Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए दिन के इस समय एक्सरसाइज करने से जल्दी मिलेगा रिजल्ट!

Weight Loss Exercise: सुबह व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप पूरे दिन कैलोरी बर्न (Burn Calorie) करते रहेंगे. तो क्या यह व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय है? यहां जानिए...

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए दिन के इस समय एक्सरसाइज करने से जल्दी मिलेगा रिजल्ट!

Weight Loss Exercise: नियमित रूप से व्यायाम करना अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है

खास बातें

  • शरीर की प्रदर्शन करने की क्षमता दोपहर में अपने चरम पर है.
  • सुबह व्यायाम करने से चयापचय में सुधार हो सकता है.
  • सुबह की कसरत आपको दिन भर ऊर्जावान महसूस करा सकती है.

How To Lose Weight Fast: आपका व्यायाम किस समय होता है? लोगों के पास एक्सरसाइज करने के लिए दिन का एक पसंदीदा समय होता है. कुछ के लिए, सुबह जागना एक मुश्किल काम है. कई लोगों को सुबह कसरत करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा महसूस नहीं होती है. ऐसे लोग भी हैं जो सुबह शांत और तनाव से राहत पाने के लिए व्यायाम करते हैं, और अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक प्रभावी और स्वस्थ तरीका है. इस लेख में, हम इस बारे में बात करने जा रहे हैं कि व्यायाम करने का सही समय क्या है और अगर ऐसा कोई समय है जिसमें व्यायाम से बेहतर परिणाम मिलते हैं, तो क्यों न उसको अपनाया जाए...

सुबह या शाम किस समय व्यायाम करने से होगा ज्यादा फायदा | What Time Will Exercise In The Morning Or Evening Benefit More

1. सुबह व्यायाम करना

आदर्श रूप से, सुबह में काम करने के लिए कई नियम हैं. अपने दिन की शुरुआत सुबह करना अपने दिन के लिए अतिरिक्त घंटे जोड़ता है. दिन शुरू होने से पहले ही आप अपनी कसरत कर लेते हैं. यह आपको एंडोर्फिन की खुराक, कम तनाव और शांत दिमाग के साथ अपना दिन शुरू करने में सक्षम बनाता है.

मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज में प्रकाशित एक अध्ययन में पता चला है कि जो महिलाएं सुबह-सुबह 45 मिनट तक तेज-तेज चलती थीं, वे स्वादिष्ट दिखने वाली खाद्य तस्वीरों से कम विचलित होती थीं, जबकि उनकी तुलना में वे बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करती थीं. इससे उन्हें दिन के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय होने में मदद मिली.

सुबह व्यायाम करने से चयापचय में सुधार हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप पूरे दिन कैलोरी जलाते रहेंगे. इसके अलावा, यह पाया गया है कि सुबह में व्यायाम करने से आप बेहतर नींद ले सकते हैं, जैसे कि शाम को व्यायाम करने की तुलना में या कहीं भी बिस्तर के समय के करीब.

c6fnc9l

Exercising in morning can help you sleep well at night

2. शाम को व्यायाम करना

हेल्थलाइन डॉट कॉम की रिपोर्ट में बताया गया है कि दोपहर में शरीर के प्रदर्शन की क्षमता अपने चरम होती है. दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक, शरीर का तापमान अपने उच्चतम स्तर पर होता है. जैसे-जैसे शरीर का तापमान बढ़ता है, यह आपके मांसपेशियों के कार्य और ताकत को अनुकूलित करता है. इसका मतलब यह है कि आपका शरीर इस समय व्यायाम करने के लिए सबसे अधिक तैयार है, जिससे यह दिन का एक प्रभावी समय बन जाता है.

आपका हृदय गति और रक्तचाप भी दोपहर और शाम के दौरान अपने सबसे कम स्तर पर होता है, और इससे आपकी चोट की संभावना कम हो जाती है और व्यायाम प्रदर्शन में भी सुधार हो सकता है.

हालांकि, यह सलाह नहीं दी जाती है कि सोने के समय के करीब कसरत करें क्योंकि इससे अच्छी नींद लेना मुश्किल हो सकता है.

Newsbeep

सभी सब में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समय व्यायाम करते हैं, तथ्य यह है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, यही सबसे अधिक मायने रखता है. नियमित रूप से काम करने के लाभ अभूतपूर्व हैं. कम तनाव से लेकर बेहतर बॉडी मोबिलिटी, फुर्ती, फिटनेस और लचीलापन, यह कई तरह से मदद करता है. नियमित व्यायाम वजन कम करने और रोग मुक्त होने की कुंजी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.