Weak Bones Remedies: कमजोर हड्डियों और हड्डियों की आवाज से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Weak Bones Remedies: क्या आपने हड्डियों से आवाज आते हुए सुनी है. आपको पता है हड्डियों में कट की आवाज आने का कारण क्या है. जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपको इसके लक्षण और कारण के बारे में आखिर क्यों हड्डियों में आवाज आती है.

Weak Bones Remedies: कमजोर हड्डियों और हड्डियों की आवाज से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Weak Bones Health Tips: हड्डियों में कमजोरी के कोई भी लक्षण दिखें तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें

Weak Bones Remedies: क्या आपने हड्डियों से आवाज आते हुए सुनी है. आपको पता है हड्डियों में कट की आवाज आने का कारण क्या है. जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपको इसके लक्षण और कारण के बारे में आखिर क्यों हड्डियों में आवाज आती है. अगर आपने भी उठते-बैठते या चलते-फिरते जोड़ों से कट-कट की आवाज सुनी है तो आपके लिए यह जानना काफी जरूरी है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं या हड्डियों में आवाज आती है तो आप ऑस्टियोपीनिया ((Osteopenia) बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. ऑस्टियोपीनिया (Osteopenia) हड्डियों की एक बीमारी है जिसमे हड्डियां कमजोर होने लगती है. उम्र के साथ जोड़ों में या हड्ड़ियों में आवाज आना या दर्द होना आम बाता हो सकती है लेकिन कम उम्र में भी कई लोगों इस समस्या से परेशान रहते हैं तो यहां हम जानेंगे इस समस्या से कैसे बचा जाकता है. अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. यहां हम इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. जोड़ों से कट की आवाज आने के कई सारे कारण हैं और आमतौर पर जोड़ों की हड्डियां कमजोर (Weak Bones) होने पर ही जोड़ों से कट की आवाज आती हैं. इसके अलावा कई बार जोड़ों की हड्डियों में गेप आने पर भी जोड़ों से कट की आवाज आने लगती है. इस समस्या को नजरअंदाज न करें यह आपके लिए घातक साबित हो सकती है. तो आइए जानते हैं इससे बचने के कुछ नुस्खों के बारे में... 

क्या है Arthritis, क्यों और किसे होता है गठिया, जानें गठिया से बचाव के उपाय

इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी हड्डियों की समस्या

- अगर हड्डियां कमजोर हों तो कहा जाता है कि ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर हो. ऐसे खाद्य पदार्थों में आप दूध को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है.

- मेथी के दानों को भी हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है और इसे खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं. अगर आपको भी यह समस्या है तो आप मैथी का सेवन कर सकते हैं.

फिट रहने के लिए नहीं है जिम जाने की जरूरत, घर पर करें ये व्यायाम और रहें हेल्दी

gocf6l7gWeak Bones Natural Care Tips: आप भी हड्डियों की आवाज से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

- अगर आपके जोड़ों में कट की आवाज आना शुरू हो जाए तो आप भूने हुए चेन का सेवन करना शुरू कर दें. चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चने को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. चना खाने से हड्डियों की कमजोरी दूर हो सकती है और कट-कट की आवाज आना भी बंद हो सकती है.

यह फल आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएगा, कई और भी हैं फायदे

- हड्डियों के लिए पनीर का सेवन भी लाभदायक हो सकता है. पानीर खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं. कच्चा पनीर खाने से जोड़ों की समस्या को दूर किया जा सकता है.

हड्डियां बनानी हैं मजबूत और करनी है कैल्शियम की कमी दूर, तो यह पढ़ें

बादाम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. बादाम में उच्च कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा भी इसमें काफी होती है.

ओपीओइड पेनकिलर से अल्जाइमर्स के मरीजों में हिप फैक्चर का खतरा

संतरे में विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है. संतरे से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टर की सलाह के न करें.

हर चार में से तीन औरतों को है यह रोग, बचाव है बेहद आसान...

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अब नहीं होगी दौड़ने-भागने में दिक्‍‍कत...मिलेगी घुटनों के दर्द से राहत

क्या है आपके शरीर में कैल्शियम का रोल, कैसे करता है काम...

डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है विटामिन डी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों को मछली खिलाने के होंगे ये फायदे और नुकसान...

नमक के पानी से गरारे करने के हैं अनेकों फायदे