Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए इन 8 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल, नेचुरल तरीके से कम होगा बॉडी फैट!

How To Lose Weight Naturally: हम ज्यादा शारीरिक एक्टिविटीज तो करते नहीं है और खाना खूब खाते हैं. ऐसे में तेजी से वजन बढ़ने लगता है. हमारे शरीर पर एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) साफ-साफ दिखने लगती है. वजन घटाने के लिए नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) अपनाना एक हेल्दी उपाय हो सकता है. यहां 8 फूड्स हैं जिन्हें अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए इन 8 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल, नेचुरल तरीके से कम होगा बॉडी फैट!

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें और आसानी से घटाएं वजन

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में करें ये 8 बदलाव.
  • अपनी बेस्ट वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें.
  • तेजी से वजन घटाने के लिए नींबू का रोजाना सेवन करें.

Best Weight Loss Diet: आजकल की लाइफ स्टाइल में वजन (Weight) बढ़ना आम बात हो गई है. हम ज्यादा एक्टिविटीज तो करते नहीं है और खाना खूब खाते हैं. ऐसे में तेजी से वजन बढ़ाने लगता है. हमारे शरीर पर एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) साफ-साफ दिखने लगती है. वजन घटाने के लिए नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) अपनाना एक हेल्दी उपाय हो सकता है. वजन घटाने के लिए फूड्स (Food For Weight Loss) के सेवन पर काफी ध्यान देना होता है. आपको ये समझना होगा कि कौन से फूड्स आपको फिट और स्लिम (Fit And Slim) रहने में मदद कर सकते हैं. फिटनेस हर किसी को पसंद होती है. एक फिट व्यक्ति हर किसी को आकर्षित कर सकता है. वजन घटाने के उपाय (Remedies For Weight Loss) कई हो सकते हैं.

वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन सही डाइट (Right Diet) का चुनाव न कर पाने की चूक हमेशा आपको परेशान कर सकती है. ऐसे में वजन घटाने के लिए कारगर तरीकों (Effective Ways To Loss Weight) को अपनाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

कुछ चीजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर कई किलो वजन घटाया जा सकता है. यहां हम ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको स्लिम और फिट रखने में मदद कर सकते हैं. आपको बस इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना है. 

वजन घटाने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें | These 5 Things Are Amazing For Weight Loss

1. नींबू

नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लि नींबू काफी कारगर हो सकता है. गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए नींबू पानी का खूब सेवन किया जाता है. नींबू से शरीर को डिटॉक्स भी किया जा सकता है. इससे आपका पाचन बेहतर होता है जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिल जाती है. नींबू पानी शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी काफी असरदार साबित हो सकता है.

nl2vqnsoBest Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए नींबू का कर सकते हैं इस्तेमाल, आसानी से कम होगा वजन

2. बादाम

ड्राई फ्रूट्स एनर्जी का पावर हाउस होते हैं. बादाम का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद बादाम का सेवन करते हैं यह आपके लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकता है. बादाम में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं. 

3. दही

दही आमतौर पर आपके पाचन और गट हेल्थ के लिए कारगर माना जाता है, लेकिन आप जानते हैं कि कई प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं. जो पाचन को बढ़ावा देने के साथ वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. दही का सेवन करने से आपको तृप्ति का अहसास होता है यानि आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है ऐसे में आप बार-बार खाने से बच जाते हैं. 

4. छाछ

छाछ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में काफी मददगार हो सकते हैं. रोजाना एक गिलास छाछ का सेवन करने से आपको हेल्दी गट के साथ पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है. बेहतर होगा अगर आप अपने भोजन के साथ छाछ को पिएं. छाछ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. गर्मियों में यह वजन घटाने का बेहतर तरीका हो सकता है.

2mirdt6

5. लौकी

वजन घटाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. लौकी आपके बेहतर पाचन में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं.  इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है जो फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं.

6. किनोआ

कई लोगवजन घटाने के लिए किनोआ को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. दलिया के जैसा दिखने वाला किनुआ एक सीड की केटेगरी में आता है. किनुआ में इनसॉल्युबल फाइबर होता है और इन सॉल्यूबल फाइबर आपके डाइजेशन को अच्छा रखता है. किनुआ खाने के बाद पेट एकदम भरा हुआ लगता है.

7. सलाद

वेट लॉस डाइट में सलाद को शामिल करना एक अच्छा विकल्प है. क्योंकि यह न सिर्फ आपकी क्रेविंग को शांत करता है बल्कि आपको लंबे समय तक भरा भी रखता है. आप चाहें तो सब्जियों का सलाद खाएं या फ्रूट्स का, या दोनों को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. खाने से पहले सलाद खाने से खाना कम खा पाते हैं और इससे बॉडी में एक्ट्रा कैलरीज नहीं जा पाती और वजन कंट्रोल में रहता है.

u3mami98

8. स्प्राउट्स

स्पाउट्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर दाल ज्यादा पसंद न हो तो दूसरा वजन कम करने का अच्छा ऑप्शन है स्प्राउट्स. स्प्राउट्स  फाइबर और प्रोटीन दोनों का अच्छा सोर्स है. स्प्राउट्स खाने के बाद खाने की क्रेविंग कम होती है. आप चाहें तो स्प्राउट्स को सीधे भी खा सकते हैं या सलाद बनाकर खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 वेट लॉस डाइट में इसको शामिल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.