Control Blood Sugar Naturally: इन पत्तों से करें डायब‍िटीज को कंट्रोल! पढ़ें और फायदे

Lower Blood Sugar Levels: तुलसी से डायबि‍टीज (Tulsi and Diabetes) को भी नि‍यंत्र‍ित क‍िया जा सकता है. तुलसी डायबिटीज के मरीजों के लिए इसलिए भी अच्छी मानी जाती है क्योंकि यह ब्लड शुगर का लेवल (Blood Sugar Levels) को संतुलित करने में मददगार हैं. तुलसी टाइप-2 डायबि‍टीज (Type-2) में राहत दिला सकती है. 

Control Blood Sugar Naturally: इन पत्तों से करें डायब‍िटीज को कंट्रोल! पढ़ें और फायदे

Blood Sugar Level: जानिए डायबिटीज को ठीक करने में कैसे मदद करेगी तुलसी.

खास बातें

  • डाइबिटीज में तुलसी है रामबाण!
  • ब्लड शुगर लेवल करेगी कंट्रोल!
  • जानें तुलसी कैसे करेगी डाइबिटीज में मदद.
नई दिल्ली:

Lower Blood Sugar Levels Naturally: डायबिटीज दुनियाभर में पैर पसार रही है. यह खराब लाइफस्टाइल की देन कही जा सकती है. डाय‍बिटीज यानी मधुमेह (Diabetes) उस स्थिति को कहा जाता है, जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) असंतुलित हो जाता है. डायबिटीज दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes). डायबिटीज को साइलेंट किलर कहा जाता है, क्योंकि कई बार मधुमेह यानी डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) पता भी नहीं चलते और यह घातक स्थ‍िति में पहुंच जाती है. यही वजह है कि बहुत से लोग ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी माने जाते हैं लेकिन ज्यादा नुस्खों में इस्तेमाल होने वाली एक चीज डाइबिटीज के लिए रामबाण हो सकती है. तो आज हम आपको बताते हैं मधुमेह के लिए रामबाण साबित होने वाले नुस्खे के बारे में. इस नुस्खे में आपको अपने आहार में एक चीज को शामिल करना है. वह है तुलसी... 

तुलसी के पत्तों का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. तुलसी (Holy Basil or Tulsi) ऐसा पौधा है, जिसके सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं. आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कई रोगों के इलाज में किया जाता है. तुलसी को आयुर्वेदिक औष‍ध‍ि (Tulsi as Ayurvedic medicines) के तौर पर भी माना जाता है. आम सर्दी, जुखाम, खासी जैसी बीमारियों में घरेलू नुस्खों में तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) को इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी की चाय को तो पेट और इम्यूनिटी के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है.

डायबि‍टीज को कंट्रोल करने में तुलसी के फायदे (Tulsi Leaves For Diabetes) 


तुलसी से डायबि‍टीज (Tulsi and Diabetes) को भी नि‍यंत्र‍ित क‍िया जा सकता है. तुलसी डायबिटीज के मरीजों के लिए इसलिए भी अच्छी मानी जाती है क्योंकि यह ब्लड शुगर का लेवल (Blood Sugar Levels) को संतुलित करने में मददगार हैं. तुलसी टाइप-2 डायबि‍टीज (Type-2) में राहत दिला सकती है. 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है तुलसी (How To Use Holy Basil To Manage Blood Sugar Levels)

तुलसी की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल का स्तर संतुल‍ित रह सकता है. तो इस तरह यह डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के साथ ही साथ उसके खतरे को भी कम करती है. तनाव डायब‍िटीज के खतरे को बढ़ाता है. ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारणों में से एक तनाव भी है. वहीं तुलसी में कोर्टिसोल पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मददगार है. तो इस तरह आप तुलसी के सेवन के डायब‍िटीज में ब्लड शुगल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. वहीं, अगर आपको डायब‍िटीज नहीं है, लेकिन आपको इसके होने का खतरा है, तो भी आप तुलसी का सेवन कर इस खतरे को कम कर सकते है. 


तुलसी के अन्य फायदे 


तुलसी के पत्तों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि ज्यादातर भारतीय घरों के आंगन में तुलसी का पौधा लगा होता है. तुलसी को सांस संबंधी बीमारियों में भी फायदेमंद पाया गया है. तुलसी की एक छोटी से पत्ती (Tulsi Leaves) के सहारे ही शरीर और सेहत दोनों दोनों के दुरुस्त किया जा सकता है. 


1. तुलसी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को न‍ियंत्रण में रखने में मददगार होती हैं. ये शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करती हैं. 

2. तुलसी को अगर अदरक के साथ इस्तेमाल किया जाए तो यह सिरदर्द से राहत दिला सकती है. 

3. लीवर को सेहतमंद बनाने में भी तुलसी मददगार है. यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी लाभदायक रहता है. 

4. तुलसी की पत्तियों को खाने से आप मुंह की बदबू और गले की खराश से छुटकारा पा सकते हैं.

5. बुखार में तुलसी फायदेमंद हो सकती है. तुलसी की चाय कई मामलों में शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में कारगर साब‍ित हुई है.

6. तुलसी के इस्तेमाल से पेट की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. इससे पेट के कीड़े, उल्टी, गैस, दस्त जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)