Immunity Mistakes: आपकी आदतों में शुमार रोजाना की जाने वाली ये 6 गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

Increase Immune System: इम्यूनिटी हमारे शरीर में वायरल, बैक्टीरिया जैसे संक्रमणों को प्रवेश करने से रोकती है. मजबूत इम्यून सिस्टम (Immune System) ही आपको बीमारियों से बचा सकता है. लॉकडाउन में हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Immunity) बता रहा है लेकिन ये कोई नहीं बता रहा है कि इम्यून सिस्टम कमजोर किस वजह से होता है.

Immunity Mistakes: आपकी आदतों में शुमार रोजाना की जाने वाली ये 6 गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

Weak Immune System: क्या आप भी कर रहे हैं इम्यूनिटी को कमजोर करने वाली ये 6 गलतियां,

खास बातें

  • रोजाना की जाने वाली ये गलतियां इम्यून सिस्टम पर डालती हैं बुरा असर.
  • अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो आज से ही बनाएं दूरी.
  • कमजोर इम्यून सिस्टम का कारण हो सकती हैं आपकी ये 6 गलतियां.

How To Boost Immunity: इम्यूनिटी हमारे शरीर में वायरल, बैक्टीरिया जैसे संक्रमणों को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकती है, लेकिन मजबूत इम्यून सिस्टम (Immune System) ही आपको बीमारियों से बचा सकता है. कोरोना वायरस के दौरान लॉकडाउन में हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Immunity) बता रहा है लेकिन ये कोई नहीं बता रहा है कि इम्यून सिस्टम कमजोर किस वजह से होता है. भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में एक्सपर्ट भी मान रहे हैं कि हर तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी (Immunity) जिम्मेदार होती है. अगर हमारी इम्यूनिटी अच्छी है तो हम किसी भी वायरस से लड़ सकते हैं वहीं अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर है तो हमें कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. हमारी कुछ गलत आदतें इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं. कोरोनावायरस (Coronavirus) जिस तेजी से फैल रहा है उसी गति से मौसम भी बदल रहा है ऐसे में मौसमी फ्लू (Seasonal Flu) सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियां लेकर आ सकते हैं. ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना और सभी तरह के संक्रमणों को इफेक्टिव तरीके से रोकना जरूरी है. इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) करने के लिए लिए सिर्फ हेल्दी भोजन करना ही जरूरी नहीं है. हमारी दैनिक क्रिया में कई ऐसी चीजें हैं जो इम्यून सिस्टम को प्रबावित करती हैं. यहां हम बता रहे उन गलतियों के बारे में जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं.
 

इन कारणों से कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी | Weak Immunity Causes 

1. तंबाकू का सेवन करना

तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक  है. तंबाकू एक जानलेवा उत्पाद है जो कैंसर का कारण बन सकता है. किसी भी रूप में तम्बाकू का सेवन सांस से जुड़ी दिक्कतें पैदा कर सकता है. धूम्रपान न सिर्फ हमारे फेफड़ों को खराब करता है बल्कि इसका सेवन हमारी इम्यूनिटी को भी कमजोर कर सकता है. तंबाकू का सेवन करने से हमारे शरीर में संक्रमणों से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है. ऐसे में अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं तो आज ही बल्कि अभी से तंबाकू का सेवन करना बंद कर दें.

c92jkgl8Weak Immunity Causes: धूम्रपान करने से कमजोर हो सकता हैै आपका इम्यून सिस्टम

2. शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना

जैसा कि हमने बताया कि इम्यूनिटी हमारे दैनिक जीवन में की गई क्रियाओं से ही बनती और बिगड़ती है. व्यायाम को हमेशा से ही स्वस्थ्य जीवनशैली का हिस्सा माना गया है. एक्सपर्ट भी मानते हैं कि रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारा ब्लड फ्लो तो बेहतर होता ही है साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है और हम स्ट्रेस फ्री भी रह सकते हैं. व्यायाम हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है.

3. खुद के लिए समय न निकालना

अपनी दिनचर्या में से अगर आप खुद के लिए समय नहीं निकालते हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. हर समय काम करने या ज्यादा विजी लाइफ से व्यक्ति तनाव का शिकार हो जाता है जिसका सीधा असर हमारे इम्यून सिस्टम पर हो सकता है. ऐसे में अगर खुद की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो खुद के लिए समय निकालें. 

peiu2qo8Weak Immune System Reasons: हर वक्त काम में लगे रहने से खुद के लिए समय न निकालना पड़ सकता है भारी

4. प्रोसेस्ड फूड का सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपका भोजन होता है. हेल्दी खाना आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. रिफाइंड कार्ब्स, चीनी और नमक से भरपूर आहार इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया कम कर सकते हैं. अपने खाने में प्याज, लहसुन, अदरक का इस्तेमाल करें. 
 

5. शराब का सेवन करना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नियमित रूप से शराब पीने से इम्यून सिस्टम को नुकसान हो सकता है. एल्कोहल आंत में स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है. साथ ही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करने का भी काम कर सकता है. ऐसे में अपनी दिनचर्या से शराब को निकाल दें और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है).