को दूर कर सकते हैं.

विटामिन के कमी से होते हैं ये नुकसान | Vitamin K Deficiency Causes These Losses

पेट का खराब रहना: विटामिन के की कमी का सीधा असर व्यक्ति के पाचन तंत्र पर पड़ सकता है.
डायरिया का होना: विटामिन के की कमी डायरिया का कारण भी बन सकती है.
किडनी की बीमारी की संभावना: अगर कोई व्यक्ति विटामिन के की कमी से पीड़ित है, तो उसे किडनी की बीमारी जैसे किडनी फेल्यिर होने की संभावना बढ़ सकती है.
मस्तिष्क का कार्य बाधित होना: इस समस्या का लंबे समय तक लाइलाज रहने पर इसका असर व्यक्ति के मस्तिष्क पर भी पड़ सकता है.

sfjsk9hVitamin K Rich Foods: विटामिन के कमी को दूर करने के लिए केल का सेवन कर सकते हैं

यहां 9 विटामिन के-रिच फूड्स हैं | Here Are 9 Vitamin K-rich Foods 

1. पालक

कोलेस्ट्रॉल में कम, डायटरी फाइबर, विटामिन ए, सी, के और आयरन से भरपूर, पालक शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के समुचित कार्य के अलावा हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. अपनी सुबह के भोजन में विटामिन के को शामिल करने के लिए पालक को कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है.

2. केल

केल आपके विटामिन के समृद्ध आहार में जोड़ने के लिए एकदम सही वेजी लगता है. यह फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी उच्च है. केल का सेवन कर आपको विटामिन के की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

3. ब्रोकली

सबसे पौष्टिक सब्जियों में से एक, ब्रोकोली रसदार, ताजा है और सभी लाभों और शानदार स्वाद के लिए इसे सही तरीके से पकाया जाना चाहिए. ब्रोकली भी विटामिन के कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकती है. आप कई तरीकों से ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

kmugj3koVitamin K Rich Foods: ब्रोकली का सेवन कर भी विटामिन के कमी को दूर कर सकते हैं

4. मछली

क्या हम पहले से ही मछली के कई लाभों को नहीं जानते हैं? हम जो महसूस नहीं कर सकते थे वह विटामिन के की प्रचुर मात्रा है. शायद हमें रसीली और लज्जतदार बेक्ड / ग्रिल्ड फिश में लोड होने का एक और कारण मिल गया! सफेद चटनी के साथ मछली का सेवन कर विटामिन के कमी को दूर किया जा सकता है.

5. अंडे

प्रोटीन से भरपूर, अंडे शायद जल्दी तैयार होने के लिए हमारे गो-फूड की सूची में सबसे ऊपर हैं! बहुमुखी, आसान और स्वादिष्ट, अंडे विटामिन के के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. डाइट में अंडे को शामिल कर आप विटामिन के की कमी को दूर किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.